वर्डप्रेस क्या है : वर्डप्रेस से वेबसाइट कैसे बनाये : WordPress in Hindi

वर्डप्रेस क्या है – आज के समय में हर कोई यूजर इंटरनेट का यूज कर रहा है। चाहे वो कोई सोशल मीडिया हो, या फिर किसी सर्च इंजन पर किसी चीज की एंक्वेरी हो। लेकिन आप कभी सोचा है। कि किसी भी सर्च इंजन पर हर प्रकार की जानकारी कहां से आती है। गूगल सर्च इंजन या फिर अन्य किसी सर्च इंजन पर ये जानकारी किसी ब्लॉग या किसी अन्य प्रकार की वेबसाइट द्वारा लिखी जाती है। जो हमारी सर्च के मुताबिक रिजल्ट के रूप में दिखाई देती है।

अब आप सोच रहे होंगे, कि वेबसाइट या ब्लॉग क्या हम भी बना सकते है। या फिर कैसे बना सकते है। ब्लॉग या वेबसाइट के लिए यूं तो बहुत से प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। लेकिन दुनिया की काम से कम 40% से 60% तक की वेबसाइट या ब्लॉग सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस पर बनाई जाती है। जो कि वर्डप्रेस के द्वारा आसानी से हर प्रकार की वेबसाइट या ब्लॉग को बनाया जाता है। आज हम आपको इस लेख के जरिए वर्डप्रेस क्या है ? वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाए? के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे।

वर्डप्रेस क्या है – WordPress In Hindi 

वर्डप्रेस एक फ्री ओपन सोर्स वेबसाइट क्रिएशन प्लेटफॉर्म है। जो अधिक तकनीकी स्तर पर वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम का (सीएमएस) प्लेटफॉर्म है। जो PHP में लिखा गया है। जो एक MySQL डेटाबेस का उपयोग करता है। नॉन-गीक स्पीक में वर्डप्रेस आज अस्तित्व में सबसे आसान और सबसे शक्तिशाली ब्लॉगिंग और वेबसाइट बिल्डर है। वर्डप्रेस विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों के लिए एक सबसे अच्छा वेबसाइट प्लेटफॉर्म है।

वर्डप्रेस क्या है

ब्लॉगिंग से लेकर ई-कॉमर्स से लेकर बिजनेस और पोर्टफोलियो वेबसाइटों तक बनाने के लिए वर्डप्रेस एक सेल्फ मैनेज्ड सीएमएस है। जिसको यूजर की सुविधा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। वर्डप्रेस बड़ी और छोटी दोनों वेबसाइटों को बनाने के लिए एक बढ़िया समाधान और विकल्प है। वर्डप्रेस एक तरह का सेल्फ हॉस्टेड CMS प्लेटफॉर्म है। जिसको हम अपने पूरे नियंत्रण के साथ उपयोग कर सकते है। जिसके हम पूरी तरह से ओनर होते है। और वर्डप्रेस पर हर प्रकार की जिम्मेवारी भी हमारी होती है।

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है

यदि आप अभी वर्डप्रेस के साथ शुरुआत कर रहे हैं। और वर्डप्रेस के माध्यम से कोई ब्लॉग या वेबसाइट को बनाना चाहते है। तो इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें जाननी चाहिए। सबसे पहले आपको WordPress.com और WordPress.org के बीच अंतर जानना होगा। यदि आप WordPress का उपयोग करने के लिए नए यूजर हैं। तो WordPress.com और WordPress.org के बीच के अंतर को जानना होगा। क्यूंकि नए यूजर वर्डप्रेस के इन दोनों वर्जन को एक जैसा ही मान लेते है।

