झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 : ONLINE APPLY, आवेदन, पात्रता, लाभ, उद्देश्य

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना | Jharkhand Mobile Tablet Yojana Online Apply | झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना आवेदन, पात्रता, लाभ, उद्देश्य

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना का शुभारंभ झारखंड राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए किया गया है। जैसे कि आपको पहले पता होगा, की कोरोना महामारी के चलते हुए देश के सभी राज्यों में स्कूल बंद करने का आदेश दिया गया है। जिसके जरिए देश के लगभग सभी छात्रों की शिक्षा बाधित हुई है।

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए झारखंड राज्य सरकार ने अपने राज्य के 1 से लेकर 12वीं कक्षा तक के 21000 छात्रों को इस योजना के तहत फ्री मोबाइल टेबलेट देने की घोषणा की है। इस लेख के माध्यम JHARKHAND FREE MOBILE TABLET YOJANA के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करेंगे। इसलिए आपसे आग्रह है, कि इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लाभार्थी इसका लाभ उठा सकें।

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 (Jharkhand Free Mobile & Tablet Yojana)

JHARKHAND FREE MOBILE TABLET YOJANA  के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के 21000 छात्रों को फ्री मोबाइल टैबलेट मुफ्त उपलब्ध कराने की घोषणा की है। जिससे कि छात्र अपनी शिक्षा को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पूर्ण कर सकें।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने अपने राज्य में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के लिए इस योजना का सृजन किया है। जिसमें 1 से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्र छात्राओं को मुफ्त मोबाइल टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले 136 आवासीय स्कूलों के एक से 12वीं कक्षा तक के छात्र छात्राओं को योजना का लाभ प्राप्त होगा।

झारखंड फ्री मोबाइल

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के अंतर्गत मिलने वाले मोबाइल में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना को संपूर्ण रूप से सक्रिय बनाने के लिए झारखंड राज्य सरकार द्वारा ₹260000000 का बजट निर्धारित किया गया है। झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले डिवाइस में महत्वपूर्ण एवं आवश्यक शिक्षण सामग्री पहले से डाल दी जाएगी

और इसके साथ ही विभाग द्वारा इंटरनेट का रिचार्ज और सिम की व्यवस्था भी की जाएगी। जिसमें 12 माह का डाटा रिचार्ज करवाया जाएगा। जिसके जरिए राज्य के निर्धारित के छात्र एवं छात्राएं अपने शिक्षा को ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से पूर्ण कर पाएंगे। इस योजना के अंतर्गत भारत को आधुनिक डिजिटल इंडिया बनाने में मदद मिलेगी।

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना क्या है?

देश में बहुत से राज्यों के कोविड-19 से लगभग सारे स्कूलों को बंद कर दिया गया है। जिसके कारण छात्र एवं छात्राओं की शिक्षा बाधित होना संभावित रूप से संभव है। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए झारखंड राज्य सरकार द्वारा फ्री मोबाइल टैबलेट योजना की शुरुआत की गई है। जिसके जरिए राज्य के निर्धारित किए गए वर्ग परिवारों के 21000 छात्र छात्राओं को झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के अंतर्गत मुक्त मोबाइल और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे।

जिसके जरिए झारखंड राज्य के छात्र और छात्राएं अपने लिए ऑनलाइन क्लास के माध्यम से शिक्षा को पूर्ण कर पाएंगे। इस योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य सरकार संबंधित विभाग द्वारा छात्रों को 12 महीने का इंटरनेट डाटा रिचार्ज और सिम की व्यवस्था की जाएगी और इसके साथ ही मिलने वाले डिवाइस में पहले से ही शिक्षण सामग्री मौजूद होगी।

KEY HIGHLIGHT MAIN POINTS 

योजनाझारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना
उद्देश्य मुफ्त मोबाइल एवं टैबलेट उपलब्ध करवाना
राज्य झारखंड
लाभार्थी झारखण्ड राज्य के विद्यार्थी
आधिकारिक वेबसाइट अभी शुरू नहीं की गयी है
आवेदनONLINE/OFFLINE

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य अपने छात्रों और छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करना है। जो कोविड-19 चलते अपने शिक्षा को बाधित पा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य के छात्र एवं छात्राओं को शिक्षा प्रदान करने के लिए डिजिटल उपकरण संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसके जरिए राज्य के छात्र एवं छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

इस योजना का लाभ राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्र एवं छात्राएं लाभ उठा सकेंगे। जिसके जरिए वह अपनी शिक्षा से संबंधित ऑनलाइन क्लास को लगा सकेंगे और शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को राज्य सरकार की तरफ से फ्री मोबाइल टैबलेट, 12 महीने के लिए इंटरनेट का रिचार्ज और शिक्षण सामग्री पहले से ही डिवाइस में उपलब्ध कराई जाएगी।

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट के लिए अनिवार्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

झारखंड फ्री मोबाइल और टैबलेट के लिए पात्रता

  • आवेदक छात्र और छात्राएं झारखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • छात्र अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या फिर पिछड़े वर्ग से होना अनिवार्य होगा।
  • इस योजना का लाभ झारखण्ड राज्य के कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक के छात्र प्राप्त कर पाएंगे।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन किए हुए आवेदक छात्र और छात्राएं लाभार्थी सूची में नाम आने पर लाभार्थी ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के लाभ और विशेषताएं

  • इस योजना झारखंड राज्य सरकार ने राज्य के छात्र एवं छात्राओं को शिक्षा प्रदान करने के लिए चलाया गया है जिसको सक्रिय रुप से संचालन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा ₹260000000 का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले कुल 136 आवासीय विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे एक से 12वीं कक्षा तक के निर्धारित वर्ग के छात्र छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा मुफ्त मोबाइल टैबलेट प्रदान किए जाएंगे।
  • झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के 21000 छात्र एवं छात्राओं को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • इसके जरिए निर्धारित लाभार्थी छात्र एवं छात्राएं अपनी शिक्षा को ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पूर्ण कर पाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए गए डिवाइस में शिक्षण सामग्री पहले से ही दी जाएगी।
  • इसके अलावा झारखंड राज्य सरकार द्वारा लाभार्थियों को शिक्षण सामग्री के साथ 12 महीने का मुफ्त इंटरनेट डाटा का रिचार्ज करवा कर दिया जाएगा।
  • विभाग द्वारा इस योजना के अंतर्गत MOBILE SIM की व्यवस्था भी कराई जाएगी जो कि इस योजना के लिए निर्धारित की गई प्रक्रिया के द्वारा होगी।

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

झारखंड राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए वर्तमान समय में सिर्फ इस योजना को लाने की घोषणा की गई है। इसलिए अभी योजना में ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता। जैसे ही सरकार योजना की ऑफिशियल वेबसाइट लांच करेगी।

जैसे ही कोई झारखंड राज्य सरकार की तरफ से इस योजना को सक्रिय रुप से लागू करने की कोई भी नोटिफिकेशन आएगी। तो आपको बहुत ही जल्द इस योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में अवगत करा दिया जाएगा। अभी के समय में आपको थोड़ा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इंतजार करना होगा।

Related TAGS Of This Article

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना | Jharkhand Mobile Tablet Yojana Online Apply

Leave a Comment

error: Content is protected !!