विधवा पेंशन योजना 2022 : Vidhwa Pension Yojana Online Registration, State Wise List

विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन | Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन | State Wise List Vidhwa Pension | Vidhwa Pension Yojana Apply Online Form

विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत देश की विधवा महिलाओं को अलग अलग राज्य सरकारों की तरफ से योग्य पात्र होने पर आर्थिक रूप में प्रदान की जाती है। देश की ऐसी महिलाएं जो कि विधवा हो चुकी है। और अपने जीवन यापन हेतु समस्याओं का सामना कर रही है ऐसी महिलाओं को विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। विधवा पेंशन योजना योग्य पात्र विधवा महिलाओं को हर महीने वित्तीय सहायता पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी।

जिससे कि वह अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सकें सही तरीके से कर सकें। अलग-अलग राज्यों की सरकारों ने विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत कर दी गई है। जिसके जरिए विधवा आवेदक महिलाएं इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करके विधवा पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको विधवा पेंशन के अंतर्गत सभी प्रकार की जानकारी विस्तार पूर्वक प्रदान की जाएगी। इस लेख के माध्यम से विधवा महिलाएं विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन और स्टेट वाइज विधवा पेंशन लिस्ट की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Table of Contents

विधवा पेंशन योजना 2022 – Vidhwa Pension Yojana

VIDHWA PENSION YOJANA (विधवा पेंशन) योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता उन महिलाओं की प्रदान की जाएगी। जिनकी पति की मृत्यु हो चुकी है और उनके घर में कोई कमाने वाला नहीं है। और उस महिला के लिए आजीविका का कोई स्थाई साधन नहीं है। ऐसी महिलाओं को विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में सीधे तौर पर ट्रांसफर की जाएगी।

विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत अलग-अलग राज्यों द्वारा विभिन्न प्रकार की राशि निर्धारित की गई है। इस पेंशन को प्राप्त करने के लिए आवेदक महिलाओं को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा और आवेदन करने के पश्चात लाभार्थी सूची नाम आने पर आवेदक महिलाएं विधवा पेंशन योजना अंतर्गत इस पेंशन को प्राप्त कर सकेंगे।

विधवा पेंशन योजना के मुख्य उद्देश्य

VIDHWA PENSION को लाने का सरकार का मुख्य उद्देश्य विधवा महिलाओं को आर्थिक तौर पर वित्तीय सहायता प्रदान करना है। जिससे कि महिला के पति की किसी कारण बस अगर मृत्यु हो जाती है। और उसके बाद महिला के घर में किसी प्रकार का आय का कोई साधन ना हो और ना ही घर में कोई कमाने वाला हो।

तो उस महिला को संबंधित राज्य सरकार की तरफ से इस योजना के तहत योग्य पात्र महिलाओं को विधवा पेंशन के माध्यम से आर्थिक सहायता के तौर पर वित्तीय राशि प्रदान की जाती है। जिससे कि पीड़ित महिलाओं को अपने भरण पोषण हेतु किसी पर आश्रित ना होना पड़े वह इस योजना के लाभ से अपने जीवन की दिनचर्या से संबंधित अनिवार्य जरूरतों को पूरा कर सके और अपने जीवन को बेहतर बना सकें इस योजना के लाभ से लाभार्थी महिलाएं आत्मनिर्भर और बन सकेगीं।

Vidhwa Pension Scheme State Wise List 2022

STATEOFFICIAL WEBSITE
Andhra Pradesh Click Here
Assam Click Here
Arunachal Pradesh Click Here
Bihar Click Here
Chattisgarh Click Here
Chandigarh Click Here
DelhiClick Here
Gujarat Click Here
Jharkhand Click Here
Karnataka Click Here
Kerala Click Here
Madhya Pradesh Click Here
Maharashtra Click Here
Odisha Click Here
Punjab Click Here
Rajasthan Click Here
Sikkim Click Here
Tamil Nadu Click Here
Uttarakhand Click Here
Uttar Pradesh Click Here

हरियाणा विधवा पेंशन योजना

हरियाणा विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य की विधवा महिलाओं को हरियाणा राज्य सरकार की तरफ से विधवा पेंशन प्रदान की जाती है। ऐसी महिलाएं जिनके पति की किसी कारण वश मृत्यु हो गई है। और वह अपना जीवन यापन करने के लिए समस्याओं का सामना कर आए हैं। ऐसी महिलाओं को हरियाणा राज्य सरकार की तरफ से प्रतिमाह 2250 की विधवा पेंशन योजना के तौर पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए निर्धारित की गई अनिवार्य पात्रता और दस्तावेजों को पूरा करना होगा। हरियाणा विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत विधवा पेंशन प्राप्त करने हेतु आवेदक महिला की सालाना परिवारिक आय ₹200000 से कम होनी अनिवार्य है।

