PM Modi Yojana 2022 : PM Govt. Scheme List : प्रधानमंत्री सरकारी योजनाएं

PM Modi Yojana 2022 | प्रधानमंत्री सरकारी योजना सूची | PM Modi Yojana Apply | PM Modi Yojana 2022 Online Registration

PM Modi Yojana 2022 – देश की सरकार समय-समय पर अपने नागरिकों को लाभ प्रदान करने और सुविधाएं उपलब्ध कराने के हेतु नई से नई योजनाओं का सृजन कर रही है। जिससे कि देश के नागरिक इन योजनाओं के अंतर्गत निर्धारित लाभ प्राप्त कर सके जिससे कि यह योजनाएं समाज कल्याण के तौर पर सक्रिय रह सके। 2014 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने पर देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा PM Modi Yojana देश में बहुत सी योजनाओं का सृजन किया है।

जो कि देश के नागरिकों के लिए अलग-अलग श्रेणियों से संबंधित है। और इन योजनाओं में से बहुत सारी योजनाओं के लिए केंद्र सरकार ने संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शुरू कर दिया गया है। जैसे कि देश के नागरिक आसानी से इन योजनाओं में आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जिससे उनकी समय और धन दोनों की बचत संभव होगी। इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। जिसमें केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी प्रकार की PM Modi Yojana List योजनाएं शामिल होगी। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें, जैसे कि यह आपके लिए लाभकारी साबित हो सके।

Table of Contents

PM MODI YOJANA 

केंद्र सरकार के आधार पर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के नागरिकों के लिए समय-समय पर केंद्र और राज्य सरकार से संबंधित योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है। जिससे कि देश के विभिन्न क्षेत्रों के विभिन्न श्रेणी के नागरिकों को अलग-अलग प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। जैसे कि किसानों के लिए योजनाएं, युवाओं से संबंधित रोजगार योजनाएं, महिलाओं से संबंधित योजनाएं, सामाजिक योजनाएं आर्थिक रुप से गरीब परिवारों के लिए योजनाएं, विद्यार्थियों के लिए शिक्षा से संबंधित योजनाएं, स्वास्थ्य संबंधी योजनाएं इत्यादि।

यह सभी प्रकार की योजनाएं केंद्र और राज्य सरकार दोनों मिलकर देश के नागरिकों को सीधे तौर पर लाभ जाने के लिए लाई जा रहे हैं। और इनमें से अधिकतर योजनाएं ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया से बनाई जा रही हैं। जिसके द्वारा देश के नागरिक योजनाओं से संबंधित जानकारी और आवेदन व दस्तावेज जैसी प्रक्रिया को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही पूरा कर पाएंगे। इन योजनाओं के माध्यम से देश के नागरिक अपनी श्रेणी से संबंधित योजनाओं में आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जिससे कि विभिन्न प्रकार की चलाई जा रही योजनाओं का सीधे तौर पर लाभ आवेदकों को दिया जा सकेगा।

पीएम मोदी योजना का मुख्य उद्देश्य

पीएम मोदी योजना का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को सरकार की तरफ से चलने वाली विभिन्न प्रकार की योजनाएं और सेवाओं का सीधे तौर पर ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लाभ प्राप्त करवाना है। जिससे कि अलग-अलग श्रेणी की योजनाओं के माध्यम से देश के नागरिक इन योजनाओं के जरिए आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जिससे कि देश के नागरिकों को यह योजना और सेवाओं के जरिए आर्थिक और सामाजिक तौर पर सहायता प्राप्त हो सकेगी। जिससे कि देश में बेरोजगारी को खत्म करने में, किसानी में बढ़ोतरी, शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार, स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार, और देश की आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को सीधे तौर पर लाभ पहुंचाया जा सकेगा।

PM MODI YOJANA LIST – [प्रधानमंत्री योजनाओं की सूची]

