MP Kisan Anudan Yojana 2021* | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, कृषि यंत्र सब्सिडी, पात्रता, dbt.mpdage.org

MP Kisan Anudan Yojana । एमपी किसान अनुदान योजना 2021। एमपी किसान अनुदान उपकरण सब्सिडी। MP Kisan Registration। कृषि यंत्र अनुदान 

MP Kisan Anudan Yojana 2021 ~ भारत की केंद्र सरकार और राज्य सरकार समय-समय पर अपने नागरिकों को बहुत सी योजनाओं के अंतर्गत लाभ पहुंचाने के लिए योजनाओं का सृजन कर रही हैं। जिसमें कुछ योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई है। और कुछ योजनाएं अलग-अलग राज्यों की सरकारें अपने राज्य के नागरिकों के लिए योजनाओं को शुरू कर रही है। आज हम ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका नाम है, एमपी किसान अनुदान योजना 2021

इस योजना को लागू मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने अपने राज्य के किसानों के लिए शुरू किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य सरकार अपने राज्य किसानों को खेती करने से संबंधित उपयोगी कृषि उपकरण खरीदने पर उनकी आर्थिक मदद अनुदान के रूप में करना चाहती है। जिससे कि राज्य की कृषि उत्पादन क्षमता बढ़ सके।

जिससे कि राज्य के किसान अपनी कृषि से संबंधित नए और आधुनिक तकनीक पर बने उपकरण खरीद सकें। और अपने कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी कर सकें। जिससे कि किसानों द्वारा खरीदे गए कृषि संबंधित उपकरणों के खर्च में राहत मिल सके। और किसान अपने समय की बचत और धन की बचत कर सकेंगे।
तो आज हम इस BLOG लेख के माध्यम से MP Kisan Anudan Yojana 2021 के बारे में महत्वपूर्ण पहलुओं पर जानकारी देने का प्रयास करेंगे। उम्मीद करेंगे कि इस जानकारी से एमपी किसानों को अधिक से अधिक फायदा होगा।

Table of Contents

एमपी किसान अनुदान योजना 2021 क्या है? ~ MP Kisan Anudan Yojana 2021

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने एमपी किसान अनुदान योजना के तहत किसानों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है। जिसका फायदा सीधे तौर पर मध्यप्रदेश के सभी किसानों को होगा। जिसके जरिए मध्य प्रदेश के किसान एमपी किसान अनुदान योजना 2021 के तहत अपनी कृषि के कार्यों में उपयोग होने वाले सभी प्रकार के यंत्रों और उपकरणों के लिए घर बैठे ऑनलाइन इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। और किए हुए उपकरण के आवेदन की खरीद के समय मध्य प्रदेश राज्य सरकार की तरफ से अपने उपकरणों पर अनुदान अर्थात सब्सिडी की रकम प्राप्त कर पाएंगे।

एमपी किसान अनुदान योजना 2021 के तहत मध्यप्रदेश राज्य की सरकार किसानों को कृषि संबंधित उपकरण खरीदने पर 30 परसेंट से लेकर 50 परसेंट तक की अनुदान राशि प्रदान करेगी। राज्य सरकार द्वारा एमपी किसान अनुदान योजना 2021 अंतर्गत किसानों द्वारा कृषि से संबंधित खरीदे गए आधुनिक उपकरणों पर 40000 से ₹60000 तक अनुदान राशि प्रदान करेगी।जो भी मध्यप्रदेश राज्य की सरकार का किसानों के हित में एक सराहनीय कदम साबित होगा। जिससे कि किसान को उपकरण खरीदने मैं अधिक फायदा होगा।

अगर मध्य प्रदेश राज्य का कोई भी किसान एमपी किसान अनुदान योजना 2021 के तहत अपनी कृषि से संबंधित उपकरण खरीद कर उस पर अनुदान राशि प्राप्त करना चाहता है तो उसके लिए किसान को अपने कृषि यंत्रों से संबंधित इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके तहत कृषि यंत्रों पर निर्धारित मूल्यों पर अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। और एमपी किसान अनुदान योजना के तहत मध्य प्रदेश राज्य के किसान अपनी कृषि से संबंधित जमीन की सिंचाई के लिए प्रयोग होने वाले उपकरणों में भी अनुदान पाकर सिंचाई युक्त उपकरण खरीद सकते हैं।

