इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) क्या है? – Example Of IoT – [IoT Full Form In Hindi]

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) क्या है? – [ What Is IoT In Hindi]

IoT या इंटरनेट ऑफ थिंग्स एक तरह से डिवाइसों के सामूहिक नेटवर्क और तकनीक को दर्शाता है। जो उपकरणों और क्लाउड के बीच संचार की सुविधा प्रदान करता है। साथ ही साथ उपकरणों के बीच भी संचार को सक्रिय करता है। अब हमारे पास इंटरनेट से जुड़े अरबों उपकरण हैं। इसका मतलब है। कि टूथब्रश, वैक्यूम, कार और मशीन जैसे रोजमर्रा के उपकरण डेटा एकत्र करने और उपयोगकर्ताओं को समझदारी से प्रतिक्रिया देने के लिए सेंसर का उपयोग कर सकते हैं।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स रोजमर्रा की चीजों को इंटरनेट के साथ एकीकृत करता है। कंप्यूटर इंजीनियर 90 के दशक से रोजमर्रा की वस्तुओं में सेंसर और प्रोसेसर जोड़ रहे हैं। हालाँकि, प्रगति शुरू में धीमी थी। क्योंकि चिप्स बड़े और भारी थे। कम शक्ति वाले कंप्यूटर चिप्स जिन्हें RFID टैग कहा जाता है। जिन का उपयोग पहले महंगे उपकरणों को ट्रैक करने के लिए किया जाता था। जैसे-जैसे कंप्यूटिंग डिवाइस आकार में छोटे होते गए।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स [IoT]

ये चिप्स भी समय के साथ छोटे तेज और स्मार्ट होते गए। कंप्यूटिंग शक्ति को छोटी वस्तुओं में एकीकृत करने की लागत अब काफी कम हो गई है। उदाहरण के लिए आप 1 एमबी से कम एम्बेडेड रैम वाले एमसीयू में एलेक्सा वॉयस सर्विसेज क्षमताओं के साथ कनेक्टिविटी जोड़ सकते हैं। जैसे कि लाइट स्विच के लिए हमारे घरों, व्यवसायों और कार्यालयों को IoT उपकरणों से भरने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ एक पूरा उद्योग उभरा है। ये स्मार्ट ऑब्जेक्ट स्वचालित रूप से इंटरनेट से डेटा संचारित कर सकते हैं। इन सभी “अदृश्य कंप्यूटिंग डिवाइस” और उनसे जुड़ी तकनीक को सामूहिक रूप से इंटरनेट ऑफ थिंग्स के रूप में जाना जाता है।

IoT Full Form

IoT की फुल फॉर्म इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स [Internet Of Things] है।

IoT कैसे काम करता है?

एक विशिष्ट IoT सिस्टम वास्तविक समय के संग्रह और डेटा के आदान-प्रदान के माध्यम से काम करता है। एक IoT सिस्टम में तीन कंपोनेंट्स होते हैं। जिनके आधार पर IoT काम करता है।

स्मार्ट डिवाइस

यह एक तरह का उपकरण होता है। जैसे टेलीविजन, सुरक्षा कैमरा, या व्यायाम उपकरण जिसे कंप्यूटिंग क्षमताएं दी गई हैं। यह अपने पर्यावरण, उपयोगकर्ता इनपुट, या उपयोग पैटर्न से डेटा एकत्र करता है। और इंटरनेट पर डेटा को अपने IoT एप्लिकेशन से और उससे संचार करता है।

IoT Application

IoT एप्लिकेशन सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का एक संग्रह है। जो विभिन्न IoT उपकरणों से प्राप्त डेटा को एकीकृत करता है। यह इस डेटा का विश्लेषण करने और सूचित निर्णय लेने के लिए मशीन लर्निंग या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक का उपयोग करता है। इन निर्णयों को IoT डिवाइस पर वापस सूचित किया जाता है। और IoT डिवाइस तब इनपुट के लिए समझदारी से प्रतिक्रिया करता है।