केंद्र सरकार की तरफ से देश के नागरिकों के लिए बहुत सी योजनाओं को शुरू किया जा चुका है। जिससे कि देश के अधिक से अधिक नागरिक इन योजनाओं के जरिए लाभ प्राप्त कर सकेंगे। देश के हर वर्ग और हर श्रेणी के लोगों के लिए किन योजनाओं का सृजन किया गया इन योजनाओं की लिस्ट इस प्रकार है।

  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • आवास योजना लिस्ट
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  • इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  • विवाद से विश्वास योजनाप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • पीएम किसान मानधन योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार
  • फ्री सोलर पैनल योजना
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना
  • मत्स्य सम्पदा योजना
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  • पीएम मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • पीएम वाणी योजना
  • कर्म योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  • फ्री सिलाई मशीन योजना
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • स्वामित्व योजना
  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • स्वनिधि योजना

PM Modi Yojana List 2022 : प्रधानमंत्री सरकारी योजनाएं

PM Modi Yojana List – सरकार की तरफ से अपने देश के नागरिकों के लिए बहुत ही लाभकारी योजनाओं की शुरुआत की गई है। जिसके अनुसार देश के नागरिक गरीब परिवार इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार की तरफ से देश के छोटे व सीमांत किसानों के लिए भी बहुत सी योजनाओं का सृजन किया गया है। जिससे कि किसान अपनी फसल उत्पादन की क्षमता को बढ़ाकर अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। और इस प्रधानमंत्री योजनाओं के अनुसार देश के अन्य क्षेत्रों के नागरिक भी इन योजनाओं के द्वारा आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्र सरकार ने इन योजनाओं की शुरुआत देश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक जिसमें पिछड़ा वर्ग एवं मध्यवर्गीय व्यक्तियों की जरूरतों और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए किया है। और केंद्र सरकार की तरफ से लगभग सभी (PM Modi Yojana List) प्रकार की योजनाओं के लिए ऑनलाइन पोर्टल की भी शुरुआत कर दी है। जिसके लिए हर योजना से संबंधित विभागीय का एक ऑनलाइन पोर्टल होगा। जिसके जरिए देश के नागरिक इन योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिससे उनके समय और धन की बचत संभावित है। इन योजनाओं के माध्यम से देश में नागरिकों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने में सहायक होगी।

HIGHLIGHT POINTS OF PM MODI YOJANA LIST

सरकारी योजना का नाम PM Modi Yojana
लाभार्थी देश के सभी नागरिक
विभागीय जानकारी अलग अलग विभाग
आवेदन प्रोसेस ONLINE/OFFLINE
उद्देश्य देश के नागरिकों को सरकारी योजनाओं द्वारा लाभ पहुँचाना
योजना वर्ग केंद्र सरकार की योजनाएं

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए पेंशन योजना शुरू की है। जिसके जरिए देश का कोई भी इच्छुक नागरिक इस योजना में भागीदार बनकर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकता है। इस योजना के तौर पर लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु के पश्चात मासिक तौर पर केंद्र सरकार की तरफ से पेंशन के रूप में आर्थिक राशि प्रदान की जाएगी। जिससे कि देश के 60 वर्ष से ऊपर के नागरिक इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करके सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकते हैं। जिससे कि उनको किसी दूसरे के ऊपर आश्रित रहने की आवश्यकता नहीं होगी।

मातृत्व वंदना योजना

यह योजना केंद्र सरकार की तरफ से देश की गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गई है। जिससे कि गर्भवती महिलाओं को अपनी देखभाल करने हेतु केंद्र सरकार की तरफ से निर्धारित की गई आर्थिक रूप से सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने पर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक मदद के तौर पर ₹6000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि गर्भवती महिला की बैंक खाते में केंद्र सरकार द्वारा वितरित की जाएगी।

अंत्योदय अन्न योजना

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की तरफ से देश के गरीब परिवारों को सरकार की तरफ से हर महीने 35 किलो खाद्यान्न राशन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब श्रेणी के परिवार लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से निर्धारित परिवारों को 35 किलो गेहूं ₹2 प्रति किलो और चावल ₹3 प्रति किलो के हिसाब से प्रदान किए जाएंगे। इस योजना को पूर्ण रूप से सक्रिय करने की जिम्मेवारी राज्य सरकार द्वारा पूरी की जाएगी। इस योजना के माध्यम से हर राज्य के गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