MP Kisan Anudan Yojana 2021 के मुख्य तथ्य व केंद्र बिंदु

योजना (MP)एमपी किसान अनुदान योजना
विभाग का नाम कृषि विभाग मध्यप्रदेश (MP)
लाभ प्राप्तकर्ता मध्यप्रदेश राज्य के किसान
पंजीकरण प्रोसेस ऑनलाइन प्रोसेस
योजना का उदेश्य मध्यप्रदेश के किसानो को कृषि हेतु यंत्र पर अनुदान राशि प्रदान करना
योजना राज्य मध्यप्रदेश राज्य सरकार
आवेदन की तारीख 16 जून 24 जून तक
ऑफिसियल वेबसाइट https://dbt.mpdage.org
कुल पंजीकृत निर्माता/यंत्र तथा दरें478
कुल अनुदान जारी312
पंजीकृत आवेदन171466
कुल पंजीकृत डीलर19598

MP Kisan Anudan Yojana 2021 का क्या उद्देश्य है?

आज का समय एक आधुनिक तकनीक का समय है। जिसके फलस्वरूप हर क्षेत्र में आधुनिक तकने का विस्तार हुआ है। चाहे वह कोई भी क्षेत्र हो। इसी तरह कृषि के क्षेत्र में भी बीज खाद से लेकर आधुनिक तकनीक के आधार पर बने यंत्रों का विस्तार हुआ है। इसलिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार का एमपी किसान अनुदान योजना 2021 का उद्देश्य अपने राज्य के किसानों को रियायती दरों पर आधुनिक तकनीक वाले उपकरण दिलाना है। जिसके निर्माता द्वारा निर्धारित मूल्यों के आधार पर 30% से लेकर 50% तक सरकार किसानों को उपकरणों पर अनुदान अर्थात सब्सिडी उपलब्ध कराएगी।

सब्सिडी की राशि महिला और पुरुष किसानों को अलग-अलग रूप में प्रदान की जाएगी। ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना के तहत फायदा उठा सकें। और कृषि के क्षेत्र में अच्छा उत्पादन करके मुनाफा कमा सकें। हर राज्य में बहुत से किसान ऐसे होते हैं। जिनकी माली हालत अच्छी नहीं होती। जो अपने कृषि से संबंधित आधुनिक तकनीकी उपकरण नहीं खरीद पाते। ऐसे में सरकार इन किसानों को उपकरण खरीदने पर अनुदान राशि प्रदान कर के किसान को सक्षम बनाने पर भरपूर जोर दे रही है। जिससे कि किसान अपनी फसल की अच्छी पैदावार करके कृषि के क्षेत्र में अच्छा मुनाफा कमा सके। जिससे कि किसान की आय में वृद्धि हो सके।

अगर आप एमपी किसान अनुदान योजना अंतर्गत सीधे तौर (डायरेक्ट) क्लिक कर सकते है।

mp kisan anudan yojana पंजीकृत आवेदन के लिए देखें

mp kisan anudan yojana वर्तमान आवेदन की स्तिथि के लिए देखें

mp kisan anudan yojana अनुदान प्राप्त करने के लिए शर्तें देखें

mp kisan anudan yojana यंत्र / सामग्री के लक्ष्य के लिए देखें

mp kisan anudan yojana सब्सिडी कैलकुलेशन के लिए देखें

एमपी किसान अनुदान सिंचाई के लिए उपकरण की अपडेट

इस योजना के तहत सालों को अपने कृषि भूमि की सिंचाई के लिए उपकरण जैसे कि पाइपलाइन, पंप सेट, फुआरा पंप सेट, रेन गन आदि शामिल है। इन उपकरणों पर अनुदान राशि पाने के लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार अपने राज्य में किसानों को 16 जून से लेकर 26 जून तक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर रही है। जिसके दरिया किसान आवेदन करके अपनी भूमि की सिंचाई से संबंधित उपकरणों पर अनुदान राशि प्राप्त कर सकते हैं।

