सेंटियागो एयरलाइन्स Flight 513 : SANTIAGO FLIGHT 513 जहाज का रहस्य

35 साल बाद वापिस जहाज का रहस्य | SANTIAGO FLIGHT 513

सेंटियागो एयरलाइन्स Flight 513  आज के समय में विज्ञान बहुत तरक्की कर चुका है। विज्ञान की बदौलत ही बहुत सी खोज बहुत से परीक्षण सफल हुए हैं। जो आज मानव जगत के लिए उपयोगी साबित हुए हैं। लेकिन इतिहास गवाह है, कि बहुत से पुराने समय के ऐसे तथ्य भी हैं। जिनकी गुत्थी आज भी विज्ञान के ज्ञान से परे हैं। जो आज तक भी समझ नहीं पाए दुनिया के बहुत से ऐसे रहते हैं।

जो आज भी एक राज का राज बने हुए हैं। उनके ऊपर से अब तक कोई पर्दा नहीं उठ पाया, तो आज हम ऐसे ही एक रहस्यमई जहाज के बारे में आपको बताएंगे। जोकि बहुत समय तक दुनिया की नजर से गायब रहा। जिसको जिसके गायब होने का विज्ञान और पैरानॉर्मन एक्सपर्ट यह घटना समझ कर भूलने जा रहे थे। अक्सर हम न्यूज़ चैनल और समाचार पत्रों की माध्यम से बहुत से गुम हुए या क्रैश हुए जहाजों के बारे में पढ़ते हैं देखते हैं।

इनमें से कुछ ही भाग्यशाली जहाज और उसमें बैठे हुए लोग बच जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसी भी जहाजों की दुनिया में रहस्यमई घटनाएं हुई है। जिनका आज तक कोई अता पता किसी के पास नहीं है। और वह एक राज बनकर दफन हो चुकी हैं। उनमें से ऐसी ही एक जहाज की रहस्य्मयी घटना सेंटियागो एयरलाइन्स Flight 513 आपको बताने जा रहे हैं।

जिसके राज का खुलासा आज तक कोई नहीं कर पाया, इसका जवाब ना तो किसी जांच एजेंसी और ना ही विज्ञान के पास है। आज हम जहाजों की दुनिया की ऐसी घटना के बारे में बताएंगे। जिसको जहाजों की दुनिया की सबसे विचित्र और रोमांचकारी घटना और रहस्य माना जाता है।

Santiago Flight 513 का रहस्य

4 सितंबर 1954 की सुबह सेंटियागो एयरलाइन्स Flight 513 ने वेस्ट जर्मनी के एक एयरपोर्ट से पोर्ट एलेग्रे ब्राजील के लिए उड़ान भरी। जिसमें 92 यात्रियों के साथ कुछ जहाज के क्रू मेंबर भी शामिल थे। लेकिन उड़ान के कुछ ही समय बाद जहाज का कंट्रोल स्टेशन से संपर्क टूट गया। अब जहाज का कोई भी सुराग नहीं लग रहा था। की जहाज किस दिशा में गया और न ही पता लगा की जहाज कही क्रैश हुआ या कही हाई जैक तो नहीं हुआ।

उसके बाद समय बीतता गया महीने बीते साल बीते, लेकिन सेंटियागो एयरलाइन्स Flight 513  के इस जहाज का सालों तक कुछ पता नहीं लगा और ना ही जहाज में बैठे किसी भी यात्री या क्रू मेंबर से कोई संपर्क नहीं हो पाया। अंत में जहाज 513 के बारे में सब लोगों ने यह मान लिया। कि हमने इस जहाज इस जहाज में सभी यात्रियों को हमेशा के लिए खो दिया। क्यूंकि कही भी इस जहाज का कोई भी अवशेष नहीं मिला और न ही किसी नहीं पैसेंजर से सम्पर्क नहीं हो पाया था।

इसी के चलते सेंटियागो एयरलाइंस Flight 513 को हमेशा के लिए बंद कर दिया है। लेकिन कुछ जांच एजेंसियां इस जहाज को ढूंढने में लग गई। लेकिन अंत में निराशा ही हाथ लगी, क्योंकि इस जहाज का सालों बाद भी ढूंढने के बाद कोई भी सुराग नहीं मिल पाया। क्योंकि ना तो इस जहाज का कोई सुराग मिला और ना ही उन 92 पैसेंजर का कोई पता लगा।

अनजान जहाज की उड़ान

लेकिन पूरे 35 साल बाद 12 अक्टूबर 1988 की सुबह को पोर्ट एलेग्रे ब्राजील के एयरपोर्ट स्टेशन की रडार में एक अनजान जहाज की उड़ान दिखी। जो की जहाज तेजी से एयरपोर्ट के रनवे की तरफ नीचे उतरने के लिए आ रहा था। यहां तक सब कुछ सामान्य था। लेकिन एयरपोर्ट स्टेशन के बहुत करीब आने पर जहाज एक अचंभे और रहस्य में तब्दील हो गया।

जिसको देखकर एयरपोर्ट हर कोई हैरान रह गए। क्योंकि उस जहाज के ऊपर सेंटियागो एयरलाइन्स Flight 513  लिखा हुआ था। और सेंटियागो एयरलाइन्स को बंद हुए तकरीबन 35 साल हो चुके थे। तो फिर बिना किसी परमिशन और सूचना के इस एयरलाइन का जहाज कैसे आ सकता था। किसी के बीच जहाज एयरपोर्ट पर लैंड होने लगा। वहां पर सभी एयरपोर्ट कर्मियों के मन में बहुत से सवाल थे।