और वह महिला किसी भी प्रकार की राज्य में केंद्र सरकार द्वारा अन्य प्रकार की पेंशन पहले से लाभ प्राप्त ना हो। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला को अपने पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा और योजना के तहत की गई अनिवार्य पात्रता और दस्तावेजों को पूरा करना होगा। इसके पश्चात ही हरियाणा विधवा महिलाएं इस योजना में आवेदन कर सकती है।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को राजस्थान सरकार के तरफ से उनकी आयु के आधार पर विभिन्न प्रकार की राशि विधवा पेंशन योजना द्वारा प्रदान की जाती है। जोकि जिन विधवा महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के बीच है उन महिलाओं को राजस्थान सरकार की तरफ से हर महीने ₹500 वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किए जाते हैं।

और 55 वर्ष से 60 वर्ष की उम्र तक की विधवा महिलाओं को ₹750 प्रति माह विधवा पेंशन के रूप में प्रदान किए जाते हैं। 60 वर्ष से लेकर 75 वर्ष की उम्र की विधवा महिलाओं को राजस्थान सरकार की तरफ से ₹1000 हर महीने विधवा पेंशन के रूप में और 75 वर्ष से ऊपर की विधवा महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए विधवा पेंशन के रूप में राजस्थान सरकार द्वारा प्रदान किए जाते हैं। राजस्थान विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की गई दस्तावेजों और पात्रता को विधवा महिला आवेदक द्वारा पूर्ण करना अनिवार्य होगा। उसके पश्चात ही विधवा पेंशन के अंतर्गत लाभार्थी महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगी।

दिल्ली विधवा पेंशन योजना

दिल्ली विधवा पेंशन योजना को दिल्ली सरकार द्वारा अपने स्थानीय विधवा महिला नागरिकों के लिए शुरू की किया गया है। दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली की विधवा महिलाओं को जिनकी उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है। उनको ₹25 हर महीने वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। और यह राशि दिल्ली सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में सीधे तौर पर ट्रांसफर की जाएगी। दिल्ली विधवा पेंशन योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली में रहने वाली विधवा महिलाएं ही प्राप्त कर सकेंगे और जिन महिलाओं की परिवारिक इनकम एक लाख से कम है। उन्हीं महिलाओं को दिल्ली विधवा पेंशन के अंतर्गत विधवा पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र की विधवा महिलाओं को महाराष्ट्र सरकार की तरफ से हर महीने ₹600 की धनराशि विधवा पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक विधवा महिला की आयु 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष निर्धारित की गई ।

अगर किसी विधवा महिला के बच्चे होंगे। तो उन महिलाओं को आवेदन प्रक्रिया के पश्चात ₹900 विधवा पेंशन के रूप में प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए महाराष्ट्र की विधवा महिलाओं को ऑनलाइन या ऑफलाइन इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना अनिवार्य होगा।

गुजरात विधवा सहाय योजना

गुजरात सरकार अपने राज्य की विधवा महिलाओं को ₹1250 प्रति महीना विधवा पेंशन के रूप में प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत यह राशि गुजरात सरकार विधवा महिलाओं के बैंक खाते में सीधे तौर पर हर महीने की 1 तारीख को ट्रांसफर करती है। इस योजना के माध्यम से गुजरात राज्य की शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 400000 विधवाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

इस योजना के माध्यम से विधवा पेंशन लेने हेतु शहरी क्षेत्र की विधवा महिलाएं जिन की परिवारिक आई ₹150000 से कम है। वह महिलाएं इस विधवा पेंशन को प्राप्त कर सकते हैं इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाएं आर्थिक तौर पर अपने आप को सशक्त आत्मनिर्भर बना सकती हैं। जिससे उनको अपनी जरूरी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी दूसरे के ऊपर आश्रित नहीं होना पड़ेगा।

उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना

उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना को उत्तराखंड राज्य सरकार ने अपने राज्य की विधवा महिलाओं के लिए आर्थिक तौर पर वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाओं को प्रदान की जाती है। और यह राशि विधवा महिलाओं के बैंक खाते में सीधे तौर पर ट्रांसफर की जाएगी। जिससे कि उनको इस पेंशन को प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार के सरकारी कार्यालय की चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना से संबंधित विभाग द्वारा निर्धारित किए गए पात्रता पूरा करना होगा। इसके पश्चात ही उत्तराखंड राज्य की विधवा महिलाएं इस पेंशन को वित्तीय सहायता के रूप में प्राप्त कर सकेंगे।

Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana 2022

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य की विधवा महिलाओं को वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान कर रही है। उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना राज्य के उन महिलाओं को प्रदान की जाएगी। जो महिलाएं आर्थिक रुप से गरीब श्रेणी के अंतर्गत अपना जीवन यापन कर रहे हैं। और जिनकी आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है।

विधवा महिलाओं को विधवा पेंशन स्कीम 2022 के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा ₹300 प्रतिमा विधवा पेंशन के रूप में दी जाएगी और राशि विधवा महिलाओं के बैंक खाते में सीधे तौर पर ट्रांसफर की जाएगी। उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश की कल्याणकारी योजनाओं में से एक योजना है जिसके तहत विधवा महिलाएं अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे और अपने आप को आर्थिक स्तर पर सशक्त बना पाएंगी।