एमपी किसान अनुदान योजना 2021 के तथ्य और विशेषताएं

  • इस योजना के तहत अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए कृषकों द्वारा डीलर से खरीदे गए यंत्रों और उपकरणों की राशि का भुगतान बैंक ड्राफ्ट चेक, ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए किया जाना चाहिए जिसके लिए यह सभी प्रकार की नगद राशि मान्य नहीं होगी
  • एक बार उपकरण से संबंधित डीलर का चुनाव किए जाने पर उसको बदला नहीं जा सकेगा
  • निर्धारित किए गए अनुदान के लिए बीदर अभिलेख और दादी पोर्टल पर अपलोड करने के 7 दिन के भीतर विभाग के अधिकारियों द्वारा कृषि उपकरणों के लिए सत्यापन किया जाना चाहिए
  • अगर आपका एमपी किसान अनुदान योजना 2021 के तहत किसी भी कारण से आवेदन निरस्त होता है तो अगले 6 महीने तक आप आवेदन नहीं कर सकते।
  • आवेदक किसान को आवेदन करते समय डीलर से खरीदे गए उपकरण के बिल की कॉपी को ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन के समय अपलोड करना अनिवार्य होगा।
  • वही किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकेंगे जो भी किसान इस योजना का लाभ पाने के लिए निर्धारित की गई शर्तों को पूरा करेंगे।
  • एमपी किसान अनुदान योजना 2021 के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य सरकार किसानों को सिंचाई से संबंधित उपकरण जैसे पाइपलाइन, पंप सेट, रेन गन सेट इत्यादि पर सब्सिडी देने के लिए आवेदन को आमंत्रित करती है।
  • एमपी किसान अनुदान योजना के तहत उपकरणों के मूल्य के आधार पर सरकार की तरफ से सिर्फ 30% से 50% तक ही अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

MP Kisan Anudan Yojana 2021 के लाभ ~

इस योजना के लाभ इस प्रकार हैं।

  • मध्य प्रदेश राज्य सरकार किसानों की मदद के लिए उपकरणों पर अनुदान राशि प्रदान करेगी।
  • इस योजना के तहत किसान आधुनिक तकनीकी उपकरण खरीद सकेंगे।
  • इससे किसानों की मदद और आर्थिक रूप से उपकरणों पर होने वाले खर्च में राहत मिलेगी।
  • एमपी किसान अनुदान योजना के अंतर्गत किसानों को सिंचाई से संबंधित उपकरणों भी अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।
  • MP Kisan Anudan Yojana 2021 (एमपी किसान अनुदान योजना) के तहत किसानों द्वारा खरीदी गई इतनी कृषि पैदावार में अच्छी बढ़ोतरी करके अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे।
  • एमपी किसान अनुदान योजना के अंतर्गत किसानों को उपकरण खरीदने पर मध्य प्रदेश राज्य सरकार की तरफ से₹40000 से ₹60,000 तक की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।
  • किसान भाई आधुनिक उपकरणों के जरिए अपने कृषि से संबंधित कार्यों को कम समय में पूर्ण कर पाएंगे। जिससे उनके समय की बचत अवश्य होगी।

MP Kisan Anudan Yojana 2021 का लाभ लेने के लिए पात्रता

MP Kisan Anudan Yojana 2021 का लाभ लेने के लिए पात्रता

स्प्रिंकलर, ड्रिप सिस्टम रेन गन डीजल विद्युत के लिए पात्रता

  • बिजली के आपके लिए कृषक के पास पहले से बिजली का कनेक्शन होना अनिवार्य है।
  • वह किसान सिंचाई उपकरण के लिए पत्र नहीं होंगे जिन्होंने पिछले 7 वर्षों के अंदर सिंचाई से संबंधित उपकरणों का कृषि विभाग द्वारा किसी भी प्रकार का लाभ लिया हो।
  • जिनके पास स्वामी कम होगी होगी वही किसान इस एमपी किसान अनुदान योजना के अंतर्गत सिंचाई हेतु उपकरण के लिए पात्र होंगे।

