[13 तरीके] ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 : MAKE MONEY ONLINE IN HINDI

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 ? क्या आप घर बैठ कर फ्री टाइम में इंटरनेट से काम करके पैसा कामना चाहते है। तो आज इस ब्लॉग में पैसे कमाने के बेस्ट तरीके बताएँगे। ऑनलाइन घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए? Online Paise Kaise Kamaye आज हर कोई ऑनलाइन कमाई के बारे में सोचता है। और सोचे भी क्यों नहीं, क्यूंकि आज के दौर में रोज़गार की बहुत समस्या है। क्यूंकि आज का बहुत युवा बेरोज़गार है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Online Paise Kaise Kamaye

बहुत पढ़ाई और डिग्रियां लेने के बाद भी और दूसरी और महंगाई भी आसमान छू रही है। इसी लिए आज हर इंसान अपने रोज़ मर्रा के काम के साथ साथ कमाई का विक्लप खोजते रहते है। तो एक्स्ट्रा इनकम के बारे में सोचने पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये या ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके खोजते रहते है। आज हम उन ऑनलाइन कमाई के असल रास्ते बताएँगे। ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

सबसे पहले तो आप जो भी ऑनलाइन काम करना चाहते है। उसका आपको सम्पूर्ण ज्ञान होना चाहिए। आपके पास एक लैपटॉप / कंप्यूटर या कोई स्मार्ट फ़ोन /टैब होना चाहिए। और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।  बहुत सारा धैर्य होना चाहिए। इसमें ऐसा नहीं, की आज आप काम शुरू करें और कल पैसे आने शुरू हो जाए। पर एक बात पक्कीी है। अगर आप पूरी लगन से ऑनलाइन काम को करते है। तो कुछ समय बाद दुनिया को चौंकाने वाले नतीजे जरूर आएंगे।

Blogging Se Paise Kamaye

ब्लॉग्गिंग आज के जामने में बहुत चर्चित ऑनलाइन कमाई का माध्यम बन चूका है। ये एक सही रास्ता है। ऑनलाइन कमाई का और इस में अगर आदमी मेहनत और लगन से करें। तो हज़ारो लाखों और यहाँ तक की करोडो में भी कमा सकते है।

[13 तरीके] ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 : MAKE MONEY ONLINE IN HINDI

हाँ ये सच है। बहुत से ब्लॉगर भारत में ही सिर्फ 20 हज़ार से 50 लाख तक हर महीना कमाते है। और इसमें कुछ ज्यादा निवेश भी नहीं है। इसको शुरू में आप फ्री में भी कर सकते है। Google ने ब्लॉगर प्लेटफार्म को बिलकुल फ्री किया हुआ है। जिस पर आप ब्लॉग्गिंग कर सकते है। ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन कमाई का सबसे अच्छा माध्यम है। इसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर और अच्छा इंटरनेट होना जरुरी है। जो की आज के दौर में सब के पास होगा।

ब्लॉग्गिंग एक दैर्य पूर्ण काम है। इसमे ऐसा नहीं के आज आपने ब्लॉग्गिंग शुरू की और कल से पैसे आने शुरू हो जाएँ। इसमें आप को लगन से समय देना होगा। तभी आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते है। ऑनलाइन घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए? इस के लिए जरुरी है।

Google AdSense से पैसे कमाए

Google AdSense ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का मुख्य तरीका है। इस में जब आप के ब्लॉग पे कुछ visitor आने लगते है। तब आप एड्सेस के लिए अप्लाई कर सकते है। और जब इसका अप्रूवल मिल जाता है। तो गूगल आपके ब्लॉग पर अपनी एड लगाने के लिए देता है। जिस से आपके ब्लॉग पर आने वाले लोग उस एड को देखते है। या क्लिक करते है। तो उसका पैसा आपको मिलता है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाए

इस तरीके में आप किसी भी कम्पनी के उत्पाद को सेल करवा सकते है। जिसकी आपको को कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है। उसके लिए आपको किसी के affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ेगा। जो कि बिलकुल मुफ्त होता है।

उसके बाद उस कम्पनी के हर उत्पाद का एक कोड या लिंक दिया जाता है। जिसको आप अपने ब्लॉग,साइट ,फेसबुक पेज, सोशल मीडिया के अकाउंट इतियादी पर लगा सकते हो। जो भी visitor उस उत्पाद को आपके कोड या लिंक से खरीदेगे। उस उत्पाद का आपको कुछ Commission मिलेगा।

