दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 : Delhi Berojgari Bhatta, ऑनलाइन आवेदन फार्म, पात्रता, दस्तावेज

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना | Delhi Berojgari Bhatta 2022। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 ऑनलाइन आवेद। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के अनुसार दिल्ली  सरकार द्वारा अपने राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को ₹5000 और ₹7500 प्रति माह बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान किए जाएंगे। यह योजना दिल्ली राजधानी के उन शिक्षित युवाओं के लिए हैं। जिनके पास शिक्षित होने के बावजूद कोई नौकरी या रोजगार नहीं है। दिल्ली सरकार द्वारा अपने शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री को हासिल किया है।

उनके लिए प्रतिमाह 7500 रुपए की आर्थिक सहायता उन बेरोजगार शिक्षित युवाओं को प्रदान की जाएगी। जिससे कि दिल्ली  के शिक्षित बेरोजगार युवा अपने लिए जीवन यापन के संसाधन को उपयोग कर पाएंगे और अपने जीवन स्तर में बढ़ोतरी को कर पाएंगे। इस योजना के द्वारा दिल्ली राजधानी के शिक्षित बेरोजगार युवा अपनी शिक्षा से संबंधित रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

(Delhi Berojgari Bhatta) दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत दिल्ली राजधानी सरकार ने अपने नागरिकों के लिए की है। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत दिल्ली  के शिक्षित बेरोजगार युवा अपने लिए ₹7500 अपने लिए बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। दिल्ली के जो भी इच्छुक आवेदक इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो उसके लिए इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उनको आवेदन करने की आवश्यकता होगी। दिल्ली राज्य सरकार ने शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पोर्टल की शुरूआत कर दी गई है।

जिसके जरिए शिक्षित बेरोजगार युवा इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के जिन्होंने कक्षा उत्तीर्ण की है। इस श्रेणी के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को दिल्ली सरकार की तरफ से ₹5000 प्रति महीना बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान किए जाएंगे। यह बता दिल्ली सरकार की तरफ से लाभार्थियों को तब तक मुहैया कराया जाएगा। जब तक उनको किसी रोजगार से संबंधित नौकरी नहीं मिल जाती

दिल्ली बेरोजगार भत्ता योजना का लाभ दिल्ली  के सभी शिक्षित बेरोजगार युवा उठा सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको दिल नहीं बेरोजगार भत्ता योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। इसलिए इसलिए को अंत तक जरूर पढ़ें।

MAIN KEY HIGHLIGHT POINTS

योजनादिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी दिल्ली सरकार द्वारा
उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान
आवेदन की प्रक्रियाONLINE
बेरोजगारी भत्ता राशि 5000/7500 प्रतिमाह

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के मुख्य उद्देश्य

इस योजना का दिल्ली सरकार द्वारा लाने का मुख्य उद्देश्य अपने शिक्षित बेरोजगार युवाओं को जिन्होंने स्नातक और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर ली है। लेकिन इसके बावजूद भी वह बेरोजगार हैं। उन युवाओं को इस योजना के माध्यम से ₹5000 और ₹7500 मासिक बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान करना है। जिससे कि में बेरोजगारी की दर को कम करने में सहायता प्राप्त हो सकेगी। इस योजना के अंतर्गत शिक्षित बेरोजगार युवा जिनके पास इनकम का कोई साधन नहीं है। वह अपने परिवार का पालन पोषण और जीवन स्तर को अच्छी तरह से सक्रिय कर पाएंगे।

ऐसी योजना के द्वारा दिल्ली सरकार द्वारा अपने शिक्षित बेरोजगार युवा जिन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। उनके लिए ₹5000 प्रति माह बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान करेगी और जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है। उनके लिए दिल्ली सरकार ₹7500 प्रति माह बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान करेगी इस योजना का उद्देश्य दिल्ली राजधानी से बेरोजगारी युवाओं की दर को कम करना है।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 की विशेषताएं और लाभ

