Google AdSense क्या है : कैसे काम करता है : और पैसे कैसे मिलते है ?

Google AdSense क्या है ? आज के समय में लगभग हर कंप्यूटर और मोबाइल यूजर सोशल मीडिया को किसी ना किसी रूप में उपयोग कर रहा है। चाहे वो फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब या फिर कोई ब्लॉग/वेबसाइट चला रहा हो। बहुत से लोग मेहनत करके इस प्लेटफॉर्म पर अपनी लोकप्रियता को बढ़ा रहे है। और बहुत से यूट्यूबर और ब्लॉग/ वेबसाइट क्रिएटर कुछ समय में अपनी मेहनत और लगन के साथ काम करके अपने Youtube Channel या ब्लॉग/ वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर रहे है। ताकि उनके ब्लॉग/ वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ सके।

और वो इस प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन कमाई कर सके। जी हां, आप अपने Youtube Channel या फिर ब्लॉग/ वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है। और वो भी हज़ारों से लेकर लांखों/ करोड़ों में कमाई कर सकते है। भारत के बहुत से ऐसे यूट्यूब चैनल और ब्लॉग/ वेबसाइट है। जो आज वर्तमान समय में 50 हज़ार से लेकर 50 लाख हर महीने में कमा रहें है। वैसे तो इन प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन कमाई के बहुत से माध्यम है।

लेकिन यूट्यूब और ब्लॉग/वेबसाइट पर ऑनलाइन कमाई का सबसे चर्चित माध्यम Google AdSense है। आप इस लेख के जरिए Google AdSense क्या है? के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करेंगे। ताकि नए यूजर को  (Google Adsense क्या है) के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। और ऑनलाइन कमाई कर सके। इसीलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Google AdSense क्या है – Google Adsense Kya Hai

गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) एक गूगल का ही विज्ञापन से संबधित एड नेटवर्क प्रोग्राम है। जो हमारे यूट्यूब चैनल या किसी ब्लॉग/ वेबसाइट पर अप्रूवल मिलने के बाद अपनी एडवर्टाइजर की एड को Text, Video और Image फॉरमैट में एड को हमारे ब्लॉग/ वेबसाइट या YouTube Channel पर दिखाता है। जब भी कोई हमारी ब्लॉग/ वेबसाइट और यूट्यूब चैनल या किसी एंड्रॉयड ऐप का यूजर इस एड को देखता है। या फिर इन एड पर क्लिक करता है। तो उस एड के हमें पैसे मिलते है। किसी भी Advertiser द्वारा एड पर किए गए खर्च का 65% से लेकर 70% तक का पैसा प्लेटफॉर्म क्रिएटर को दिया जाता है।

Google Adsense Kya Hai

और बाकी गूगल अपने पास रखता है। ये पैसा हमें CPC, RPM, और कीवर्ड और ट्रैफिक कंट्री के आधार पर अलग अलग राशि में मिलता है। जिसका निर्धारण गूगल द्वारा किया जाता है। और ये पैसा गूगल द्वारा YouTuber या ब्लॉग/वेबसाइट क्रिएटर के सीधे बैंक खाते में भारत में हर महीने की 21 तारीक को भेज दिया जाता है। Google AdSense से 100 डॉलर से कम पेमेंट को आप पहली बार मे नहीं ले सकते है। और वेरीफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के बाद ही आप इस पेमेंट को प्राप्त कर सकते है। Google AdSense के अप्लाई, Approval वेरीफिकेशन प्रोसेस सब के बारे में आगे विस्तारपूर्वक बताएंगे।

Google AdSense के पैसे कैसे मिलते है?

जब हम यूट्यूब, एंड्रॉयड ऐप्स या फिर कोई ब्लॉग/ वेबसाइट को क्रिएट करते है। और अपने यूट्यूब चैनल या ब्लॉग/ वेबसाइट के लिए हमें गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करना होता है। कुछ समय में गूगल एडसेंस के अधिकारियों द्वारा आपके YouTube Channel या ब्लॉग/वेबसाइट की पुष्टि की जाती है। अगर आप ने गूगल की सभी पॉलिसी को फॉलो किया है। तो आपको गूगल एडसेंस की तरफ से आपको अप्रूवल मिल जाता है। इसके बाद आपको अपने ब्लॉग/वेबसाइट य YouTube Channel पर एड लगाने की अनुमति मिल जाती है। और जब आप उन प्लेटफॉर्म पर काम करके Search Engine द्वारा ट्रैफिक को लाते है।

Google Adsense Approval

तब गूगल की एड से आपकी कमाई होती है। YouTube Channel पर आपको गूगल एडसेंस की ऑटोमैटिक एड show होती है। लेकिन ब्लॉग/वेबसाइट पर गूगल एडसेंस की एड को अपने हिसाब से एड कोड के द्वारा डिजाइन और सेटअप कर सकते है। ये एक मैनुअल प्रोसेस होता है। जिसको आप अपने जरूरत के हिसाब से अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर कस्टमाइज कर सकते है।

Google AdSense कैसे काम करता है?

गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) एक ऐड नेटवर्क प्रोग्राम है। जो कि गूगल की ही सर्विस है। जो Worldwide Level पर काम करता है। Google के पास बड़ी और छोटी कंपनियों जो अपनी किसी भी service को ऑनलाइन प्रोमोट करवाती है। जिसके वह कंपनियां गूगल को पैसे पे करती है। Google उनकी सर्विस की प्रोमोशन Publisher द्वारा निर्धारित किए गए बजट और कीवर्ड के आधार पर करता है।

Google उन Publisher की एड को YouTube Channel और ब्लॉग/वेबसाइट पर प्रसारित करता है। ताकि Publisher की service को ज्यादा से ज्यादा से लोगो तक पहुंचाया जा सके। और एड के जरिए लोग उन कंपनियों की सर्विस को यूज कर सके। या कंपनी के किसी प्रोडक्ट को खरीद सके। जिस से कि कंपनियों की सर्विसेज या प्रोडक्ट की लोकप्रियता बढ़ सके। और कंपनियों को अधिक मुनाफा हो सके। Google अपने Publisher से एड प्रोमोशन के पैसे का 65% से लेकर 70% तक का पैसा यूट्यूब चैनल या ब्लॉग/वेबसाइट क्रिएटर को बांट देता है।

जिनके ब्लॉग/वेबसाइट या YouTube Channel पर एड दिखाता है। और बाकी का पैसा गूगल अपने पास रखता है। क्रिएटरों को एड लागने की अनुमति Google AdSense अप्रूवल मिलने के बाद मिलती है। जिसमे यूट्यूब चैनल पर ऑटोमैटिक एड और ब्लॉग/वेबसाइट पर एड कोड प्रोवाइड करवाया जाता है। जिसको क्रिएटर अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर अपने हिसाब से एड प्लेस करके कस्टमाइज कर सकते है।

गूगल ऐडसेंस से कितना पैसा कमा सकते हैं?

जैसा कि आपको पहले ही बताया, की गूगल ऐडसेंस के द्वारा मिलने वाला पैसा आपके यूट्यूब चैनल या ब्लॉग वेबसाइट पर दिखने वाली ऐड के इंप्रेशन और क्लिक का पैसा दिया जाता है। और गूगल ऐडसेंस से कितना पैसा कमा सकते हैं यह आपके ट्रैफिक पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल पर जितने ज्यादा VIEWS आएंगे। उतना ही आपकी गूगल ऐडसेंस की ऐड पर क्लिक और इंप्रेशन मिलेंगे।

google adsense money

जिसका आपको गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसा दिया जाएगा। इस ऐड नेटवर्क प्रोग्राम के द्वारा आप जितना चाहो उतना ही पैसा कमा सकते हैं। यह पैसा आपके विजिटर और आपकी मेहनत के ऊपर मिलता है। जितना ज्यादा पर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर काम करेंगे। उतना ही ज्यादा आपके इन प्लेटफार्म पर विजिटर ट्रैफिक आएगा और उतने ही आपके और क्लिक बढ़ेंगे। जिससे कि आप अधिक से अधिक पैसा गूगल ऐडसेंस के द्वारा कमा सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस से पेमेंट प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

  • जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $10 हो जाते हैं।
  • तब आपके रजिस्ट्रेशन के वक्त दिए गए एड्रेस पर गूगल ऐडसेंस की तरफ से एक वेरिफिकेशन पिन भेजा जाता है।
  • जिस पिन को गूगल ऐडसेंस के अकाउंट में डाल कर आपको अपना अकाउंट वेरीफाई करना होता है।
  • अकाउंट वेरीफाई होने के पश्चात जब आपके गूगल ऐडसेंस के अकाउंट में $100 हो जाते हैं।
  • तब आपके बैंक अकाउंट में गूगल ऐडसेंस दोबारा यह राशि सीधे तौर पर ट्रांसफर कर दी जाती है।
  • $100 से कम की पेमेंट गूगल ऐडसेंस द्वारा नहीं भेजी जाती है।

CALCULATION

इस लेख के माध्यम से आपने Google Adsense क्या है ? यह कैसे काम करता है ? और गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कैसे प्राप्त किए जाते हैं ? इत्यादि के बारे में आपने विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की है। अगर इसके बावजूद फिर भी आपका Google Adsense क्या है से संबंधित किसी भी तरह का प्रश्न या सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स में भेज सकते हैं।

FAQs FOR GOOGLE ADSENSE IN HINDI

Q. – क्या गूगल ऐडसेंस का अकाउंट हम निशुल्क बना सकते हैं ?
A. – जी हां, यह एक गूगल की एड नेटवर्क प्रोग्राम सर्विस है जिसके आवेदन के लिए आप निशुल्क अकाउंट बना सकते हैं गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट बनाने के लिए सिर्फ आपके पास यूट्यूब चैनल या फिर ब्लॉग वेबसाइट होनी अनिवार्य है।

Q. – गूगल ऐडसेंस के द्वारा कमाया हुआ पैसा कैसे प्राप्त किया जाता है ?
A. – गूगल ऐडसेंस पर आपने ऑनलाइन काम करके जो भी पैसा कमाया है। जो कि $100 से ऊपर होना अनिवार्य है। इस राशि को आप गूगल ऐडसेंस से सीधे तौर पर अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं।

Q. – गूगल ऐडसेंस के अकाउंट को सस्पेंड होने से कैसे बचाएं ?
A. – अगर आपने अपने ब्लॉग वेबसाइट या फिर किसी भी यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस के अकाउंट के अप्रूवल ली हुई है। और आप अपने इन प्लेटफार्म पर गूगल ऐडसेंस की ADD को यूज़ कर रहे हैं। तो आपने गूगल ऐडसेंस की बताई गई POLICY के विरुद्ध कोई काम नहीं करना है। जिससे कि आपका भविष्य में गूगल ऐडसेंस अकाउंट सस्पेंड हो जाए। और आपने किसी भी प्रकार का अपने आप ऐड पर क्लिक नहीं करना है। और आपने अपना Google Adsense का CTR 10 % से कम रखना है।

1 thought on “Google AdSense क्या है : कैसे काम करता है : और पैसे कैसे मिलते है ?”

  1. Wow your article is very nice and Your article is Very Helpful. i hope the information given in this post will give a lot of information to the users like me will get help. Thank You So Much

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!