जो एक रहस्यमई तरीके से उबर रहे थे। जहाज एयरपोर्ट पर उतर चुका था। लेकिन एयरपोर्ट कर्मियों का अचंभित होना और भी ज्यादा तेज हो गया था। क्योंकि यह जहाज फ्लाइट नंबर 513 थी जो सेंटियागो की एयरलाइन में 35 साल पहले गायब हुई थी।

जो की अपने उड़ान से कुछ समय बाद हर किसी राडार से गायब हो गई थी। लेकिन अभी तो यह शुरुआत थी। क्योंकि अभी इस रहस्य का और भी पेचीदा होना बाकी था। एयरपोर्ट ट्रैफिक कण्ट्रोल पर बैठी अधिकारियों ने जहाज के पायलट से संपर्क करने की बहुत कोशिश की। लेकिन पायलट की तरफ से कोई भी रिस्पांस नहीं आया।

Airport traffic control board ने खुद जहाज के दरवाजे खोलने का फैसला लिया

जैसे ही कर्मचारी जहाज का दरवाजा खोल कर जहाज के अंदर दाखिल हुए। तो वहां का दृश्य देखकर सभी लोग सन्न रह गए। क्योंकि जहाज में जितने भी पैसेंजर थे। वह सभी कंकाल के रूप में तब्दील हो चुके थे। या यूं कह सकते हैं, कि उन सभी यात्रियों का कंकाल बन चुका था। और सभी कंकाल सीट बेल्ट के साथ बंधी हुई बैठे थे।

कुछ कर्मचारी भागकर जहाज के कॉकपिट की तरफ गए। कि वह जहाज के पायलट से अपने सवालों के जवाब ले सके। कि यह जहाज अब तक कहां था? और यह नीचे कैसे उतरा? लेकिन जैसे ही कॉकपिट का दरवाजा खोला, तो वहां पर दृश्य भी किसी खौफनाक मंजर से कम नहीं था।

क्योंकि जहाज का पायलट भी कंकाल में तब्दील हो चुका था। और पायलट के कंकाल के हाथ जहाज के नेवीगेशन कंट्रोल पर अभी भी रखे हुए थे। अब इस जहाज के बारे में 35 साल यह जहाज कहां रहा? कैसे हो आया? इन सवालों का जवाब देने के लिए कोई नहीं बचा था।

फ्लाइट नंबर 513 एजेंसियों और पैरानॉर्मल एक्सपर्ट

इस घटना में बहुत सी जांच एजेंसी और बहुत से इन्वेस्टिगेशन एक्सपर्ट को सकते में डाल दिया था। उसी वक्त ब्राजील सरकार ने इस घटना को गोपनीय रखा। बहुत सी जांच एजेंसियां और पैरानॉर्मल एक्सपर्ट इस रहस्य की गुत्थी को सुलझाने की बहुत सी कोशिश की। लेकिन इस घटना का कोई भी पुख्ता तथ्य सामने नहीं आ पाया।

अंत में मुख्य जांच एजेंसियों और पैरानॉर्मल एक्सपर्ट ने सिर्फ एक ही बात मान कर अपनी खोजबीन बंद कर दी और कहा कि यह जहाज फ्लाइट 513 किसी विभिन्न तरह के समय यात्रा बब्बल में फस गई होगी। जिसको हम टाइम ट्रेवल के नाम से भी जानते हैं।

लेकिन यह बात भी कोई पुख्ता सबूत नहीं थी। कि यह जहाज 35 साल कहां रहा? क्योंकि जहाज को कोई कंकाल कैसे भली-भांति लैंड करा सकता है। और जहाज के किसी भी यात्री या किसी के मेंबर के साथ कितने दिनों तक संपर्क क्यों नहीं हो पाया।

इस घटना ने विज्ञान के लिए बहुत से सवाल पैदा कर दिए। जिनका जवाब आज तक किसी के पास भी नहीं है। तो दोस्तों आपको यह मानना पड़ेगा। कि हमारे ब्रह्मांड में बहुत सी ऐसी चीजें हैं। जिन को समझने और परखने मैं विज्ञान अब भी बहुत पीछे है। कुछ ऐसे भी तथ्य तरह से जो विज्ञान की समझ से परे हैं।

CALCULATION

आज आपने Santiago flight 513 के बारे में छुपे हुए रहस्य के बारे में जाना।जो की आज तक इस फ्लाइट के बारे में पहेली बनी हुई है।दुनिया में बहुत सी ऐसी विचित्र घटनाएं हुई है।जिनका आज तक सच सामने नहीं आ सका। इसलिए विज्ञान पर भी ऐसे रहस्यों ने सवाल पैदा कर दिए है। कि हमारे बीच इस दुनिया में आज भी कुछ इसी चीज मौजूद है।जिनको हम अनदेखा नहीं कर सकते है। ये जानकारी समाचार पत्रों और इंटरनेट से मौजूद खबरों पर आधारित है। ये ब्लॉग लेख किसी भी तरह की अंधविश्वास को बढ़ावा नहीं देता। इस लिए ये लेख सिर्फ जानकारी के आधार पर लिखा गया है।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!