FACEBOOK से पैसे कमाने के तरीके 2021 | Facebook Se Paise Kaise Kamaye

FACEBOOK से पैसे कमाने के तरीके | Facebook Se Paise Kaise Kamaye?

FACEBOOK से पैसे कमाने ये सवाल अक्सर आपके मन आता होगा, और आज हम इसके हर पहलु पर बात करेंगे।

आज के समय में फेसबुक वर्ल्ड में एक अपनी नई पहचान बना चुका है। आज फेसबुक वर्ल्ड में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सोशल मीडिया प्लेट फॉर्म बन चुका है। आज एंड्रॉयड मोबाइल उस करने वाले हर इंसान का फेसबुक अकाउंट होना एक आम बात है। पर क्या आपने कभी सोचा है, कि क्या आप को पता है? कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते है। जी हां ये सच है। लेकिन इसके लिए आप के पास पूरी जानकारी होनी चाहिए।

कि फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या क्या चीज़ जरूरी है। तो चलिए, आज हम इस topic के उपर विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे। जिस को पढ़ कर आप फेसबुक से पैसे कैसे कमाए के बारे में डिटेल में जान पाएंगे। जो कि आप के लिए उपयोगी साबित होगी।

Facebook क्या है ?

फेसबुक वर्ल्ड के सोशल मीडिया में टॉप के स्थान पर आती है। फेसबुक वर्ल्ड में totaly सभी तरह की भाषा में मौजूद है। यह एक ऐसा सोशल प्लेटफॉर्म है। जहां पर लोग अपने विचार, फोटो, विडियो को आदि को शेयर करते है। ताकि उन का अपलोड कंटेंट दुनिया के सामने आए और उनकी एक नई पहचान बने। फेसबुक की दुनिया में इतिहास गवाह है। ये फेसबुक पर कई अनजान व्यक्ति रातों रात फेमस हो गए पूरी दुनिया में।

Facebook कब और किसने लॉन्च कि थी ?

फेसबुक की शुरुआत February 2004 में अमेरिका में हुई थी। जिसकी शुरुआत Mark Zuckerberg ने कि थी।

तो अब मुद्दे कि बात पर आते है।

कि फेसबुक से पैसे कमाने के क्या क्या तरीके है?

Facebook से पैसे कमाने के मुख्य 3 तरीके है जिनके हर तरीक़े में कुछ और पैसा कमाने के ऑप्शन होंगे।

1 short term earning
2 long term earning
3 Facebook field jobs

1 short term earning में आपको फेसबुक का अपनी niches के हिसाब से कोई भी बड़ा फेस बुक ग्रुप ज्वाइन करना होगा। इसमें आप को अपने एफिलिएट कम्पनी के प्रोडक्ट को प्रोमोट करना। जिस पर आपके एफिलिएट लिंक होंगे। जब भी कोई user उस प्रोडक्ट को खरीदेगा, तो आप को उस प्रोडक्ट के कीमत में से कमीशन मिलेगा। जो कि आपको Affilliate कम्पनी के द्वारा आपके के बैंक अकाउंट या PayPal account में भेजा जाएगा।

2 long term earning – इसमें आप को अपनी कैटेगरी या niches के हिसाब से अपना पर्सनल फेसबुक पेज बनाना होगा। और उस पर आप को अपने फॉलोअर्स बढ़ाने है। ये एक मेहनत का काम है। क्यूंकि फेसबुक पेज पर ऑडियंस build करने में वक़्त लगता है। जब आपकी 10000+ फॉलोअर्स हो जाए तब आप इस पेज से कमाई करने लायक हो जाते है।
अब हम बात करेंगे कि facebook page से कमाई के क्या क्या रास्ते है।

