प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2022 : PM GATI SHAKTI YOJANA, विशेषताएं, लाभ, उद्देश्य

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2022 – की घोषणा देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 75 स्वतंत्र दिवस के अवसर पर किया है। जिससे कि देश के इंफ्रास्ट्रक्चर सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए बहुत से कार्यों को क्रियाशील किया जाएगा। जिसका संबंध सीधे तौर पर देश के नागरिकों से होगा जिससे कि वह अपने संबंधित कार्य और सुविधाओं को तेजी के साथ प्राप्त करेंगे। इस योजना को पूर्ण रूप से सक्रिय करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 100 करोड रुपए के बजट को निर्धारित किया है।

इस बजट को देश के प्रगति बढ़ाने वाले प्रोजेक्ट ओं में खर्च किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से देश के बहुत से नागरिकों को रोजगार के अधिक अवसर प्राप्त होंगे। जिससे कि वह अपने लिए रोजगार प्राप्त करके अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सकते हैं। आज इस लेख के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। जैसे कि प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है? इसके क्या उद्देश्य और लाभ हैं? इस योजना के अंतर्गत क्या-क्या कार्य किए जाएंगे? इत्यादि ज्यादा जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2022 – PM GATI SHAKTI YOJANA

पीएम गति शक्ति योजना परियोजनाओं के समय और लागत में कटौती के अलावा योजना, कार्यान्वयन और निगरानी के माध्यम से आधुनिक बुनियादी ढांचे के विकास को एक नई दिशा देगी। उन्होंने कॉरपोरेट्स को सरकार के साथ साझेदारी करने और निवेश बढ़ाने और देश के विकास में योगदान करने के लिए भी कहा। पीएम गति शक्ति योजना परियोजनाओं के समय और लागत में कटौती के अलावा योजना, कार्यान्वयन और निगरानी के माध्यम से आधुनिक बुनियादी ढांचे के विकास को एक नई दिशा देगी।प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना

उन्होंने कॉरपोरेट्स को सरकार के साथ साझेदारी करने और निवेश बढ़ाने और देश के विकास में योगदान करने के लिए भी कहा। इस परियोजना को भविष्य में युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों के स्रोत के रूप में देखा। आने वाले दिनों में पीएम गति शक्ति योजना, 100 लाख करोड़ का राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा मास्टर प्लान लॉन्च करेंगे, जो समग्र बुनियादी ढांचे की नींव बनाएगा और हमारी अर्थव्यवस्था को एक एकीकृत मार्ग प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना स्थानीय निर्माताओं की वैश्विक प्रोफ़ाइल को बढ़ाने में मदद करेगी और उन्हें दुनिया भर में अपने समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेगी। यह भविष्य के नए आर्थिक क्षेत्रों की संभावनाएं भी बढ़ाता है। कि भारत को विनिर्माण और निर्यात दोनों को बढ़ाने की जरूरत है। यह भारतमाला, सागरमाला, अंतर्देशीय जलमार्ग, शुष्क/भूमि बंदरगाहों, उड़ान आदि जैसे विभिन्न मंत्रालयों और राज्य सरकारों की बुनियादी ढांचा योजनाओं को शामिल करेगा।

आर्थिक क्षेत्र जैसे कपड़ा क्लस्टर, फार्मास्युटिकल क्लस्टर, डिफेंस कॉरिडोर, इलेक्ट्रॉनिक पार्क, औद्योगिक कॉरिडोर, मछली पकड़ने के समूह, कृषि कनेक्टिविटी में सुधार और भारतीय व्यवसायों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। यह बीआईएसएजी-एन (भास्कराचार्य नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लिकेशन एंड जियोइनफॉरमैटिक्स) द्वारा विकसित इसरो इमेजरी के साथ स्थानिक नियोजन टूल सहित व्यापक रूप से प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएगा।

पीएम गति शक्ति योजना के मुख्य उदेश्य

पीएम गति शक्ति योजना के शुरू करने के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित किस प्रकार हैं।

  • देश में 11 औद्योगिक कॉरिडोर और 2 नए रक्षा कॉरिडोर बनाये जाएंगे जिनसे डिफेन्स से जुड़े उपकरणों का उत्पादन हो सकेगा। इन उपकरणों का निर्यात करके 1.7 लाख करोड़ का कारोबार किया जा सकेगा।
  • लगभग 38 इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर बनाये जाएंगे।
  • 109 फार्मा क्लस्टर का निर्माण होगा। जिस से देश की फार्मा इंडस्ट्री में नयी क्रांति आएगी।
  • भारतीय बंदरगाहों पर कुल कार्गो को 1759 एमटीपीए तक बढ़ाया जायेगा।
  • 200 से अधिक हवाई अड्डों, हेलीपैडों और जल हवाई अड्डों को जोड़ना।
  • गैस पाइपलाइन नेटवर्क में 17,000 किमी जोड़ने की योजना बनाई जा रही है।
  • रेलवे की कार्गो हेडलिंग की क्षमता को 1600 मैट्रिक टन तक बढ़ाये जाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है।
  • सभी गांवों में 4जी कनेक्टिविटी का विस्तार किया जा रहा है। जिसके लिए 35 लाख किमी का लम्बी ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछायी जाएगी।