ट्रैक्टर से चलाई जाने वाली उपकरणों के लिए पात्रता

  • एमपी किसान अनुदान योजना के अंतर्गत वही किसान कृषि से जुड़े उपकरण के अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिनके पास पहले से ट्रैक्टर है।
  • इस योजना के अंतर्गत अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए वही किसान पात्र होंगे जिन्होंने पिछले 5 वर्षों में किसी भी तरह की कृषि संबंधित उपकरण का विभाग द्वारा लाभ प्राप्त ना किया हो

स्वचालित कृषि उपकरण के लिए पात्रता

  • इस योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य के किसी भी श्रेणी के किसान उपकरण खरीद सकते हैं।
  • स्वचालित कृषि उपकरणों को खरीदने के लिए वही किसान पात्र होंगे जिन्होंने पिछले 5 वर्षों के अंतर्गत किसी भी प्रकार के उपकरण पर सरकारी विभाग द्वारा अनुदान प्राप्त ना किया हो।

ट्रैक्टर के लिए अनुदान पाने के लिए पात्रता

  • एमपी किसान अनुदान योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के सभी श्रेणी के किसान ट्रैक्टर और पावर टिलर दोनों में से किसी एक उपकरण पर सरकारी अनुदान प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत ट्रैक्टर पावर टिलर उपकरण पर अनुदान पाने के लिए वही किसान पात्र होंगे जिन्होंने पिछले 7 साल के अंदर इन दोनों उपकरणों पर किसी भी प्रकार का सरकारी अनुदान प्राप्त ना किया हो।

MP Kisan Anudan Yojana 2021 के अंतर्गत कृषि यंत्र की सूची

सिचाई यंत्रविद्युत पंप सेट
डीजल पंप सेट
पाइपलाइन सेट
ड्रिप सिस्टम
स्प्रिंकलर सेट
रेन गन सिस्टम
कृषि उपकरणलेजर लैंड लेवलर
रोटावेटर, पावर टिलर
रेजड बेड प्लांटर
ट्रैक्टर (20 हॉर्सपावर से अधिक)
ट्रैक्टर चलित रीपर कम बाइंडर
स्वचालित रीपर
ट्रैक्टर माउंटेड/ऑपरेटेड सप्रेयर
मल्टी क्रॉप थ्रेशर/एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेशर
पैड़ी ट्रांसप्लांटर
सीड ड्रिल
रीपर कम बाइंडर
हैप्पी सीडर
जीरो टिल सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल
सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल
रेस्ट बेड प्लांटर विद इंक्लाइंड प्लेट प्लांट एंड शेपर
पावर हैरो
पावर वीडर(इंज चलित 2 बीएचपी से अधिक)
मल्टीक्रॉप प्लांट्स
ट्रैक्टर (20 हॉर्स पावर तक) छोटे
मल्चर
श्रेडर

एमपी किसान अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए दस्तावेज

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के स्थाई नागरिक और किसान हैं और आप एमपी किसान अनुदान योजना के अंतर्गत अपने कृषि से संबंधित किसी उपकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए गए दस्तावेजों के आधार पर आवेदन करना होगा जो कि इस प्रकार है।

  • जाति प्रमाण पत्र जो कि केवल अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों का हो।
  • बिजली कनेक्शन का प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड और पहचान पत्र
  • स्थाई पते के तौर पर स्थाई निवास प्रमाण
  • आवेदक के बैंक पासबुक की कॉपी
  • आवेदक किसान का मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो

MP Kisan Anudan Yojana  2021 आवेदन करने की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश राज्य के किसान MP Kisan Anudan Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको इस प्रक्रिया के जरिए आवेदन कर सकते हैं। जो किस प्रकार है।