Graphical User Interface

IoT डिवाइस या उपकरणों के बेड़े को ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है। सामान्य उदाहरणों में एक मोबाइल एप्लिकेशन या वेबसाइट शामिल है। जिसका उपयोग स्मार्ट उपकरणों को पंजीकृत और नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है।

IoT उपकरणों के उदाहरण क्या हैं? – [Example Of IoT]

आज के वर्तमान समय में IoT System के उदाहरण निम्नलिखित इस प्रकार है। जिनको हम विस्तारपूर्वक समझेंगे।

कनेक्टेड कारें – Connected Cars

आज के समय में ऐसे कई तरीके हैं। जिनसे वाहन, जैसे कार, को इंटरनेट से जोड़ा जा सकता है। यह स्मार्ट डैशकैम, इंफोटेनमेंट सिस्टम या यहां तक ​​कि वाहन के कनेक्टेड गेटवे के माध्यम से हो सकता है। वे चालक के प्रदर्शन और वाहन के स्वास्थ्य दोनों की निगरानी के लिए एक्सेलेरेटर, ब्रेक, स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, पहियों और ईंधन टैंक से डेटा एकत्र करते हैं।

कनेक्टेड कारों के कई उपयोग हैं। जैसे :-

  • ईंधन दक्षता बढ़ाने और लागत कम करने के लिए सचेत करना।
  • माता-पिता को अपने बच्चों के ड्राइविंग व्यवहार को ट्रैक करने में मदद करना।
  • कार दुर्घटना की स्थिति में मित्रों और परिवार को स्वचालित रूप से सूचित करना।
  • वाहन के रखरखाव की जरूरतों की भविष्यवाणी करना और उन्हें रोकना।

जुड़े हुए घर – Connected Houses

स्मार्ट होम डिवाइस मुख्य रूप से घर की दक्षता और सुरक्षा में सुधार के साथ-साथ घरेलू नेटवर्किंग में सुधार पर Iot केंद्रित हैं। स्मार्ट आउटलेट जैसे उपकरण बिजली के उपयोग की निगरानी करते हैं। और स्मार्ट थर्मोस्टैट्स बेहतर तापमान नियंत्रण प्रदान करते हैं। हाइड्रोपोनिक सिस्टम बगीचे के प्रबंधन के लिए IoT सेंसर का उपयोग कर सकते हैं। जबकि IoT स्मोक डिटेक्टर धुएं की मात्रा का पता लगा सकते हैं। घर की सुरक्षा प्रणालियाँ जैसे दरवाजे के ताले, सुरक्षा कैमरे और पानी के रिसाव डिटेक्टर खतरों का पता लगा सकते हैं। और खतरों को रोक सकते हैं। और घर के मालिकों को अलर्ट भेज सकते हैं।

घर के लिए कनेक्टेड डिवाइस का उपयोग निम्न के लिए किया जा सकता है।

  • उपयोग नहीं किए जा रहे उपकरणों को स्वचालित रूप से बंद करना।
  • किराये की संपत्ति प्रबंधन और रखरखाव।
  • चाबी या पर्स जैसी खोई हुई वस्तुओं का पता लगाना।
  • वैक्यूमिंग, कॉफी बनाने आदि जैसे दैनिक कार्यों को स्वचालित करना।

स्मार्ट सिटी – Smart City

IoT अनुप्रयोगों ने शहरी नियोजन और बुनियादी ढांचे के रखरखाव को और अधिक कुशल बना दिया है। सरकारें बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य और पर्यावरण की समस्याओं से निपटने के लिए IoT अनुप्रयोगों का उपयोग कर रही हैं।

स्मार्ट सिटी के तौर पर IoT Application का उपयोग इसके लिए किया जा सकता है।

  • वायु गुणवत्ता और विकिरण स्तर को मापना।
  • स्मार्ट लाइटिंग सिस्टम के साथ ऊर्जा बिल कम करना।
  • सड़कों, पुलों और पाइपलाइनों जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के लिए रखरखाव की जरूरतों का पता लगाना।
  • कुशल पार्किंग प्रबंधन के माध्यम से लाभ बढ़ाना।

