व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी क्या है ? 2022 इसके फायदे क्या है ? New Vahicle Scrap Policy 2022 In Hindi

जब से नयी व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी आयी है। तब से 10 साल से पुराने वाहन मालिकों को एक डर हमेशा लगा रहता है। कि कब उनका वाहन कबाड़ हो जाए, परन्तु इस पालिसी के बारे में हम इस ब्लॉग में विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे। व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी क्या है?

vahicle scrap policy व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी क्या है

नयी व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी क्या है? इस पालिसी में सरकार ने 2021 के बजट में मह्त्वपूर्ण तथ्य शामिल किये है। इस पॉलिसी के बारे में सरकार बहुत पहले ही योजना बना चुकी थी। सिर्फ बात लागू करने की थी। जिसके बारे ने हम विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे।

व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी क्या है?

2021 का बजट बहुत सी नई स्कीम और पॉलिसी ले कर आया है। जिसमें से एक अहम सूचना वहिकल स्क्रैप पॉलिसी के बारे में आई है। इस पॉलिसी के तहत भारत में 15- 20 साल पुराने वाहनों को कबाड़ करने के बारे में बताया गया है।

हर निजी वाहन आम तौर पर 15 साल के लिए वैद्य होता है। लेकिन इसने कुछ फेर बदल हुए है। अब निजी वाहन आप 15 साल के बाद fitness certificate को reniew करवा कर वहां 5 साल और चला सकेंगे। लेकिन उसका हर साल फिटनेस certificate renew करवाना होगा। जिसका शुल्क ज्यादा देना होगा।

कमर्शियल वाहन सिर्फ 15 साल ही चलेंगे। इनमें ब्दोत्री की कोई खबर अभी तक नहीं आती है। इनका registration सिर्फ 15 साल के लिए ही वैद्य होगा। जिसकी आगे कोई पासिंग नहीं होगी व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी के तहत।

व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी लाने के कारण –

1 प्रदूषण की समस्या –

आज के जमाने में हर घर में 1 से 2 वाहन मिलते है। और जब लोग उनको चलाएगे, तब वो प्रदूषण तो फैलाएंगे। इसमें कोई दोहराई नहीं है। और पुराना वाहन ज्यादा मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करता है।

जिस से हमारे वातावरण प्रदूषित होता है। और समाज के लिए एक प्रदूषण एक मुख्य समस्या के रूप में उभर कर आई है। जिस से निपटने के लिए ये पॉलिसी को लागू करना अनिवार्य बना।

ट्रैफिक की समस्या –

आज आप कहीं भी शहर बाज़ार में जाते है। तो आप देखते ही होंगे चारों तरफ एक वाहन की भीड़ से उमड़ ती है। जिस से हादसों का होना सवभविक है। और ज्यादा पुराना वाहन फिटनेस के रूप में कमजोर हो जाता है।

जिस में कभी भी कहीं भी चलते हुए वाहन में में खराबी आ जाती है। और ये कहानी कभी कभी इतनी नुकसान होती है। कि सड़क पर कोई बड़ा हादसा हो जाता है। इन सभी समस्या से निपटने के लिए व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी  कानून लाया गया।

वाहन के सरकारी दस्तावेज की कमी –

ज्यादा से ज्यादा पुराने वाहनों के दस्तावेज पूरे नहीं होते। जिस से रोड टैक्स का रेवेन्यू कम आता है। और सरकार की कमाई कम होती है। जिस से सरकार को नुकसान होता है। ऑटोमोबाइल के सेक्टर में ज्यादा पुराने वाहनों के यहां तक के insurance ख़त्म पाए जाते है।

और किसी हादसे या क्राइम में सम्मलित वाहन को इंडिएंटीफाई करना मुश्किल हो जाता है। क्यूंकि ये वाहन आगे से आगे सिर्फ एफिडेविट पर ज्यादा तर बिकते है। क्युकी पासिंग की वजह से उनकी ownership transfer नहीं हो पाती। इस पॉलिसी से इन सब में सुधार आएगा।

व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी के उद्देश्य –

व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी  लाने का उद्देश्य सिर्फ आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहन सेक्टर को गति देना है। जब किसी वाहन का रजिस्ट्रेशन ख़तम होगा। तो वहां मालिक को मजबूरी में अपना वाहन कबाड़ में देना पड़ेगा। जिस से स्क्रैप किए हुए वाहन से बहुत सी मात्रा में उपयोग होने वाली वस्तुएं प्राप्त होंगी।

जो आने वाले नई श्रेणी के वाहनों में remanufacture कर के प्रयोग की जाएगी। जिस से नए वाहन को बनाने में लागत काम पड़ेगी। किस से नया वाहन काम कीमत में बाज़ार में उपलब्द हो सकेगा। जिस से नए वाहन की कीमत हर मध्यवर्ग के लिए बजट में होगी।

पर्यावरण का सुधार –

व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी के तहत आगे आने वाले समय में BS 6 technic norm आ रही को की हर वाहन के इंजन को प्रदूषण मुक्त बना रही है। क्यूंकि 2020 से पहले सभी वाहन earo 1,। Earo 2। , earo 3 , earo 4 थे। जो वाहन के धुएं साथ ज्यादा मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड गैस को निकालते थे।

जिस से ज्यादा प्रदूषण होता था। आगे नए वाहन BS 6  समस्या काफी हद्द तक कम हो गई है। आज 2021 में सभी वाहन BS 6 technic के है।

ऑटो इंड्ट्री में नए रोजगार का सृजन –

जब पुराने वाहन रोड से हटेंगे। तो उसकी जगह कोई ना कोई नया वाहन तो लेगा ही और जब लोग नए वहां लेंगे। तो व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी के तहत नई वाहनों की डिमांड को लेकर ऑटो इंड्ट्री का उत्पादन ज्यादा होगा। जिस के लिए ज्यादा से ज्यादा कारीगरों कि जरूरत होगी। और इस लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी कब से लागू होगी?

व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी के तहत आम तौर पर अभी पूरी तरह से साफ नहीं हुआ। की ये वहीकल स्क्रैप पॉलिसी कब लागू होगी? परन्तु 2021 के बजट में इसकी घोषणा हो चुकी है। इसका लागू करने का पूरा schedule तैयार होगा। उसके के बाद ये लागू कि जाएगी। जो कि बहुत जल्दी होगी।

व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी क्या है?

FAQ —

Q क्या  स्क्रैप पॉलिसी के तहत आपको vahicle fitness certificate की फीस देनी होगी?

Ans जी हां आपको निजी वाहन की फिटनेस certificate के लिए अधिकतम शुल्क देना होगा।

Q क्या नए वाहन में कुछ छूट मिलेगी ?

Ans – जी हां, व्हीक्ल स्क्रैप पालिसी के तहत अगर आप अपने पुराने वाहन को जिसकी पासिंग ख़तम हो गई है। उसको स्क्रैप करवाते हो, तो आपको नए वाहन  registration फीस बहुत ही काम लगेगी। जो कि ना के बराबर होगी।

स्क्रैप पॉलिसी लागू करते समस्या इसमें कुछ फेर बदल भी हो सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए https://vahan.nic.in/ इस साइट पे जा कर चैक कर ले।

 

error: Content is protected !!