  • सबसे पहले आवेदक किसान को मध्य प्रदेश राज्य की किसान कल्याण तथा कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके होम पेज पर आ जाना है।
  • आपके सामने इस होम पेज पर अनुदान हेतु आवेदन करें का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

MP Kisan Anudan Yojana

  • अब आपके सामने का नया पेज खुलेगा उस पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे।
    Through biometric, without biometric

MP Kisan Anudan Yojana  2021 आवेदन

 

  • आपको  इन दोनों में से किसी एक ऑप्शन को चुनना होगा।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो एक फॉर्म के रूप में होगा।
  • इस फोरम में पूछने की जानकारी को सही तरीके से करना होगा। जैसे कि आवेदक का जिला, ब्लॉक, गांव, किसान श्रेणी, कृषि यंत्र, योजना, आधार कार्ड का नंबर, मोबाइल नंबर आगे को भरना होगा।
  • इस फॉर्म को भरने के बाद आपको I accept term and condition के विकल्प पर मार्क करना होगा।
  • इसके बाद नीचे दिए गए ऑप्शन कैप्चर फिंगर पर क्लिक करना है।
  • अब आप का पंजीकरण सफल पूर्वक होने के बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर दिखाई देगा जिसको अपने भविष्य के लिए सुरक्षित रखना है ताकि आप इस नंबर के जरिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकें।

एमपी किसान अनुदान योजना 2021 में आवेदन की स्थिति को चेक करने की प्रक्रिया

अगर आपने MP Kisan Anudan Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन किया है। और आप अपने आवेदन की स्थिति को चेक करना चाहते हैं। तो आपको नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आवेदक को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके होम पेज पर आ जाना है।
  • इस होम पेज पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा आवेदन की वर्तमान स्थिति आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

एमपी किसान अनुदान योजना 2021 में आवेदन की स्थिति को चेक करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया फोरम खुलेगा इसमें आपको अपना आधार कार्ड नंबर और आवेदन करते वक्त आपको एक नंबर मिला होगा उस नंबर को डालना होगा।
  • अंत में आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी कंप्यूटर की स्क्रीन के ऊपर आपके किए गए हुए आवेदन की स्थिति का पूरा ब्यौरा आपके सामने होगा।

एमपी किसान अनुदान योजना 2021 के ऑफिशियल पोर्टल पर लॉगइन कैसे करें?

  • इसके लिए आवेदक किसान को सबसे पहले मध्य प्रदेश राज्य की किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके होम पेज पर आ जाना है।
  • होम पेज पर आपको एक लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है।

MP Kisan Anudan Yojana Login Portal

  • अब आपके सामने एक लॉगइन फॉर्म खुल कर आएगा। जिसमें आपको अपना यूजर आईडी पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर भरना होगा।
  • उसके बाद आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने इस योजना को ऑफिशल पोर्टल लॉगिन हो जाएगा।

MP Kisan Anudan Yojana 2021 आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकृत आवेदनों की सूची देखने की प्रक्रिया

अगर आपने MP Kisan Anudan Yojana 2021 के तहत कृषि उपकरणों पर अनुदान पाने के लिए आवेदन किया है। और आप लाभार्थी सूची में अनुदान हेतु अपना नाम देखना चाहते हैं। तो इस प्रोसेस को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आवेदक किसान को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके होम पेज पर आ जाना है।
  • होम पेज पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा पंजीकृत आवेदनों की सूची इस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है।

पंजीकृत आवेदनों की सूची देखने

  • हम आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें पूछी गई जानकारी आपको सही तरीके से भरनी है, जैसे कि किसान श्रेणी, ग्राम, जिला, ब्लॉक, उपकरण, योजना, वर्तमान स्थिति, योजना निर्माता इत्यादि।
  • इसके बाद आपको सर्च क्यों ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने पंजीकृत किए हुए आवेदनों से संबंधित पूरी आवेदन की सूची आपके सामने होगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

एमपी किसान अनुदान योजना 2021 हेतु विभाग ऐप डाउनलोड कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके होम पेज पर आ जाना है।
  • इस होमपेज पर आपको ऐप डाउनलोड करे का ऑप्शन मिलेगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल या टैब में ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।
  • अब आप डाउनलोड हुई ऐप को इस्टॉल करके अपने डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते है।