आयुष्मान भारत कार्ड योजना

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार अपने देश के नागरिकों को मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं और स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराएगी। जिसके जरिए देश के लाभार्थी परिवार को 500000 तक के इलाज का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त होगा। यह स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत लाभार्थी परिवार सरकार द्वारा निर्धारित किए गए सरकारी और निजी अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का इलाज जिन का खर्च ₹500000 तक आए वह निशुल्क करा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने 1350 बीमारियों को सूचीबद्ध किया है। जिन का इलाज आप इस योजना के अंतर्गत निशुल्क करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों को अपनी कृषि हेतु भूमि के लिए सिंचाई करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से अनुदान राशि पर सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे। केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को पूर्ण रूप से क्रियाशील बनाने के लिए 34035 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। जिससे कि इस योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर के साथ ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा और अन्य निजीकरण बिजली यंत्रों को भी किसानों को अनुदान राशि पर प्रदान किया जाएगा। जिससे कि किसान अपनी फसल के उत्पादन की क्षमता को बढ़ाकर अपने आय में वृद्धि कर सकेंगे जिससे कि देश का किसान शहतूत आत्मनिर्भर बन सकेगा।

ऑपरेशन ग्रीन योजना

इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों की फल व सब्जियों की खेती करते हैं उन किसानों को उनकी फल और सब्जियों का समर्थन मूल्य केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। जिससे कि किसान सब्जी की फसलों में होने वाली मूल्यों की अस्थिरता से होने वाले नुकसान से बच सकेंगे। केंद्र सरकार ने ऑपरेशन ग्रीन योजना को पूर्ण रूप से सक्रिय करने के लिए ₹500 का बजट तय किया है। इस योजना के अंतर्गत ऑपरेशन ग्रीन योजना के दायरे को कोविड-19 कारण बढ़ाया गया है इस योजना के अंतर्गत किसान की आलू प्याज टमाटर और फलदार फसलों को भी शामिल किया गया है।

मत्स्य संपदा योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा अपने देश के किसानों के लिए की गई है। जिससे कि केंद्र सरकार का 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा हो सके इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने मत्स्य संपदा योजना हेतु 20000 करोड रुपए का बजट तय किया है। जिससे कि मछली पालन क्षेत्र को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाया जा सके और इसके निर्यात को बढ़ाया जा सके इस योजना के अंतर्गत मत्स्य पालन और डेयरी से जुड़े किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और अपनी आय में वृद्धि करके समृद्ध किसान बन सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत समुद्र और तालाब की मछली पालन को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

पीएम मोदी योजना

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के तरफ से देश के सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिससे कि डिजिटल इंडिया बनने का सपना साकार होने में मदद मिलेगी और विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों के व्यवसाय को फायदा पहुंचेगा और देश में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इस योजना के अंतर्गत देश के सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। जिसका फायदा देश के सभी नागरिकों को पहुंचेगा।

स्वनिधि योजना

केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को देश के रेडी और पटरी वालों को अपना खुद काम करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ₹10000 की वित्तीय सहायता का ऋण प्रदान किया जाएगा। जिससे कि रेडी और पटरी वाले सड़क विक्रेता अपने लिए स्वरोजगार की शुरुआत कर सकें और आत्मनिर्भर बन सके इस योजना के अंतर्गत देश के ट्रीटमेंट ऑफ कर ठेले वाले रेडी वाले ठेली फल वाले इत्यादि लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा। केंद्र सरकार की इस योजना से लगभग 50 लाख ऐसे लोग लाभ प्राप्त कर पाएंगे। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को इस योजना की प्रक्रिया अनुसार आवेदन करना होगा। इसके पश्चात वह इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