  • WordPress.com वर्डप्रेस का होस्टेड वर्जन है। जहां आप ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए WordPress.com अकाउंट बना सकते हैं।
    डिफ़ॉल्ट रूप से आपकी वेबसाइट के URL या डोमेन में “वर्डप्रेस” शब्द शामिल होगा। जैसे tipfortop.wordpress.com।
  • WordPress.org में एक कस्टम डोमेन, Google Analytics, अधिक संग्रहण स्थान, अपने स्वयं के प्लगइन्स और थीम जोड़ने की क्षमता और बहुत कुछ शामिल हैं।
  • WordPress.com का स्वामित्व Automatic System के पास है। जो मूल वर्डप्रेस निर्माताओं में से एक मैट मुलेनवेग द्वारा स्थापित कंपनी है।
  • WordPress.org वह जगह है। जहां आप अपने स्वयं के सर्वर या वेब होस्टिंग सर्वर स्थापित करने के लिए वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • वर्डप्रेस. Org सॉफ्टवेयर ओपन-सोर्स है। इसलिए यह डाउनलोड और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है।
  • वर्डप्रेस के WordPress.org संस्करण का उपयोग करने के लिए आपको एक डोमेन नाम और वेब होस्टिंग की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप स्वयं वर्डप्रेस स्थापित नहीं करना चाहते हैं। तो आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए अधिकांश वेब होस्टिंग कंपनियां एक वर्डप्रेस “त्वरित इंस्टॉल”
  • या वर्डप्रेस के आपके लिए किए गए इंस्टॉलेशन के विकल्प भी यूजर को प्रदान करते हैं।

वर्डप्रेस वेबसाइट क्या होती है ?

एक वर्डप्रेस वेबसाइट कोई भी ऐसी वेबसाइट होती है। जो वर्डप्रेस को अपनी सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) के रूप में उपयोग करती है। वर्डप्रेस वेबसाइट के बैकएंड इंटरफ़ेस जहां उपयोगकर्ता परिवर्तन करने या नई सामग्री जोड़ने के लिए लॉग इन करता है। और फ्रंटएंड को विजिटर को वेब पेज पर पहुंचने की पॉवर प्रदान करता है।

wordpress kya hai

वर्डप्रेस के साथ किस – किस प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं?

  • ब्लॉग – ब्लॉग एक विशेष प्रकार की वेबसाइट है। जो विचारों, फ़ोटो, समीक्षाओं, ट्यूटोरियल, व्यंजनों और बहुत कुछ साझा करने के लिए यूजर को विकल्प पेश करता है। है। ब्लॉग आमतौर पर सबसे हाल ही में प्रकाशित सामग्री को पहले प्रदर्शित करते हैं।
  • ई-कॉमर्स वेबसाइट – एक ई-कॉमर्स वेबसाइट आपको ऑनलाइन भुगतान प्रणाली के माध्यम से सामान या सेवाओं को ऑनलाइन बेचने और भुगतान एकत्र करने की अनुमति देती है। आप वर्डप्रेस की डिफ़ॉल्ट कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए एक वर्डप्रेस ई-कॉमर्स प्लगइन डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। ताकि आप अपनी वेबसाइट पर एक ऑनलाइन स्टोर बना सकें।
  • व्यावसायिक वेबसाइट – कई व्यवसायों को अपनी वेबसाइट के रूप में ऑनलाइन उपस्थिति होने से लाभ होगा। यदि आपके व्यवसाय को ग्राहकों के लिए आपकी कंपनी के बारे में जानने के लिए एक वेबसाइट की आवश्यकता है। और आपको अपने बिजनेस में यूजर को को से सर्विस की पेश करनी है। तो वर्डप्रेस एक अच्छा विकल्प है। इसके द्वारा सेटअप की गई वेबसाइट द्वारा ग्राहक आपसे संपर्क कर सकते हैं। और अपनी समस्या का निवारण पा सकते है। अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं। इसके अलावा और बहुत कुछ कर सकते हैं।
  • सदस्यता वेबसाइट – एक सदस्यता वेबसाइट आपको पेवॉल या खाता लॉगिन के पीछे सामग्री डालने की अनुमति देती है। पेज या पोस्ट तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ताओं को सामग्री के लिए लॉगिन या भुगतान करना होगा। वर्डप्रेस अतिरिक्त प्लगइन्स के साथ सदस्यता वेबसाइटों को भी संभाल सकता है।
  • पोर्टफोलियो वेबसाइट – वर्डप्रेस पर निर्मित पोर्टफोलियो वेबसाइट के साथ अपनी कलाकृति, डिजाइन कौशल और बहुत अन्य सामग्री यूजर के सामने पेश की जा सकती है।
  • फ़ोरम वेबसाइट – उपयोगकर्ताओं के लिए प्रश्न पूछने या सलाह साझा करने के लिए एक फ़ोरम वेबसाइट एक सहायक स्थान हो सकती है। आज के समय में कई फोरम वेबसाइट वर्डप्रेस पर चलती हैं।
  • ई-लर्निंग वेबसाइट – छात्र ई-लर्निंग वेबसाइट से ऑनलाइन पाठ्यक्रम ले सकते हैं। अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं। संसाधन डाउनलोड कर सकते हैं। और बहुत कुछ कर सकते हैं। वर्डप्रेस एलएमएस प्लगइन नामक एक विशेष प्रकार के प्लगइन के साथ आप एक वर्डप्रेस वेबसाइट से ऑनलाइन पाठ्यक्रम पेश कर सकते हैं।
  • शादी की वेबसाइट – वर्डप्रेस पर बनी शादी की वेबसाइट के साथ अपने बड़े दिन का विवरण साझा करें। वर्डप्रेस वेडिंग थीम की एक सरणी के साथ आप एक वेबसाइट को जल्दी और आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