  • इस योजना का जो भी इच्छुक आवेदक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन आवेदकों को इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा।
  • दिल्ली बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत उन्हीं आवेदकों या लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त प्रदान किया जाएगा। जिन्होंने इस पोर्टल के माध्यम से इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत किया होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के उन्हें शिक्षित बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। जिन्होंने अपने निर्धारित की गई कक्षा की पढ़ाई पूरी कर लिया और पढ़ाई पूरी करने के पश्चात उनको किसी प्रकार की नौकरी नहीं लग पाई है।
  • दिल्ली बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने वाले शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सरकार की तरफ से ₹7500 प्रति माह बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान किए जाएंगे।
  • दिल्ली के शिक्षित बेरोजगार युवा जिन्होंने स्नातक डिग्री प्राप्त की है। और उनकी किसी प्रकार की रोजगार से संबंधित नौकरी नहीं लग पाई है। ऐसे शिक्षित बेरोजगार युवाओं को दिल्ली सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ते के रूप में ₹5000 प्रति महीना प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए सिर्फ दिल्ली के बीच शिक्षित बेरोजगार युवा ही योग्य पात्र रहेंगे।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्रता

अगर कोई भी दिल्ली राजधानी का शिक्षित बेरोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है। तो उसके लिए इस योजना के अंतर्गत निर्धारित की गई पात्रता को पूरा करना होगा, जो इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आवेदक दिल्ली का स्थाई रूप से मूलनिवासी होना अनिवार्य है।
  • दिल्ली बेरोजगारी भत्ता के माध्यम से आवेदक के पास शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य किया गया है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी पहले से किसी सरकारी या प्राइवेट क्षेत्र में किसी प्रकार की नौकरी पर कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास इस योजना से संबंधित निर्धारित किए गए अनिवार्य दस्तावेज पूरे होने चाहिए।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने हेतु दस्तावेज

अगर कोई भी शिक्षित बेरोजगार युवा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है। तो उस आवेदक को इस योजना के लिए निर्धारित किए गए अनिवार्य दस्तावेजों को पूरा करना होगा, जो कि इस प्रकार हैं।

  • आवेदक का स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक 10वी और 12वी कक्षा उत्तीर्ण का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 में आवेदन कैसे करें?

अगर कोई भी दिल्ली का शिक्षित बेरोजगार युवा इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहता है। तो उसके लिए उसको सबसे पहले इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। जिसका प्रोसेस आपको आगे बताया जाएगा जिसको आपने फॉलो करना है। जो किस प्रकार होगा।

  • सबसे पहले आवेदक को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इस वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना

  • इस होम पेज पर आपको जॉब सीकर का एक ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जो कि एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म के रूप में होगा इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी गई जानकारी पूरी सही तरीके से ध्यान पूर्वक भरनी है। जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम, ईमेल आईडी, कैटेगरी, राज्य इत्यादि जानकारी भरने के पश्चात आपको अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में विवरण देना होगा।

berojgari-bhatta-delhi

 

  • और उसके बाद आपको अनिवार्य किए गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा और अंत में इसके बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट फॉर्म करने के पश्चात आपको आपके मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा।
  • जिसके जरिए आप को इस डैशबोर्ड को लॉगइन करना है। लोगिन करने के बाद आपको जॉब सीकर के ऑप्शन में से आपको Edit/Update Profile के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड आदि को भर देना है।
  • इसके बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपका इस प्रक्रिया द्वारा आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

FAQ FOR DELHI BEROJGARI BHATTA 2022

Q. – दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत किस राज्य के आवेदक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं?
A. – इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के शिक्षित बेरोजगार युवा इस योजना के द्वारा आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते है।

Q. – दिल्ली बेरोजगार भत्ता योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी राशि भत्ते के रूप में मिलेगी?
A. – दिल्ली  के शिक्षित बेरोजगार युवा जो कि स्नातक पास हैं उन्हें ₹5000 और जो पोस्ट ग्रेजुएशन है उनको ₹7500 बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की गई है।

Q. – इस योजना के अंतर्गत करने के लिए आवेदन करना होगा ?
A. – योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Q. – इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए क्या क्या दस्तावेज होने चाहिए ?
A. – इस योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, शिक्षा संबंधी दस्तावेज इत्यादि होने अनिवार्य है।

Q. – लाभार्थियों को कितने समय के लिए बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा ?
A. – इस योजना के अंतर्गत दिल्ली से शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को तब तक बता दिया जाएगा जब तक उनके लिए कोई स्थाई रोजगार की व्यवस्था नहीं हो जाती है।

 

error: Content is protected !!