YouTube से पैसे कैसे कमाए | यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके और फायदे | Earn Money From Youtube In Hindi

YouTube से पैसे कैसे कमाए ? जब से जिओ नेटवर्क में भारत में दस्तक दी है। तब से सोशल मीडिया पर उपयोग भारत में चरम सीमा पर है। 2016 के बाद भारत में लोगो ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में करना शुरू किया है। चाहे वो फेसबुक हो या इंस्टाग्राम या YouTube। तो दोस्तों, आज हम इनमें से सबसे चर्चित प्लेटफॉर्म aur YouTube के बारे में बात करेंगे।  YouTube क्या है?

YouTube क्या है ? What Is YouTube In Hindi

YouTube एक वीडियो देखने का प्लेटफॉर्म है। जिस पर YouTube creaters अपना YouTube channel बना कर उस YouTube channel के माध्यम से वीडियो अपलोड करते है। जिसको YouTube पर लोग देखते है। जिनको YouTube viewer कहा जाता है। YouTube पर आप कोई भी वीडियो अपलोड कर सकते है। जो YouTube की पॉलिसी की खिलाफ ना हो।

YouTube से पैसे कैसे कमाए

 

जिसमें आपका interest हो या जिसकी आपको पूरी जानकारी हो। बस वो वीडियो YouTube की पॉलिसी के खिलाफ ना हो यूट्यूब पर वीडियो डालना बहुत आसान है। इसके लिए आपको एक YouTube channel banana होगा। जिसके लिए आपको एक Gmail की जरूरत पड़ेगी। जो कि आज के समय में हर एंड्रॉयड या आईओएस यूजर के पास होगी। YouTube पर एकाउंट बनाना बिलकुल free है। इसके लिए किसी भी व्यक्ति को कोई शुल्क नहीं देना होता है।

यूट्यूब की शुरुआत कब और कहाँ हुई ?

YouTube एक गूगल कि ही service हैं। जिसको गूगल ने 14 febuary 2005  san mateo, california, united states में लॉन्च किया था।

 

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा?

YouTube एक वर्ल्डवाइड वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। जिस पर आप वीडियो अपलोड और वीडियो देख सकते है। और ये वीडियो संसार के किसी भी जगह से वीडियो अपलोड या वीडियो watch कर सकते है। जहां पर इंटरनेट नेटवर्क उपलब्ध हो।

1 सबसे पहले YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको YouTube पर अपना एक अपनी Gmail I’d से पर्सनल YouTube channel बनाना होगा। जो कि कोई भी बड़ी आसानी से 5 से 10 मिनट में बना सकता है। और चैनल का नाम हमेशा एक unique नाम ही रखे। जो आगे चलकर जब आपका चैनल grow होगा। तब आप एक ब्रांड के रूप में उभर कर आए।

2 YouTube चैनल का नाम हमेशा छोटा रखे। जिस से की लोगो को आपके चैनल का नाम याद रह सके। और सबसे बड़ी बात YouTube channel का नाम हमेशा अपने विषय के अनुसार रखे। जिस विषय के उपर आप वीडियो बनाएंगे। ऐसा नहीं करना की आपका चैनल तो cooking का है। और चैनल का नाम आपने कोई स्पोर्ट्स game या कोई कॉमेडी वाला रख दिया। इस से आपके viewers एंगंजमेंट वीक हो सकता है।

3 ये सब काम होने के बाद आप अपने विषय के अनुसार हमेशा अच्छी वीडियो बनाए। ताकि आपकी वीडियो देखने वाले हर viewer को पसंद आए। और वीडियो देखने वाले की इच्छा पर खरी उतर सके। जिस से की आपका व्यूअर वीडियो क्यूं देख रहा है जिस से उसका मकसद पूरा हो सके।

इसे भी पढ़े :-

4 वीडियो बनाने और अपलोड करने के साथ साथ आप को अपनी वडियो को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना है। जिस की आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके। जिस से आपके YouTube channel की ग्रोथ होगी और आपकी वीडियो कोई virul भी हो सकती है। जिस से की आपके चैनल की पहचान ज्यादा बढ़ेगी और साथ ही सब्स्क्राइबर भी बढ़ेंगे।

5 इन सब काम करने के अलावा आपको एक काम और करना है। जो की जरूरी है आपको आपको अपने सब्सक्राइबर बढ़ाने पर ज़ोर देना है। इसके लिए आप अपनी वीडियो के intro में चैनल को सब्सक्राइब और नोटिफिकेशन bell को प्रेस करने के लिए अपील कर सकते है। इस से होगा ये की जो भी आपका सब्सक्राइबर होगा। जब आप कोई वीडियो अपलोड करेंगे। तो उस के पास आपकी अपलोड कि गई नई वीडियो की सूचना पहुंच जाएगी। youTube की कमाई का सीधा अर्थ आपके सब्सक्राइब से है। जिस के जितने ज्यादा सब्सक्राइबर्स उनकी इतनी ज्यादा कमाई।

दोस्तों YouTube से पैसे कमाने के लिए उपर दिए गए स्टेप follow करना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब तक आपके चैनल की वीडियो पर view नही आएगे। आप YouTube से किसी भी तरह की कमाई नहीं कर सकते।
तो अब बात करते है। कि

YouTube से पैसे कैसे कमाए?