वर्डप्रेस का उपयोग क्यों करें?

WordPress.org पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को बनाने के लिए बहुत से कारण है। जो की निम्नलिखत इस प्रकार है। जनके कारण विश्व भर की बहुत सी वेबसाइट और ब्लॉग इस प्लेटफार्म पर बने है।

  • सरलता – वर्डप्रेस आपको अपनी वेबसाइट सामग्री को जल्दी से प्रकाशित करने और बनाने की अनुमति देता है। एक शुरुआत के रूप में भी आप आसानी से वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते हैं।
  • Free To Use – WordPress.org पर उपलब्ध वास्तविक वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर डाउनलोड और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। हालाँकि, आपको वेब होस्टिंग और एक डोमेन नाम के लिए भुगतान करना होगा।
  • फ्लेक्सिबल – वर्डप्रेस आपको व्यक्तिगत ब्लॉग और ऑनलाइन स्टोर से लेकर ऑनलाइन पत्रिकाओं और समाचार पत्रों तक कई प्रकार की वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है।
  • उपयोग में आसान – यदि आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं, तो आप वेबसाइट बनाने और प्रबंधित करने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते हैं।
  • ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर – वर्डप्रेस ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसे जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस (जीपीएल) के तहत लाइसेंस दिया गया है, जिसका अर्थ है कि यह किसी एक कंपनी या इकाई के स्वामित्व में नहीं है। सॉफ़्टवेयर को बेहतर बनाने के लिए सैकड़ों डेवलपर और उपयोगकर्ता सहयोग करते हैं और उसमें योगदान करते हैं।
  • कोड जानने की आवश्यकता नहीं है – वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए कोड को जानने की आवश्यकता की आवश्यकता को हटा देता है। जबकि वर्डप्रेस विभिन्न प्रकार की कोडिंग भाषाओं का उपयोग करता है, वर्डप्रेस का उपयोग करने के लिए उनमें से किसी को भी जानने की आवश्यकता नहीं है।
  • वर्डप्रेस प्लगइन्स के साथ विस्तार – कोर वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर को वर्डप्रेस प्लगइन्स के साथ बढ़ाया जा सकता है। वर्डप्रेस प्लगइन्स सॉफ्टवेयर के बिट्स हैं जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं और अधिक सुविधाएँ जोड़ सकते हैं (जैसे ई-कॉमर्स, एसईओ, बैकअप, संपर्क फ़ॉर्म और बहुत कुछ)। WordPress.org प्लगइन निर्देशिका और एक संपन्न प्रीमियम (सशुल्क) प्लगइन्स उद्योग पर हजारों मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन्स उपलब्ध हैं।
  • वर्डप्रेस थीम के साथ  – वर्डप्रेस थीम आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन और लेआउट प्रदान करती है। एक बटन के एक क्लिक के साथ, आप एक नई वर्डप्रेस थीम को लागू करके अपनी वेबसाइट का पूरा रूप बदल सकते हैं। अधिक उन्नत वर्डप्रेस थीम वर्डप्रेस पेज बिल्डरों की तरह हैं, जो आपको अपने लेआउट पर और भी अधिक नियंत्रण प्रदान करती हैं।
  • वेबसाइट सुरक्षा – जबकि कोई भी वेबसाइट प्लेटफॉर्म 100% सुरक्षित नहीं है, कोर डेवलपर्स और उपयोगकर्ताओं की सतर्क सुरक्षा टीम के साथ वर्डप्रेस सुरक्षा में सुधार जारी है। सामान्य वर्डप्रेस सुरक्षा समस्याएँ आमतौर पर सॉफ़्टवेयर के बजाय उपयोगकर्ता त्रुटि के कारण होती हैं।
  • उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स का समुदाय – जब आपके पास एक वर्डप्रेस वेबसाइट होती है, तो आप अपने स्थानीय वर्डप्रेस मीटअप, वर्डकैंप और अन्य के माध्यम से अधिक से अधिक वर्डप्रेस समुदाय में शामिल हो सकते हैं। वर्डप्रेस समुदाय की अविश्वसनीय रूप से स्वागत, सहायक और अभिनव होने की प्रतिष्ठा है।
  • एक प्रीमियम प्लगइन और थीम उद्योग – जबकि बहुत सारे मुफ्त प्लगइन्स और थीम हैं, अधिकांश गंभीर वर्डप्रेस वेबसाइट के मालिक प्रीमियम (सशुल्क) प्लगइन्स या थीम में निवेश करते हैं।