1 FACEBOOK एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाए –

जब आपकी फेसबुक पर फॉलोअर्स 10000+ हो जाए, तब आप कई सारी affillite कम्पनी के Affilliate प्रोग्राम कोई करें जैसे कि अमेजॉन, फ्लिप्कार्ट, eBay, या और भी अन्य प्रकार की दूसरी niches ki कंपनियां है। को अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है। अब आपको उन कंपनियों के प्रोडक्ट को उस facebook page पर दिखाना है। आपके फेसबुक पेज में आपके फॉलोअर्स को जिसको जरूरत होगी, वो आपके link से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा। जिसकी कम्पनी द्वारा आपको कमीशन दी जाएगी।

2 FACEBOOK पेज पर वीडियो से पैसा कैसे कमाए

अगर आप ने फेस बुक पेज किसी और कैटेगरी में बनाया है। जैसे entertainment, news, या किसी तरह की information से रिलेटेड तो आप अपने कैटेगरी के हिसाब से वहां अपनी बनाई वीडियो को अपलोड करेंगे, और इस पेज में भी आप के फॉलोअर्स 1000+ है। तब आप अपनी उस वीडियो पर एड लगा सकते है। उसके लिए आपको एक एड यूनिट generate करना पड़ेगा। जब आपकी वीडियो को आपके फॉलोअर्स लोग देखेंगे। तो एड क्लिक और एड इंप्रेशन का पैसा आपको दिया जाएगा।

3 Facebook Page पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट कर पैसा कैसे कमाए

जब आप फेसबुक पर अपना कोई पेज बनाने के बाद उस पर अपने अच्छे खासे फॉलोअर्स बना लेते है। और आपका पेज दुनिया की नजर में आने लगता है। तब बहुत कंपनियां आप से contact करेंगी, जो कि आप को कहेंगी कि आप अपने फेसबुक पेज पर हमारे बिज़नेस के बारे में पोस्ट लिखें।

और ये sponsred पोस्ट लिखने के कंपनियां आपको अच्छे खासे पैसे देते है। तो इस जरिए से भी आप पैसा कमाते है। बहुत सी कंपनियां है। जैसे ऐप कंपनियां , other business कंपनियां आदि।

4 Facebook Page पर ब्लॉग आर्टिकल शेयर कर पैसा कमाए

जब आपका नया ब्लॉग या वेबसाइट होता है। तब शुरू में आपके पास कोई जरिया नहीं होता ट्रैफिक लाने का जिस से आपकी कमाई हो सके, उन इनिशियल टाइम में आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने रास्ता केवल सोशल sharing होता है।

जिसमें फेसबुक ग्रुप और पेज अहम भूमिका निभाता है। आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल को फेसबुक पेज पर शेयर करके और अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक दे कर ट्रैफिक के सकते है। इस से आपके ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ेगी और अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आप एफिलिएट या एडसेंस से earning कर पाओगे।

5 FACEBOOK पेज पर लिंक शोर्टनेर साइट से पैसा कैसे कमाए

आज के समय में लिंक को शॉर्ट करने की बहुत सी ऐसी साइट है। जो आपको लिंक शिर्टनर करने के पैसे देती है। आपको लिंक शॉर्ट कर के फेसबुक पेज पर शेयर करना होता है। और वहां से क्लिक के भी आपको पैसे मिलते है।

6 FACEBOOK पेज से PPC Site की एड Show करके पैसा कमाए

आज इंटरनेट कि दुनिया में बहुत सी PPC (pay per click) site मौजूद है। इसको cpc ( cost per click) साइट भी कहते है। ये एक इंटरनेट की दुनिया में एक विज्ञापन मॉडल है। जिसका उपयोग लोग अपनी वेबसाइट्स पर ट्रैफिक के लिए करते है। इन साइट्स पर आप को एकाउंट बनाना होगा।

जो कि free में बनता है। इन साइट्स पर बहुत सी बिज़नेस कंपनियां अपनी एड को दिखने का पैसा देती है। आप को PPC साइट्स के लिंक को पेज पर शेयर करना है। जिसके क्लिक के आपको पैसे दिए जाते है।

Note –

PPC site के मामले में बहुत सी कंपनियां fraud है। जो कि आप के काम का पैसा का withdraw नहीं देती है। हमेशा genuine साइट पर ही देख भाल कर अकाउंट बनाए।