स्मार्ट इमारतें – Smart Buildings

कॉलेज परिसरों और वाणिज्यिक भवनों जैसे भवन अधिक परिचालन क्षमता को चलाने के लिए IoT अनुप्रयोगों का उपयोग करते हैं।

IoT उपकरणों का उपयोग स्मार्ट भवनों में निम्न के लिए किया जा सकता है।

  • ऊर्जा की खपत को कम करना।
  • रखरखाव लागत कम करना।
  • कार्यस्थलों का अधिक कुशलता से उपयोग करना।

व्यवसाय के लिए IoT के क्या लाभ हैं?

IoT के मुख्य लाभ इस प्रकार है।

Accelerate Innovation

इंटरनेट ऑफ थिंग्स व्यवसायों को उन्नत एनालिटिक्स तक पहुंच प्रदान करता है। जो नए अवसरों को उजागर करते हैं। उदाहरण के लिए व्यवसाय ग्राहक व्यवहार पर डेटा एकत्र करके अत्यधिक लक्षित विज्ञापन अभियान बना सकते हैं।

Turn data into insights and actions with AI and ML

भविष्य के परिणामों की भविष्यवाणी करने के लिए एकत्रित डेटा और ऐतिहासिक प्रवृत्तियों का उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए रखरखाव की घटनाओं की भविष्यवाणी करने के लिए वारंटी जानकारी को IoT- एकत्रित डेटा के साथ जोड़ा जा सकता है। इसका उपयोग ग्राहक सेवा को सक्रिय रूप से प्रदान करने और ग्राहक वफादारी बनाने के लिए किया जा सकता है।

Increase Security

डिजिटल और भौतिक बुनियादी ढांचे की निरंतर निगरानी प्रदर्शन को अनुकूलित कर सकती है। efficiency में सुधार कर सकती है। और सुरक्षा जोखिमों को कम कर सकती है। उदाहरण के लिए ऑनसाइट मॉनिटर से एकत्र किए गए डेटा को सिस्टम अपडेट को स्वचालित रूप से शेड्यूल करने के लिए हार्डवेयर और फ़र्मवेयर संस्करण डेटा के साथ जोड़ा जा सकता है।

Scale differentiated solutions

संतुष्टि बढ़ाने के लिए IoT तकनीकों को ग्राहक केंद्रित तरीके से तैनात किया जा सकता है। उदाहरण के लिए ट्रेंडिंग उत्पादों को कमी से बचने के लिए तुरंत बहाल किया जा सकता है।

IoT Technology कहां यूज हो रही है?

IoT सिस्टम में उपयोग की जाने वाली तकनीकों में शामिल है।

एज कंप्यूटिंग – Adge Computing

एज कंप्यूटिंग से तात्पर्य उस तकनीक से है। जिसका उपयोग स्मार्ट उपकरणों को उनके IoT प्लेटफॉर्म पर डेटा भेजने या प्राप्त करने के अलावा और भी बहुत कुछ करने के लिए किया जाता है। यह IoT नेटवर्क के किनारों पर कंप्यूटिंग शक्ति को बढ़ाता है। संचार विलंबता को कम करता है और प्रतिक्रिया समय में सुधार करता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग – Cloud Computing

क्लाउड तकनीक का उपयोग दूरस्थ डेटा संग्रहण और IoT डिवाइस प्रबंधन के लिए किया जाता है। जिससे डेटा नेटवर्क में कई उपकरणों तक पहुंच योग्य हो जाता है।

मशीन लरनिंग – Machine Learning

मशीन लर्निंग डेटा को संसाधित करने और उस डेटा के आधार पर वास्तविक समय के निर्णय लेने के लिए उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर और एल्गोरिदम को संदर्भित करता है। इन मशीन लर्निंग एल्गोरिदम को क्लाउड में या Adge पर सेट किया जा सकता है।

error: Content is protected !!