वर्डप्रेस के जरिए ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं 

वर्डप्रेस के जरिए किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को बनाना बहुत ही आसान है। बस इसके लिए सिर्फ आपको वर्डप्रेस के बारे में बेसिक जानकारी होनी चाहिए। जिसको आप यूट्यूब के माध्यम से बहुत सी वीडियो के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। वर्डप्रेस पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए आगे का प्रोसेस इस लेख के माध्यम से आपको बताया जाएगा। जो कि इस प्रकार हैं।

Purchase Custom Domain

अगर आपने कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग बनाना है। तो उसके लिए सबसे पहले आपको एक कस्टम डोमेन खरीदना होगा। जिसको आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की नीच से रिलेटेड खरीद सकते हैं। जोकि 1 साल के लिए ₹300 से लेकर ₹600 तक आसानी से बहुत सी वेबसाइटों के जरिए मिल जाता है। जिनको आप 1 साल के बाद RENEW करवा सकते हैं। जैसे कि GODADDY, BIGROCK, NAMECHEAP इत्यादि। आप इन वेबसाइटों के जरिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कस्टम डोमेन आसानी से खरीद सकते हैं।

Purchase Web Hosting

इसके बाद वर्डप्रेस पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए दूसरी जो सबसे जरूरी चीज है। वह वेब होस्टिंग है। आपको WORDPRESS.ORG प्लेटफार्म पर किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को चलाने के लिए वेब होस्टिंग की जरूरत होती है। इसके बगैर आप किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को वर्डप्रेस पर नहीं चला सकते। आज के समय में बहुत से वेब होस्टिंग कंपनी बहुत ही सस्ती दरों पर 1 साल के लिए आपको वेब होस्टिंग उपलब्ध कराती हैं। जिनको आप 1 साल के बाद RENEW करवा सकते हैं। वेब होस्टिंग कंपनियों के बहुत से सस्ते और अच्छे प्लान होते हैं।

wordpress web hosting

जिनको आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की जरूरत के अनुसार और ट्रैफिक के अनुसार उन प्लान का चयन कर सकते हैं। वेब होस्टिंग को खरीदते समय यह रजिस्ट्रेशन करते समय आपको वेब होस्टिंग के साथ अपने खरीदे हुए कस्टम डोमेन को कनेक्ट करना है। वेब होस्टिंग खरीदने के पश्चात आपको उस कंपनी के वेब होस्टिंग सीपैनल के द्वारा वर्ल्ड प्रेस को इंस्टॉल करना होगा। वर्डप्रेस इंस्टॉल होने के पश्चात आप वर्डप्रेस डैशबोर्ड को लॉगिन कर पाएंगे। और अपनी जरूरत के हिसाब से अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉक का डिजाइन कर पाएंगे।