7 फेसबुक पर अपना कोई प्रोडक्ट बेच कर पैसा कमाए

अगर आप एक बिजनेस करते है। और कोई भी प्रोडक्ट को सेल करते है। तो अपनी सके को बढ़ाने का facebook पेज अच्छा जरिया है। आप को अपने प्रोडक्ट के हिसाब से एक फेसबुक पेज बनाना है। और अपने फॉलोअर्स बढ़ाने है। और अपने प्रोडक्ट को उस पर शेयर करना है। जिस से लोग आप के प्रोडक्ट को खरीद सके।

जिस से आप अच्छा मुनाफा कमा सके, इसके लिए आप को ऑनलाइन शॉपिंग की सर्विस देनी होगी। क्यूंकि फेसबुक पेज पर आपकी ऑडियंस कहीं से भी order कर सकती है। जिसको मैनुअल purchase करना अंसभव होगा। इस लिए आप order को की delivery की व्यवस्था करनी होगी।

8 FACEBOOK पॉपुलर Page को सेल करके पैसे कमाए

अगर आप फेसबुक पेज build करने का हुनर सीख चुके है। और उस पर फॉलोअर्स को बढ़ाने का ज्ञान प्राप्त कर चुके है। तब आप कई पॉपुलर फेसबुक पेज बनाए जिस पेज पर आप के ज्यादा फॉलोअर्स है। उसकी आप ऑनलाइन अच्छे खासे पैसे में सेल कर सकते है। लेकिन याद रहे पेज को सेल करने की बात आपको फेसबुक पर नहीं करनी, क्यूंकि ये फेसबुक कि पॉलिसी के खिलाफ है। आप other site पर अपने पेज को बेच सकते है जैसे fiver.com आदि।

9 फेसबुक फ्रीलांसर मार्केटर बन कर पैसा कैसे कमाए

Freelance page पर आपको worldwide client मिलते है। जो आप को अपना फेसबुक एड कैंपियन चलाने के लिए आपको पैसा देते है। क्यूंकि फेसबुक एड कैंपियान एक निपुणता का काम है। इसको सीखना पड़ता है। और client इस को सीखने के चक्कर में पड़ना नहीं चाहते client चाहता है। कम लागत के साथ अच्छा मुनाफा कमा सके और वो फेसबुक मार्केटर को hire करते है।  जिस के वो अच्छे खासे पैसे देते है।
फेसबुक मार्केटर बनने के लिए आप को तजुरबा होना चाहिए।

आपको Facebook के मार्केट रिपोर्ट पढने आना चाहिए। की आपको ये पता होना चाहिए। कि किस प्रकार के post को कब publish करने से वो ज्यादा बेहतर लीड generate होंगी। कर facebook se paise kaise kamaye आप आपके अच्छी strategy बनाने की समझ होनी चाहिए। क्यूंकि कोई भी campaign को सफल करने के लिए एक अच्छा अनुभव बहुत जरुरी है। आपमें अच्छे facebook friendly article लिखने की कला होनी बहुत जरुरी है।

अब बात आती है 3 टाइप के तरीके की।

Facebook field job –

बहुत से बड़ी कंपनिया अपने फेसबुक ट्रैफिक को मैनेज करने के लिए फेसबुक मार्केट्स को hire करती है। जो एक job की तरह होती है। लेकिन इस job के लिए आप को फेसबुक मैनेज और फेसबुक एड केंपियन को चलाने का अनुभव होना चाहिए। और इस job को आप फुल टाइम या पार्ट time दोनों तरीको से कर सकते है।

तो दोस्तों आज हमने ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए इन सब में सबसे फेमस तरीका  FACEBOOK से पैसे कमाने के तरीके या फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इन सब सवालों का जवाब देने की पूरी विस्तार पूर्वक कोशिश की है। अगर अभी भी आपके मन में कोई इस से संबधित कोई भी सवाल हो, तो हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!