Webp Next generation image क्या है, Webp image के फायदे | webp vs jpeg

next generation image format | webp vs jepg | jpeg 2000 vs webp | webp vs jpeg xr | image format

Webp IMAGE KYA HAI ~ webp इमेज क्या है?

next generation image format जब भी आपको किसी प्रोफेशनल इमेज की जरूरत पड़ती है। तब अक्सर हर कोई इंटरनेट पर अपनी जरूरत के हिसाब से अच्छी इमेज जरूर खोजता है। जो कि दिखने में एक प्रोफेशनल इमेज लगे हर दिन इंटरनेट कि दुनिया में लाखो लोग इनेज डाउनलोड और अपलोड करते है। प्रोफेसनल इमेज इंटरनेट पर अपलोड करना आज के जमाने में एक अच्छा बिजनेस भी बन चुका है।

अगर आप एक किसी भी अच्छी चीज की फोटो खींचने में माहिर है। तब आप फोटो से अच्छा इनकम भी प्राप्त कर सकते है। बहुत सी ऐसी वेबसाइट्स है। जो आपको फोटो अपलोड करने का पैसा देती है। इंटरनेट की दुनिया में बहुत से फॉर्मेट में फोटो अपलोड की जाती है। जैसे कि jpg,jepg,png इत्यादि यह फोटो का फॉर्मेट बहुत समय से इंटरनेट पर उपलब्ध है। अब तक इंटरनेट पर अधिकतर इन्हीं फॉर्मेट फोटो का प्रयोग किया जाता है। लेकिन गूगल ने कुछ समय पहले फोटो का एक नया format उपलब्ध किया है। जिसका नाम है next generation image format

जिसको हम परिभाषित करते है जैसे –

  • WEBP
  • JPEG XR
  • JPEG 2000

गूगल ने ऑफिशियल यह कहा है। कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ज्यादा से ज्यादा नेक्स्ट जेनरेशन इमेज फॉर्मेट का यूज़ करें। क्योंकि क्योंकि पुराने फॉर्मेट वाली इमेज से इस फॉरमैट की इमेज का साइज कम होता है। और क्वालिटी अच्छी होती है। जिससे कि आपके सर्वर कैस्पेस को कम यूज करती है। और SEO के हिसाब से गूगल में या किसी को सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्रदान करती है। क्योंकि इस फॉरमैट की इमेज automatic size compress होता है। जिस कर के  आपके ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड अच्छी रहती है।

Webp इमेज फॉर्मेट क्यों जरूरी है?

गूगल हमेशा दुनिया में हर एक नई चीज को अपडेट करता है।
अगर आप एक ब्लॉगर या वेबसाइट को चलते है। तो ये अपडेट आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि आप पहले अपने ब्लॉग में पुराने फॉर्मेट की इमेज को use करते है। लेकिन गूगल ने इस अपडेट के तहत न्यू इमेज फॉर्मेट निकाला है। अब आपको इस फॉरमैट की ही इमेज अपने ब्लॉग या वेबसाइट में use करनी है।

Next generation image format के क्या फायदे है?

गूगल जब भी कोई नई अपडेट के कर आता है। तो उसमे कुछ ना कुछ फायदा जरूर होता है। इस फॉरमैट कि इमेज को अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में यूज करते है। तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छा रहेगा। क्योंकि इस फॉरमैट की इमेज का साइज same पुराने फॉरमैट की इमेज से बहुत कम हो जाता है। जिस से आपके ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड अच्छी हो जाती हैं। की किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग के लिए अच्छी होगी। जिस से आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल या किसी search engine में रैंक होने के चांस बढ़ जाएंगे।

2 हम अकसर ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ज्यादातर wordoress का यूज करते है। जिसके लिए वेब होस्टिंग server की जरूरत पड़ती है। अगर हम बड़े बड़े साइज की इमेज का यूज अपने ब्लॉग या वेबसाइट में करते है। तो हमारे सर्वर के इमेज लोड करने में बहुत ज्यादा resources use होते है। जिस करके हमारा सर्वर लोड लेने लगता है और ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड कम हो जाती है। मतलब हमारी साइट किसी यूज़र के सामने खुलने में समय लगती है। जिस से यूजर एंगेजमेंट खराब होता है। और यूजर आपकी साइट loading speed की वजह से आपकी साइट से दूसरी साइट पर चला जाता है। जिस से हमारी वेबसाइट या ब्लॉग का बाउंस रेट बढ़ जाता है। जो कि किसी भी search engine के लिए एक नगेटिव सिग्नल होता है। और आपके ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग डाउन होने लगती है।

Webp इमेज कैसे डाउनलोड करें?