Setup WordPress & Customize Setting

जिसमें आपको वर्ल्ड प्रेस की जनरल सेटिंग को अपने हिसाब से सेट अप करना है। उसके बाद आपको फ्री थीम या प्रीमियम थीम के साथ अपने ब्लॉक के डिजाइन को सेट अप करना है। कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को यूजर के सामने कैसे दिखाना चाहते हैं। डिजाइन को सेट अप करने के पश्चात आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कंटेंट को लिखकर अपलोड करना होगा। जो जानकारी आप अपने यूजर तक पहुंचाना चाहते हैं।

इसके पश्चात आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉक हो गूगल के सर्च कंसोल में सबमिट करना होगा। जिससे कि गूगल सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को यूजर के QUERY के समक्ष प्रस्तुत कर सकें। इस प्रकार वर्डप्रेस के जरिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बना सकते हैं। यह वर्ड प्रेस के बारे में एक बेसिक जानकारी प्रस्तुत की है। जिसके जरिए आपको वर्डप्रेस के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। कि वर्डप्रेस के जरिए किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को कैसे बनाया जाता है।

FAQ FOR WordPress Kya Hai

Q. – वर्डप्रेस क्या है?
A. – वर्ल्ड प्रेस एक तरह का Free ओपन सोर्स वेबसाइट क्रिएशन प्लेटफॉर्म है। जो कि एक तकनीकी स्तर पर कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम सीएमएस प्लेटफार्म है। जोकि वर्डप्रेस MYSQL डेटाबेस का उपयोग करता है।

Q. – wordpress.com और wordpress.org में क्या अंतर है ?
A. – wordpress.org एक फ्री ओपन सोर्स सीएमएस प्लेटफार्म है। जिसमें आपको कस्टम डोमेन और होस्टिंग दोनों खरीदनी होती है। उसके बाद यह wordpress.org को यूज़ कर पाएंगे।

लेकिन wordpress.com एक wordPress self hosted version है। जिसमें आप को डिफ़ॉल्ट रूप से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए यूआरएल या डोमेन में वर्डप्रेस word को दिखाया जाएगा। wordpress.com मैं आपको अकाउंट क्रिएट करना होता है।

Q. – वर्डप्रेस थीम क्या होती है?
A. – वर्डप्रेस थीम एक तरह की आपके ब्लॉग या वेबसाइट की डिजाइन के लिए पहले से तैयार किया हुआ टेंपलेट होता है। जिसमें आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉक की डिजाइनिंग करने के लिए किसी भी तरह की कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती । उसमें आप अपने हिसाब से थीम में दिए गए ऑप्शन ओं के अनुसार और एडिटर ब्लॉक के द्वारा अपनी पूरी वेबसाइट या ब्लॉक हो एक नई डिजाइनिंग में सुधार सकते हैं। आपकी ब्लॉग या वेबसाइट की डिजाइनिंग और नेविगेशन जरूरतों को पूरा करने के लिए थीम का उपयोग किया जाता है।

Q. – वर्डप्रेस प्लगइन क्या होते हैं ?
A. – वर्डप्रेस प्लगइन 1 तरह के आपकी वेबसाइट की डिजाइनिंग, सर्विस और सेटिंग के करने के लिए एक तरह का पहले से तैयार किया हुआ टूल होता है। जिसके जरिए आप वनक्लिक में अपने ब्लॉग या वेबसाइट की किसी भी सेटिंग सर्विस या डिजाइनिंग को कस्टमाइज कर सकते हैं। प्लगइन के बगैर आपको इन सभी कार्यों के लिए अच्छे कोडिंग की नॉलेज होना जरूरी है। लेकिन वर्डप्रेस प्लगइन के साथ आप इन सारी चीजों को बिना किसी कोडिंग के जानकारी के बड़ी आसानी से सक्रिय कर सकते हैं।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!