Sponsored Post से पैसे कमाए

जब आप ब्लॉगिंग शुरू करते है। तब आप कमाई के बारे में सोच कर शुरू करते है। जब कुछ टाइम के बाद आपका ब्लॉग थोड़ा पॉपुलर होने लगता है। तो बहुत कंपनियां आपके ब्लॉग पर अपनी पोस्ट के बारे में लिखवाती है। जिसके बदले आपको बहुत सारा पैसा दिया जाता है। ये भी एक ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का अच्छा तरीका है।

 फ्रीलांसर से पैसे कमाए

फ्रीलान्स भी युवाओं में बहुचर्चित विषय है। यह एक ऑनलाइन सर्विस प्लेटफार्म है। जिसपे जा कर अपनी निपुण कला का इस्तेमाल कर के एक अच्छी कमाई कर सकते है। ये पुरे देश विदेश से काम कर सकते है। फ्री लांस आप को आप के काम के हिसाब से ग्राहक देता है। जो ऑनलाइन काम आप अच्छे तरीके से कर सकते हो। उसके बदले में आप को एक अच्छी कमाई होती है।

online paise kaise kamaye

और इसमें आप को किसी ग्राहक के पास नहीं जाना है। सिर्फ कंप्यूटर से आपको दिए गए काम क आर्डर को पूरा करना है। बस आप विदेश से भी अपने ग्राहक का आर्डर ले सकते है। घर बैठे फ्रेंसर में आप टाइपिंग का काम ,लोगो डिजाइनिंग का काम डाटा entry का काम इतियादी कर सकते हो।

यूट्यूब से पैसे कमाए

यूट्यूब एक ऐसा नाम है। जिसे आज ५ साल का बच्चा भी जानता है। क्यूंकि आज यूट्यूब एक मनोरंजन के साथ साथ कमाई का अच्छा जरिया बन चूका है। भारत के ही कईं यूटूबेर है। जिनकी कमाई आज करोड़ों में है और अच्छा नाम भी है। और ये आप भी कर सकते है। बस आप को किसी भी टॉपिक पर अच्छी सी वीडियो बनानी है। और यूट्यूब पे अपलोड करनी है। और जब आपके 1000 सब्सक्राइबर 10000 व्यूअर हो जाएँ। तो आप गूगल एडसेंस के अप्रूवल मिलने के बाद आपकी वीडियो पर गूगल की तरफ से आपकी वीडियो पर ऐड दिखये जाएंगे। जिस से आपकी कमाई शुरू हो जायेगी। जितने जयादा व्यूअर उतनी ज्यादा आपकी कमाई।

YouTube Sponsored Video

YouTube पर भी वीडियो को sponsored करके के पैसे कमाए जाते है। जब आपका YouTube channel famous हो जाता है। और आपका चैनल एक ब्रांड क रूप में बन जाता है। तब बहुत सी कंपनियां आपको आपके YouTube channel पर उनकी वीडियो को दिखाने के लिए कहेगी। जिसके बदले आपको को पैसा मिलता है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाए

ये भी ऑनलाइन कमाई का अच्छा जरिया है। पहले हहम एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानते है। कि एफिलिएट होती क्या है? और कैसे की जाती है? इसका मतलब है।  किसी भी कंपनी क प्रोडक्ट को बिकवाना (sell) करवाना। जिसपे कंपनी अपने प्रोडक्ट की कीमत में से आपको आपका कमीशन देती है। ये ही एफिलिएट मार्केटिंग कहलाती है। आपकी कोई प्लेटफार्म बनाना है। और उस पर ज्यादा से ज्यादा विजिटर लाने है। और उन के सामने उस प्रोडक्ट दिखाना या बताना है। जो भी व्यक्ति उस प्रोडक्ट को आपके के लिंक से ख़रीदेगा। उसका कमीशन आपको मिल जाएगा।

ऑनलाइन पेड सर्वे – बहुत से लोग पेड सुर्वे से भी कमाई करते है। इसमें कंपनी आपको अपने किसी भी प्रोडक्ट में बारे में आपकी राय ये पूछती है। आप को उस प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी देनी होती है। जिसके कंपनी आप को पैसे देती है। क्यूंकि कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को ये चेक करती है। की इसको जितनी डिमांड है। और लोग इसको कितना use कर रहे है। और ये लोगो की पसंद पर खरा उतरेगा ता नहीं या इसमें में क्या खामियां है?