आज के समय में बहुत सी इमेज डाउनलोडिंग साइट में अपनी नई इमेज को next generation image format में अपलोड करना शुरू कर दिया है। आप गूगल में search कर सकते है। webp इमेज डाउनलोड साइट्स , अब आपको काफी ऐसी साइट मिल जाएगी। जहां से आप next generation image format की इमेज या फोटो डाउनलोड कर के अपने यूज के अनुसार प्रयोग कर सकते है।

Jpeg, jpg format image को कैसे webp में कन्वर्ट करें?

अगर आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर की गैलरी में पुराने फॉरमैट की इमेज पहले से पड़ी है। तो भी आप उन इमेज को webp फॉरमैट में कन्वर्ट कर सकते है। इस से आपकी इमेज की बिना क्वालिटी खराब हुए इमेज के साइज को भी कम कर सकते है। इसके लिए आपको `webp image converter’ टूल का यूज करना है। आपको गूगल में search करना है।
Webp image converter’ अब आपके सामने इस साइट का पेज खुलेगा। अब आपको इमेज अपलोड का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस में आप अपनी गैलरी से पुराने फॉरमैट इमेज को ड्रैग या डायरेक्ट अपलोड कर कर सकते है। अब आपको इसकी क्वालिटी सेट करने के बाद कन्वर्ट पर क्लिक कर देना है। अब आपकी next generation image format की इमेज आपकी गैलरी में save होना शुरू हो जाएगी। जिसको आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में उस कर सकते है।

Jpeg xr vs jpeg

यह Jpeg xr इमेज एक तरह की costomize इमेज होती है। जिसके साइज को reduce किया हुआ होता है। लेकिन बिना किसी इमेज की छवि को खराब किए हुए। लेकिन jpeg image एक अन कस्टमाइज इमेज के क्षेत्र में आती है। जिसका साइज और इमेज की क्वालिटी एक दूसरे के विपरित होते है।

Jpeg xr vs jpeg 2000

जेपीईजी एक्सआर। JPEG XR अभी तक एक और अगली पीढ़ी का JPEG का रूप है। और JPEG 2000 का एक सिक्के के दो पहलु है। JPEG XRs फॉरमैट JPEG 2000 की तुलना में कम तीव्र है। और इसे कई तरह से मानक JPEG प्रारूप के उत्तराधिकारी के रूप में डिज़ाइन किया गया था। जेपीईजी एक्सआर के मुख्य लाभ एचडीआर इमेजरी के लिए बहुत सार्थक है।

JPEG, JPEG 2000, JPEGXR, WebP क्या है

JPEG 2000, JPEG XR, और WebP ऐसे किसी इमेज के वो फॉर्मेट्स है। जिनमें उनके पुराने JPEG और PNG formats की तुलना में बेहतर गुणवत्ता की विशेषताएँ हैं। और वेब पे अच्छी परफॉर्मेंस प्रदान करता है। जो कि हर search engine के लिए बेहतर साबित होती है। जिस से इन फॉरमैट कि इमेज को स्टोर करना या कहीं अपलोड करने में स्पेस को कम करता है।

क्या webp फॉरमैट JPEG से अच्छा है – Is webp better than JPEG

Webp फॉरमैट एक तरह का नया फॉर्मेट है। जो की इमेज या किसी फोटो के परना फॉर्मेट से किसी भी इमेज का साइज 40% se 50% साइज को कम कर देता है। जिसके मुकाबले JPEG फॉर्मेट इमेज का साइज ज्यादा होता है। और WebP फॉर्मेट किसी भी इमेज के साइज को बिना quality खराब किये कम कर देता है। कुल मिला कर हम इस फॉर्मेट के बारे में ये कह सकते है। की WebP फॉर्मेट सब पुराने फॉर्मेट से अच्छा है। ये इमेज फॉर्मेट आज के नए तकनीक का है।

तो दोस्तों, आज आपने इस ब्लॉग में नेक्स्ट जनरेशन इमेज फॉर्मेट के बारे में पढ़ा। अगर इस से जुड़ा कोई भी प्रश्न आपके सवाल हो तो, आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!