एमपी किसान अनुदान योजना 2021 के अन्तर्गत कृषि उपकरण की दरें को देखने की प्रक्रिया

अगर आप इस योजना के तहत किसी भी निर्धारित कृषि उपकरण के मूल्यों को देखना चाहते है। तो आप को इस प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर के इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जाना है।
  • अब आपको इस होमपेज पर यंत्र ( उपकरण) की दरें देखे के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • कृषि उपकरण की दरें को देखने की प्रक्रियाआप के सामने एक नया फॉर्म खुलेगा। जिस में आपको इसके यंत्र का नाम, निर्माता, श्रेणी, और एमआरपी को भरना होगा।
  • अब शो डिटेल के विकल्प को क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपके द्वारा खोजे गए यंत्र की कीमत आपके सामने आ जाएगी।

MP Kisan Anudan Yojana 2021 के अंतर्गत लॉटरी परिणाम कैसे देखें?

अगर आपने इस योजना के तहत संबंधित उपकरण पर अनुदान पाने के लिए आवेदन किया है। तो आप किसी और से नहीं वेबसाइट पर जाकर लॉटरी परिणाम देख सकते हैं। जिसका प्रोसेस इस प्रकार है।

  • इसके लिए आवेदक को सबसे पहले इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके होम पेज पर आ जाना है।
  • आपको इस पेज पर लॉटरी परिणाम का लिंक दिखाई देगा

MP Kisan Anudan Yojana 2021 के अंतर्गत लॉटरी परिणाम कैसे देखें

  • जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई जानकारी सही तरीके से भरनी है। जैसे कि आवेदक किसान का नाम, किसान की श्रेणी, योजना वर्ग, विभाग का नाम, यंत्र इत्यादि
  • इस फार्म को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप इस योजना के अंतर्गत लॉटरी का परिणाम देखने के लिए सक्षम हो जाएंगे।

MP Kisan Anudan Yojana 2021 के अंतर्गत सब्सिडी की राशि कैसे जाने?

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य से संबंध रखते हैं। और आप MP Kisan Anudan Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन करने की सोच रहे हैं। और आप अपने यंत्र पर सब्सिडी की दर देखना चाहते हैं। तो इसके लिए इस प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए आपको मध्य प्रदेश राज्य की किसान कल्याण तथा कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके होम पेज पर आ जाना है।
  • होम पेज पर जो पर आपको सब्सिडी केलकुलेटर का एक लिंक दिखाई देगा, इस लिंक पर आप ने क्लिक कर देना है।

सब्सिडी की राशि कैसे जाने

 

  • अब आप के सामने एक पेज खुलकर आएगा। जिसमें पूछी गई जानकारी आपको सही तरीके से भरनी होगी। जैसे कि
  • सबसे पहले आपको अपने जेंडर को सिलेक्ट करना होगा जैसे   महिला या पुरुष
  • उसके बाद कृषक वर्ग को सिलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको जोत श्रेणी का चुनाव करना होगा।
  • और इसके बाद आपको कृषि यंत्र और राशि का चुनाव करना होगा।
  • अंत में आपको एक शो का बटन दिखाई देगा। जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपकी सब्सिडी की राशि की पूरी जानकारी खुलकर सामने आ जाएगी

MP Kisan Anudan Yojana 2021 हेल्पलाइन नंबर और संपर्क

अगर आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करते हैं। और आपको फिर भी किसी प्रकार की समस्या आती है या किसी प्रकार की जानकारी अपने तौर पर प्राप्त करना चाहते हैं। इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार चलाई जा रही इस योजना की अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
और विभाग द्वारा किए गए जारी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं जो इस प्रकार है।