एंड्रॉयड ऐप्स से पैसे कमाए 

अगर आप मोबाइल ऐप्स क जरिए पैसा कमाना चाहते है। तो आज हम उसके बारे में चर्चा करेंगे। आज क जानने में एंड्रॉयड ऐप्स का बहुत चलन है। चाहे स्मार्ट फोन हो या कोई एंड्रॉयड टैब हो।
उन सब में ऐप्स ही इस्तेमाल होती है। अगर आप को ब्लॉक कोडिंग का थोड़ा सा ज्ञान हो, तो आप अपनी एंड्रॉयड ऐप्स बना सकते हो और उस app को playstore पर अपलोड कर सकते है। और उस app पर गूगल एडवर्ड की एड लगा सकते है। जब कोई यूजर उस app ko install करेगा। तब उस पर गूगल की एड शो होगी। जिसके बदले आपको पैसा मिलेगा।

ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

अगर आप एक किसी भी फील्ड के एक अच्छे ज्ञाता है। और उस फील्ड का अच्छा ज्ञान है। तो आप ऑनलाइन उस फील्ड की coaching भी दे सकते हैं। जिसकी आप अपने कोर्सेज कि कीमत तय करके प्राप्त कर सकते है। और इस काम को आप कहीं से भी शुरू कर सकत है। चाहे घर हो या ऑफिस या दुकान से बौत सी अच्छी साइट है। जहां पर आप रजिस्टर्ड हो कर coaching classes दे सकते है। और पैसे कमाए सकते है।

ऑनलाइन स्टोर से पैसे कमाए 

आज के युग में डिजिटल ऑनलाइन शॉपिंग का दौर है। बहुत लोग आज क ज़माने में ऑनलाइन शॉपिंग करते है। आप अपना एक ऑनलाइन स्टोर खोल सकते है। और अपने उत्पाद को ऑनलाइन स्टोर में सेल करके पैसे कमा सकते है। उदारण के तौर पर अमेजॉन और फ्लिप्कार्ट और eBay एक ऑनलाइन स्टोर ही है। जो आज करोड़ों में कमा रही है।

लिंक शोर्टनर साइट्स से पैसे कमाए

आज इंटरनेट पर बहुत लिंक शॉर्टनर साइट्स भारी पड़ी है। जो हमें किसी लिंक को शॉर्ट करने का पैसा देती है। इस काम को करने के लिए आप को किसी legit लिंक शर्टनर साइट पर रजिस्टर्ड होना पड़ेगा। जो बिलकुल free होता है। उसके बाद आप को एक बड़ा लिंक दिया जाएगा। आप को उस लिंक को शॉर्ट कर के देना है। जिसके आपको पैसे दिए जाएंगे।
Note- आज 80% साइट्स फेक है। ये आपको काम क बदले पैसे नहीं देती। इसी लिए आप को अच्छी और असली साइट पे ही काम करना है।
हम कुछ अच्छी साइट के नाम बताएंगे जो सच में payout देती है।
  • Bitly
  • Rebrandly
  • Tinyurl
  • shorby
  • short.io
  • sniply

ऑनलाइन फोटो सेल करके पैसे कमाए

आज इंटरनेट पर हर चीज सेल हो रही है। उसी में से फोटो सेल करना भी एक ट्रेंडिंग बिज़नेस बन चुका है। अगर आपके पास किसी भी चीज की अच्छी फोटो खींचने का अनुभव है। तो आपके के लिए फोटो सेल काफी मुनाफे का सौदा हो सकता है। और एक और बात ये काम आप अपने किसी अच्छे स्मार्टफोन से कर सकते है। आज बाज़ार में एक से एक अच्छे कैमरे वाले फोन उपलब्द है। जो किसी भी कैमरे को मात दे सकते है।
आप फोन से ही अच्छे पिक्सेल की फोटो खींची और फोटो सेल साइट पे अपलोड कर दीजिए। जब भी कोई व्यक्ति उस फोटो को उस फोटो सीलिंग साइट से डाउनलोड करेगा। तो उस फोटो के आपको रॉयल्टी के रूप में पैसे मिलेंगे।
कुछ अच्छी फोटो सेल की साइट बता रहे है। जिन पर आप फोटो को सेल कर सकते है, और पैसे कमा सकते है।

CALCULATION

हम आशा करते है। कि ये Article  आपके लिए मददगार साबित होगा। और इस आर्टिकल में हमने आपके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? हर सवाल का उत्तर देने की कोशिश की है। अगर आप को कोई भी टॉपिक इसमें से करने की इच्छा होती है। तो अपने ऑनलाइन काम की शुरुआत करिए |

1 thought on “[13 तरीके] ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 : MAKE MONEY ONLINE IN HINDI”

Leave a Comment

error: Content is protected !!