YouTube से पैसे कमाने के मुख्य 3 ही तरीके है। जिन से आप YouTube से पैसे कमा सकते है।

  • गूगल एडसेंस
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • Sponsered वीडियो

YouTube Google AdSense से पैसे कमाने के लिए –

यूट्यूब की तरफ से 2017 से कुछ नियम सख्त किए है। 2017 से पहले आप जैसे ही यूट्यूब चैनल बना लेते थे। तो साथ ही गूगल AdSense से अपना YouTube channel monotize कर सकते थे। लेकिन इंडिया में जिओ आने के बाद बहुत लोग YouTube channel बनाने के तुरंत बाद monetize कर देते थे। और कुछ टाइम बाद जब चैनल grow नहीं होता था। तब लोग चैनल बेच में छोड़ देते या बंद कर देते थे।

YOUTUBE SE PAISE KAISE KAMAYE

 

इसे भी पढ़े :-

जिस की गूगल एडसेंस को ज्यादा फेक चैनल की वजह से ज्यादा गूगल AdSense account को मैनेज करना पड़ता था। लेकिन अब गूगल एडसेंस ने monetize के नियम बदल दिए है। अब आपको YouTube channel को एडसेंस से monetize करने के लिए पहले अपने YouTube channel पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का watch time और 10000 व्यूअर्स complete करने होंगे। तभी आपका चैनल गूगल एडसेंस के साथ monetize होगा।जिससे की आप कमाई कर सकेंगे।

एडसेंस से कमाई करने के लिए आपको अपने YouTube channel को google AdSense के साथ monetize करना होगा। monetize होने के बाद आपकी वीडियो पर जब कोई वियूरस आएगा। आपकी वीडियो देखने के लिए तब गूगल उसको पहले एक एड दिखाएगा। जिस एड को दिखाने का आप को गूगल पैसा देगा बहुत से ऐसे YouTube भी है। जो आज सिर्फ YouTube channel से only Google AdSense से लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे है।

Youtube Affilliate marketing से पैसा कमाने के लिए

इस रास्ते से पैसा कमाने के लिए पहले आपको ये चुनाव करना होगा। कि आप को किस विषय पर वीडियो बनाना है। जिस का आप affiliate कर सकते हैं। आपके YouTube channel पर पूरे दिन में अच्छे खासे व्यूअस आने लग जाए। तब आप किसी भी company के एफिलिएट प्रोग्राम को join कर सकते है।

जो आपके विषय के अनुकूल हो। उदहारण के लिए अगर आप कोई गैजेट्स की वीडियो बनाते है। तब आप अमेजॉन,फ्लिप्कार्ट,eBay जैसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को join कर सकते है। इस कंपनी के द्वारा आपको एक pruduct सेलिंग के लिए आपको लिंक दे दिया जाएगा।

YOUTUBE SE PAISE KAISE KAMAYE

उस लिंक को आप अपनी वीडियो में बता सकते है। और अपनी YouTube की डिस्क्रिप्शन में लिख सकते है। जिस से की जब कोई यूजर आपके link से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा। तब कंपनी की तरफ से आप को उस प्रोडक्ट की कीमत में से निर्धारित कि गई कमीशन के रूप में पैसा दिया जाएगा। जो कि आपके बैंक अकाउंट या PayPal account मे ले सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग से आप अच्छा पैसा कम व्यूअर्स के जरिए कमा सकते है।

Youtube Sponsred वीडियो से पैसा कैसे कमाए?

जब आपका YouTube channel अच्छे से चल जाता है। और अच्छे खासे सब्सक्राइबर बन जाते है। तब आप अपने YouTube channel के साथ एक ब्रांड के तौर पर उभर कर आते है। आप की YouTube की दुनिया में एक नई पहचान और नाम होता है।

उस समय बहुत सी कंपनियां, wbsites,या एंड्रॉयड ऐप doveloper आपसे संपर्क करेंगे। और अपने प्रोडक्ट या किसी अन्य प्रकार कि service के बारे में बताएंगे। और आपको प्रोडक्ट को आपकी वीडियो के बीच में बताने के लिए कहेंगे। ताकि उनका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके। जिस से की उनकी सेल में इजाफा होगा।

और वहीं कंपनियां अपने प्रोडक्ट या किसी service को प्रोमोट करवाते है। आपके विषय के हिसाब से की आप किस तरह की वीडियो बनाते है। इस प्रोडक्ट प्रोमोशन के बदले आपको अच्छा खासा पैसा प्रोडक्ट कंपनिया या प्रोडक्ट ओनर आपको देगा। जिस से आपकी की YouTube से इनकम बढ़ेगी।

YouTube से आप अपने खुद के प्रोडक्ट या आपकी खुद की कोई service को आपकी खुद की वीडियो में बता सकते है। जिस से आपकी प्रोडक्ट सेलिंग में ग्रोथ होगी। जिस की आपके प्रोडक्ट से आपकी ज्यादा कमाई होगी। क्योंकि जितने ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में देखेंगे। उस हिसाब से आपकी कमाई होगी। आपका खुद का प्रोडक्ट सेल करके।

Calculation :-

तो दोस्तों, आज आपने youtube से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पढ़ा। जिसके बाद  YouTube से पैसे कैसे कमाए के बारे में बहुत से सवालों के जवाब मिल गए होंगे। अगर फिर भी आपका कोई सवाल हो तो, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है।

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!