विधवा पेंशन योजना की विशेषताएं और लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की आयु तक की विधवा महिलाओं को हर राज्य की अलग-अलग सरकारों द्वारा विभिन्न प्रकार की विधवा पेंशन राशि निर्धारित की गई है।
  • विधवा महिलाएं इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली वित्तीय सहायता से अपने परिवार का अपना पालन पोषण सही तरीके से कर सकेंगी।
  • इस योजना के द्वारा पीड़ित महिला को किसी भी दूसरे पर आश्रित होने की जरूरत ना होगी।
  • जिससे कि विधवा महिलाएं अपनी दिनचर्या से संबंधित अनिवार्य जरूरतों की पूर्ति कर सकेंगी।
  • इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाओं की सीधे तौर पर बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • विधवा पेंशन योजना हेतु हर राज्य की सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की है जिसके माध्यम से आसानी से विधवा महिलाएं विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकेंगी।

विधवा पेंशन योजना हेतु अनिवार्य पात्रता

  • इस योजना के माध्यम से देश की सिर्फ विधवा महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • विधवा महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष या इससे अधिक हो सकती है।
  • इस उम्र की महिलाएं विधवा पेंशन योजना हेतु योग्य किसी महिला के पति की मृत्यु होने के पश्चात विधवा महिला द्वारा पुनर्विवाह किया जाता है। तो वह महिला इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकती।
  • विधवा पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिलाओं को इस योजना से संबंधित दस्तावेजों और अनिवार्य पात्रता को पूरा करना होगा।
  • महिला को अपने पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है।

विधवा पेंशन योजना 2022 के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट INFORMATION
  • मोबाइल नंबर
  • PHOTOGRAPHS

विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

  • इसके लिए अगर कोई विधवा महिला विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है और विधवा पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं।
  • तो उसके लिए उस महिला को अपने संबंधित राज्य की पेंशन योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।
  • या फिर किसी अपने नजदीकी सीएससी सेंटर के जरिए भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत विधवा महिलाएं अपने राज्य से संबंधित निर्धारित की गई प्रक्रिया द्वारा ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
  • और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं

हरियाणा विधवा पेंशन आवेदन स्थिति को कैसे देखें?

  • इसके लिए सबसे पहले आवेदक को हरियाणा राज्य की लेबर डिपार्टमेंट ऑफ हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इस वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • आपको इस वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
  • लॉग इन करने के पश्चात आपके सामने ट्रेक योर रजिस्ट्रेशन स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करके प्रक्रिया अनुसार आप हरियाणा विधवा पेंशन आवेदन की स्थिति को देख सकते हैं।

डिपार्टमेंट लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरियाणा राज्य की लेबर डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके इस वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • इस होम पेज पर आपको डिपार्टमेंट लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपने क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आपको अपना यूजर नेम पासवर्ड और दिए गए CAPTCHA CODE होगा और अंत में नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप डिपार्टमेंट लॉगिन कर पाएंगे।

रजिस्ट्रेशन/ रिन्यूअल ग्रांटेड डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरियाणा राज्य की लेबर डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके इस वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • इस होम पेज पर आपको BRAP में रजिस्ट्रेशन रिन्यूअल ग्रांटेड का ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

विधवा पेंशन योजना

  • अब आपके सामने खुलेगा जिसमें आप रजिस्ट्रेशन रिन्यूअल ग्रांटेड डैशबोर्ड को देख पाएंगे।

इंस्पेक्शन डैशबोर्ड देखने का प्रोसेस

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरियाणा राज्य की लेबर डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके इस वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • इस होम पेज पर आपको ब्रैकेट ऐप में इंस्पेक्शन टैक्स बोर्ड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने इंस्पेक्शन डैशबोर्ड की रिपोर्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हरियाणा राज्य की लेबर डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको e-services के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ग्रीवेंस रिड्रेसल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको ऐड कंप्लेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने कंप्लेंट फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की कंप्लेंट टाइप, सब्जेक्ट, डिस्क्रिप्शन, एड्रेस, नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

CONTACT HELPLINE INFORMATION

इस लेख के माध्यम से अपने विधवा पेंशन योजना के तहत जानकारी प्राप्त की है। अगर इसके बावजूद आपको विधवा पेंशन योजना से संबंधित किसी भी समस्या या पूछताछ करने की आवश्यकता है। तो नीचे दिए गए कांटेक्ट इनफार्मेशन में हेल्पलाइन नंबर के जरिए आप अपनी समस्या को निवारण पा सकते हैं।

  • Head Office : 0172-2701373
  • ALC Head Office : 0172-2971059
  • IT Cell :0172-2971057
  • ALC NCR : 0124-2322148
  • Haryana Labour Welfare Board : 0172-2560226, Toll Free No.  1800-180-4818, Office address:- Bays No. 29-30 (Pocket-II), Sector-04 Panchkula (Haryana) -134112
  • SARAL Helpline: 1800-200-0023
  • Website : https://saralharyana.gov.in
  • Toll Free No. For HBOCW Board : 1800-180-2129
  • HBOCW Board : 0172-2575300
error: Content is protected !!