KEY HIGHLIGHT POINT OF PM GATI SHAKTI YOJANA 

योजना का नामप्रधानमंत्री गति शक्ति योजना
योजना की शुरुआतपीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
योजना की घोषणा15 अगस्त 2021
लाभार्थीभारत के युवा वर्ग के नागरिक
बजट100 लाख करोड़
उद्देश्यदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देना जिस से की रोजगार के अवसर और देश की प्रगति में बढ़ोतरी होगी।
ऑफिसियल वेबसाइटN/A

पीएम गति शक्ति योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2021 को की गयी थी।
  • इस योजना के माध्यम से देश के युवा नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे। जिससे कि नागरिक अपने लिए रोजगार प्राप्त कर पाएंगे।
  • योजना के सफल कार्यान्वयन हेतु केंद्र सरकार के द्वारा इसका बजट 100 लाख करोड़ रूपए निर्धारित किया गया है।
  • infrastructure को पीएम गति शक्ति योजना के माध्यम से आल राउंड के रूप में सुनिश्चित किया जायेगा।
  • विश्व स्तर पर लोकल मैन्युफैक्चरिंग को प्रतिद्वंदी बनाने में PM Gati Shakti Yojana महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
  • इस योजना के तहत उत्पादन एवं उद्योग के क्षेत्र में वृद्धि होगी।
  • सभी बेरोजगार युवा नागरिकों को रोजगार पाने का अवसर मिलेगा।
  • देश की अर्थव्यवस्था को Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana के तहत सुधार प्राप्त होगा।
  • विकास की राह पर चलते हुए भारत को विनिर्माण और निर्यात दोनों बढ़ाने की आवश्यकता है।
  • जल्द ही योजना हेतु सरकार की ओर से मास्टर प्लान लॉन्च किया जायेगा।

पीएम गति शक्ति योजना की आवश्यकता क्यों है?

  • समन्वय और उन्नत सूचना साझाकरण की कमी के कारण मैक्रो प्लानिंग और माइक्रो कार्यान्वयन के बीच व्यापक अंतर को दूर करने के लिए जैसा कि विभाग सोचते हैं और साइलो में काम करते हैं।
  • रिपोर्टों के अनुसार,  भारत में लॉजिस्टिक्स लागत सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 13-14% है।
  • जबकि विकसित अर्थव्यवस्थाओं में यह लगभग 7-8% है। इस उच्च लॉजिस्टिक लागत के साथ, भारत के निर्यात की प्रतिस्पर्धात्मकता बहुत कम हो गई है।
  • यह सतत विकास के लिए गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के निर्माण के कारण आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाएगा और बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करेगा।
  • यह योजना राष्ट्रीय मुद्रीकरण (एनएमपी) के साथ तालमेल में है,
  • जिसे मुद्रीकरण के लिए एक स्पष्ट ढांचा प्रदान करने और संभावित निवेशकों की रुचि पैदा करने के लिए संपत्ति की एक तैयार सूची प्रदान करने की घोषणा की गई थी।
  • एक समग्र और एकीकृत परिवहन कनेक्टिविटी रणनीति ‘मेक इन इंडिया’ का समर्थन करेगी और परिवहन के विभिन्न तरीकों को एकीकृत करेगी।
  • इस तरह की योजना के लिए एक और धक्का कोविड -19 के बाद के परिदृश्य में मांग की कमी थी। जिसके कारण निजी मांग और निवेश की मांग में कमी आई।
  • भूमि अधिग्रहण में देरी और मुकदमेबाजी के मुद्दों के कारण, वैश्विक मानकों पर परियोजनाओं के कार्यान्वयन की दर बहुत धीमी है।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया

केंद्र सरकार द्वारा वर्तमान समय में प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की केवल घोषणा की गई है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसी भी वेबसाइट को शुरू नहीं किया गया है। जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में इस लेख के माध्यम से अपडेट दे दिया जाएगा। जिससे कि आप प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

CALCULATION

इस लेख के माध्यम से अपने प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत जानकारी प्राप्त की है। अगर फिर भी प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना से संबंधित किसी भी तरह का कोई प्रसन्न हो, तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न के उत्तर को देने के लिए पूरी कोशिश करेंगे और आवेदक इस योजना के बारे में और ज्यादा जानकारी या किसी तरह की पूछताछ करने के लिए इस योजना से संबंधित जब भी ऑफिशियल वेबसाइट शुरू की जाएगी। वहां से आप अपने सवाल से संबंधित निवारण को प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!