PM किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर | PM kisan toll free Number

PM किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के लिए समय-समय पर बहुत सी लाभकारी योजनाएं आती है। जोकि सीधे तौर पर देशभर के किसानों के लिए उपयोगी साबित होती है। कुछ समय पहले केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के लिए PM किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। जोकि देशभर के किसानों के बैंक खातों में किसान सम्मान के रूप में नगद राशि केंद्र सरकार की तरफ से भेजी जाती है।

आप केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को सुचारू रूप से सक्रिय रखने के लिए PM किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर की सुविधा भी शुरू कर दी है। इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए किसान भाई देश के किसी भी कोने से इस हेल्पलाइन नंबर से किसान अपने बैंक में ट्रांसफर की गई राशि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जो राशि केद्र सरकार द्वारा पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के खातों में भेजी जाती है।

अगर किसी किसान के बैंक खाते हैं पीएम सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं पहुंचती है। तो वह किसान इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। और इसके अलावा पूरे देश के छोटे व सीमांत किसान जो इस योजना के आधार पर लाभार्थी हैं। वह किसान भी हेल्पलाइन नंबर के जरिए इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे की जानकारी पूछ सकते हैं।

PM सम्मान निधि योजना का TOLL FREE हेल्पलाइन नंबर | PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA HELPLINE NUMBER

केंद्र सरकार के द्वारा देशभर के छोटे व सीमांत किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत किया है। जिससे कि इन किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से सालाना ₹6000 की राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजी जाती है।जो कि साल में 3 किस्तों में विभाजित होती है। अर्थात 2000 रुपए की साल में 3 किस्त भेजी जाती है।ये राशि देश भर के लगभग सभी किसानों के खाते में भेजी जाती है। जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत पंजीकरण करवाया हुआ है।

लेकिन भी तरह की गलत जानकारी आवेदन के समय भारी गई हो तो उस किसान के खाते में ये राशि नहीं पहुंच पाती।इस लिए केंद्र सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अनुसार किसानों कि किस्त राशि से जुड़ी कोई भी समस्या हो या कोई इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी हो,तो सरकार ने इस योजना के लिए टोल फ्री नंबर जारी किए है। इन नंबर पर किसान अपनी किस्त या बैंक में ना आई किस्त के बारे में पूछताछ कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना  TOLL FREE हेल्पलाइन नंबर के फायदे

इस योजना में हेल्पलाइन नंबर होने का सबसे बड़ा फायदा देशभर के किसी भी कोने से किसान इन नंबरों पर संपर्क करके अपनी इस योजना के तहत मिलने वाली धन राशि के बारे में पूछताछ कर सकते हैं, या फिर अपनी इस योजना से संबंधित कोई भी समस्या का निवारण पा सकते हैं।

Pm kisan help desk portal हेल्पलाइन नंबर

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाया है। और उस पंजीकरण करवाने के बावजूद भी आपको पीएम किसान किस्त से संबंधित कोई परेशानी आ रही है। तो आप अपने नजदीकी राज्य कृषि विभाग में जाकर भी इसका निवारण करवा सकते हैं। या फिर अगर आप विभाग से कार्यवाही से संतुष्ट नहीं है। तो आप निशुल्क इस योजना के द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपने आवेदन की स्थिति और अपनी किसान सम्मान किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी छोटे तथा सीमांत किसानों के लिए उनकी आर्थिक मदद में सहायक योजना को शुरू किया है। जिस से की किसानों को इस आर्थिक सहाइटा राशि से अपनी फसल के खर्च के भार को कम कर सके। इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार ने किसानों के लिए 6000 सालाना सम्मान राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर की है। जो की साल भर में 3 किश्तों के माध्यम से पहुंचाई जाएगी। इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को पंजीकरण करवाना होगा। जो की एक अनिवार्य प्रक्रिया है। इस योजना में लाभ 2 एकेड तक के किसान उठा सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त

प्रधानमंत्री मोदी सरकार की तरफ से किसानों के लिए लगभग पहले 7 किस्त उनके खाते में आ चुके हैं। जोकि केंद्र सरकार द्वारा किसानों के सम्मान में चलाई जा रही योजना के अंतर्गत भेजी गई हैं। पीएम सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त मई 2021 में जारी कर दी है। जिसकी धनराशि लगभग सभी किसानों के खाते में पहुंचा दी गई है। किसान अपनी आठवीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। या फिर इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर से संपर्क करके अपनी आठवें किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना TOLL FREE हेल्पलाइन नंबर

अगर आपने किसान सम्मान निधि योजना के लिए के अंतर्गत अपना पंजीकरण आवेदन किया है। तो आप इस योजना के नाक पात्र होंगे। इसलिए आप अपना आवेदन का ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते है‌।कि किसान को जिसने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है। उसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है। या किसी कारणवश से किसान के खाते में इस राशि का आवागमन रुका हुआ है PM Kisan samman nidhi yojana helpline number पर कैसे जानकारी ले सकते हैं। और अपनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी समस्या को किसान हेल्पलाइन नंबर पर बात सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना  TOLL FREE हेल्पलाइन नंबर कैसे चेक करें

सरकार की तरफ से किसानों के लिए चलाई गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट बनाई हुई है। जिस वेबसाइट के जरिए आप इसी वजह से अनुसार आवेदन करते हैं। अगर आप इस योजना का टोल फ्री नंबर देखना हो तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
किसी वेबसाइट के होम पेज पर आपको इस योजना से जुड़े सभी संबंधित हेल्पलाइन नंबर मिल जाएंगे। जिन पर आप कांटेक्ट करके अपनी समस्या का निवारण पा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट

YOJANA NAME CUSTOMER CARE NUMBER
PM KISAN SAMMAN NIDHI HELPLINE NUMBER 1800115526 / 011-23381092

ऑफिशियल वेबसाइट पोर्टल

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Number
योजना सम्बन्धी Helpdesk
PM Kisan Samman Nidhi Scheme Toll Free Number
PM-Kisan Helpline No. 155261 / 1800115526 (टोल फ्री नंबर) 0120-6025109
संपर्क करें 91-11-23382401
Email: [email protected]

इस लेख के माध्यम से आपने PM किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त की है। जहां से आप अपनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। या आपकी इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि को आपके खाते तक पहुंचने में किसी तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप इन हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके अपनी समस्या का समाधान करवा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित कुछ प्रश्न

Q  पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सालाना किसानों को कितने रुपए मिलते हैं?
A   इस योजना के तहत पंजीकृत किसानों जिन्होंने आवेदन किया है। उनको सालाना ₹6000 केंद्र सरकार की तरफ से नगद राशि के रूप में प्राप्त होते हैं। जोकि साल भर की तीन किस्तों में विभाजित होते हैं। किसानों को 1 साल में दो दो हजार रुपए की तीन किसने भेजी जाती है।

Q  क्या इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास खुद की जमीन होनी जरूरी है?
A  जी हां इस योजना का वही किसान लाभ उठा सकते हैं। जिनके नाम थोड़ी भी कृषि योग्य भूमि की रजिस्ट्री उनके नाम हो वही व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Q  पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक कितने किस्त आ चुकी है?
A  इस योजना के तहत अब तक केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के खातों में 8 किस्ते आ चुकी है।

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!