जैसे कि आपको पहले ही पता है। कि देश में पिछले कुछ समय से कोविड-19 वजह से देश के बहुत से लोगों का रोजगार छिन गया है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा भारत में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने का प्रयास जारी है। जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार की तरफ से बहुत से प्रतिष्ठानों को सब्सिडी प्रदान कर रही है। जो कि रोजगार हेतु देश के नागरिकों के लिए नई भर्तियों के अवसर प्रदान करेंगे। जिससे कि नागरिकों को अपनी योग्यता के अनुसार आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकेगा यह योजना आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत देश को आत्मनिर्भर बनाने में सहायक होगी।

विवाद से विश्वास योजना

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की तरफ से आयकर विभाग द्वारा, करदाताओं द्वारा सभी अपीलों को वापस लिया जाएगा। इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनके खिलाफ आयकर विभाग ने उच्चतम न्यायालय में अपील की गई है। इस योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार के करदाताओं को राहत की सांस मिलेगी। जिससे कि उनको अपनी आयकर संबंधी मामलों से राहत प्राप्त होगी। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने लगभग 45630 मामलों को सुलझा दिया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

इस योजना के तहत कोविड-19 में उबर रहे देश के लगभग 80 करोड नागरिकों को इस योजना के माध्यम से 5 किलो गेहूं और चावल मुफ्त प्रदान किए जाएंगे। इस योजना का लाभ देश में इस योजना के अंतर्गत निर्धारित किए गए गरीब परिवारों को प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ नागरिक सरकारी अनाज डिपो के जरिए प्राप्त कर सकेंगे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से देश के गरीब नागरिकों को राशन प्रदान किया गया है।

स्वामित्व योजना

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की तरफ से देश के सभी परिवार जिनके पास अपने किसी भी प्रकार की जमीन संपत्ति है। इस योजना के माध्यम से उन परिवारों के मालिकों के नाम संपत्ति कार्ड बनाकर प्रदान किए जाएंगे। जिससे कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी परिवारों की जमीनों का डिजिटल ब्यौरा होगा। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की लाल डोरे से संबंधित जमीन भी पंजीकृत हो पाएगी। जिसका देश के नागरिक रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात विभिन्न प्रकार की योजनाओं को अपनी जरूरतों के अनुसार प्रयोग कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से देश में चल रहे जमीनों के विवादों में कमी आने की संभावना है। राजस्व विभाग द्वारा गांव की जमीन की आबादी का रिकॉर्ड रखा जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

केंद्र सरकार की प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए बहुत लाभ दायक है। जिसके जरिए देश के छोटे व सीमांत किसानों को आर्थिक तौर पर वित्तीय सहायता पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत देश के ऐसे किसान जिनके पास 2 एकड़ खेती योग्य भूमि होगी उन किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से साल में ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह राशि किसानों को चार चार महीने पश्चात 2 – 2 हजार की तीन किस्तों में वितरित की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत किसानों को किसान सम्मान निधि योजना से मिलने वाली राशि सीधी किसान के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 1 एकड़ से लेकर 5 एकड़ तक के छोटे व सीमांत किसान योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

भारत देश एक कृषि प्रधान देश है जिसकी बहुत आबादी कृषि से संबंधित कार्यों पर निर्भर है। और कृषि में मौसम की मार होना संभावित है। केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों को सूखा और बाढ़ के आने से होने वाले फसलों के नुकसान की भरपाई करने के लिए फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई है। जिसके जरिए किसी प्राकृतिक आपदा के कारण किसान की बर्बाद हुई फसल का ₹200000 तक का फसल बीमा प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत आवेदन आप अपनी बैंक केसीसी लिमिट के द्वारा या फिर किसी सीएससी सेंटर के द्वारा भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

यह योजना देश के छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई है। जिससे कि छोटे व सीमांत किसान बुढ़ापे में 60 वर्ष की आयु के बाद केंद्र सरकार की तरफ से ₹3000 प्रतिमाह आर्थिक तौर पर वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किए जाएंगे। किस योजना के अंतर्गत 50% प्रीमियम अनुदान लाभार्थी को और 50% प्रीमियम अनुदान भुगतान केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना के तहत देश के सभी छोटे व सीमांत किसान आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर पाएंगे।