हेल्पलाइन नंबर

07554935001 , वैकल्पिक नंबर : 8109929355

संपर्क सूत्र इस प्रकार है।

कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय, ऑफिस कंपलेक्स, बी ब्लॉक, गौतम नगर चेतक ब्रिज के पास, भोपाल 462023
Official website ~ https://dbt.mpdage.org/eng_index.aspx
Official email ID ~ [email protected]

MP Kisan Anudan Yojana 2021 FAQ

MP Kisan Anudan Yojana 2021 (एमपी किसान अनुदान) योजना क्या है?
एमपी किसान अनुदान योजना मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर अनुदान राशि प्रदान करती है।

एमपी किसान अनुदान योजना की शुरुआत किससे द्वारा की गई?
इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य में किसानों के लिए की गई।

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के तहत किसान अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं?
मध्य प्रदेश राज्य के किसान इस योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

MP Kisan Anudan Yojana 2021 के तहत किसानों को कितने प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त होगी?
इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य सरकार अपने राज्यों के किसानों को कृषि उपकरण खरीदने पर 30% से लेकर 50% तक अनुदान राशि का प्रावधान रखती है।

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के तहत किसानों को उपकरण खरीदने पर अनुदान राशि कितनी मिलेगी?
मध्य प्रदेश के राज्य के किसानों को कृषि संबंधी उपकरण खरीदने पर उनके निर्धारित मूल्य के तहत 40000 से लेकर ₹60000 तक की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी जोकि कृषि उपकरण की पूरी कीमत का 30% से लेकर 50% होगा।

MP Kisan Anudan Yojana 2021

एमपी किसान अनुदान योजना के तहत किसानों को क्या-क्या लाभ प्राप्त होंगे?
इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के राज्य के किसान अपने कृषि के कार्यों से संबंधित उपयोग होने वाले उपकरणों की खरीद में सरकार से अनुदान की राशि प्राप्त कर सकते हैं। जिससे कृषि कार्यों में लगने वाले समय की बचत होगी और उत्पादन की क्षमता में बढ़ोतरी करके अधिक आय प्राप्त कर सकेंगे।

एमपी किसान योजना के अंतर्गत कृषि संबंधित उपकरण कौन कौन से होंगे?
इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की राज्य सरकार अपने राज्य के किसानों के लिए कृषि संबंधित उपकरण जैसे ट्रैक्टर, ट्रैक्टर के द्वारा चलने वाले उपकरण, स्वचालित कृषि उपकरण, और सिंचाई हेतु उपकरण इत्यादि शामिल होंगे।

एमपी किसान अनुदान योजना के तहत किसानों को अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए उपकरण डीलर को किस तरह पेमेंट करनी होगी।
इस योजना के अंतर्गत नगर किसान और अपने दिल से संबंधित उपकरण पर अनुदान राशि प्राप्त करना चाहते हैं। तो किसानों को अपने उपकरण की खरीद के मूल्य की पेमेंट बैंक ड्राफ्ट, चेक, ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से डीलर को करनी होगी। जो कि सरकार द्वारा अनिवार्य निर्देश है।

क्या इस योजना के अंतर्गत आवेदन करते समय चुने गए डीलर को दोबारा बदल सकते हैं?
नहीं, अगर आपने ऑनलाइन आवेदन करते समय एक बार किसी उपकरण विक्रेता डीलर का चुनाव कर लिया है। तो आप इस आवेदन में डीलर से संबंधित कोई भी बदलाव नहीं कर सकते।

mp kisan anudan yojana यंत्र तथा दरें के लिए देखें

mp kisan anudan yojana लॉटरी परिणाम के लिए देखें

mp kisan anudan yojana निर्माता पंजीयन के लिए देखें

mp kisan anudan yojana डैशबोर्ड को लॉगिन करने के लिए

ऊपर दिए गए लिंक द्वारा आप डायरेक्ट एमपी किसान अनुदान योजना की अलग अलग कार्यशैली को सक्रिय कर सकते है।

आपको इस लेख के माध्यम से एमपी किसान अनुदान योजना के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है। अगर फिर भी आप को कोई समस्या या किसी तरह का कोई प्र्शन हो तो आप इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर के चेक कर सकते है। या फिर ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!