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की तरफ से छोटे किसानों को अपनी कृषि भूमि की सिंचाई करने के लिए सोलर पैनल से चलने वाली सिंचाई पंप प्रदान किए जाएंगे। जो कि अनुदान राशि पर आधारित होंगे सरकार की तरफ से इन सोलर पंप को खरीदने पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी। किसान सोलर प्लांट से उत्पन्न हुई बिजली को देश में कई प्रकार की निजी कंपनियों को बेचकर आर्थिक रूप में ₹6000 ताक आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने ₹48000 करोड़ का बजट तय किया है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा अपने देश के नागरिकों के लिए शुरू की गई है। जिससे कि देश में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या को कम किया जा सके। इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत देश के दस्तकार, छोटे औद्योगिक व्यापारी , शिल्पकार, छोटी प्रोडक्ट निर्माण इकाइयों को इस योजना के तहत बैंक से 50000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन उपलब्ध कराया जाता है। जिससे कि देश के नागरिक अपने रोजगार को बढ़ा सकें और अपने आय में वृद्धि कर सकें।

PM MODI YOJANA LIST 2022

नीचे आपको प्रधानमंत्री से संबंधित सभी प्रकार की योजना लिस्ट भी जारी है। जिसके माध्यम से आप इन योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। जिससे कि देश के अधिक से अधिक नागरिक की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

किसानो के लिए योजनाए

महिलाओ के लिए योजनाए

देश के युवाओ के लिए योजनाए

गरीबो के लिए योजनाएँ

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • आयुष्मान सहकार योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  • इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  • विवाद से विश्वास योजना
  • स्वामित्व योजना
  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • स्वनिधि योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

 PM MODI YOJANA FAQ’s

Q. – किन लोगों को मिलेगा प्रधानमंत्री योजना का लाभ?
A.  –  प्रधानमंत्री योजना का लाभ अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग लोगों को दिया जाएगा। आवेदन के बाद लिया जा सकता है।

Q. –  सरकारी योजनाओं और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करें?
A. – यदि आप पीएम मोदी योजना सूची, आवेदन पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और पंजीकरण की प्रक्रिया की जानकारी जानने में रुचि रखते हैं, सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इन योजनाओं या HINDIDRONE.COM। आप सरकारी योजना श्रेणी में जाकर इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Q. -किसानों के लिए शुरू की गई प्रमुख सरकारी योजनाएं क्या हैं?
A. – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री मुफ्त ट्रैक्टर योजना आदि जैसी योजनाएं किसानों के लिए शुरू की गई प्रमुख सरकारी योजनाएं हैं।

Q. – महिलाओं के लिए कौन सी प्रमुख सरकारी योजनाएं शुरू की गई हैं?
A. – बालिका विवाह अनुदान योजना, प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना, इंदिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, जन धन खाता योजना महिलाओं के लिए शुरू की गई प्रमुख सरकारी योजनाएं हैं।

Q. – प्रधानमंत्री योजना का लाभ किसे मिलेगा ?
A. – पीएम मोदी योजना सरकार योजना का लाभ अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग लोगों को दिया जाएगा। प्रधानमंत्री योजना के तहत एक निश्चित क्षेत्र में युवाओं, गरीब लोगों, गरीब परिवारों, महिलाओं आदि के लिए योजना शुरू की गई है और पात्र लाभार्थी आवेदन के बाद ले सकते हैं.

Q. – किसानों के लिए शुरू की गई प्रमुख सरकारी योजनाएं क्या हैं?
A. – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री मुफ्त ट्रैक्टर योजना आदि जैसी योजनाएं किसानों के लिए शुरू की गई प्रमुख सरकारी योजनाएं हैं।

Q. – महिलाओं के लिए कौन सी प्रमुख सरकारी योजनाएं शुरू की गई हैं?
A. – बालिका विवाह अनुदान योजना, प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना, इंदिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, जन धन खाता योजना महिलाओं के लिए शुरू की गई प्रमुख सरकारी योजनाएं हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!