BLOGGING SE PAISE KAISE KAMAYE : ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके 2022

BLOGGING SE PAISE KAISE KAMAYE अकसर दोस्तों हम जब भी ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए आदि की बात सुनते है, या पढ़ते है। या आप ने ब्लॉग्गिंग के बारे में जरूर पढ़ा होगा। कि Blogging से पैसे भी कमाए जाते है। लेकिन ये पढ़ने के बाद हमेशा मन ये सवाल जरूर खड़ा होता है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए आज हम एक बहुत महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करेंगे। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके  कि आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। अक्सर आप ने देखा या सुना होगा कि ब्लॉग या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जाते है। और वो भी लाखों में जी हां ये सच है। अगर आप लिखने में expert है। तो पैसे कमाने का और दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाने का ब्लॉगिंग आपके के लिए एक अच्छा विकल्प है।  तो चलिए, दोस्तों आज इसी ब्लॉगिंग क्या होती है? और इस से कैसे पैसे कमाए जाते है। आज हम BLOGGING SE PAISE KAISE KAMAYE के बारे में हर उस बारीक से बारीक पहलू पर बात करेंगे। जो एक सफ़र ब्लॉगिंग कैरियर के लिए जरूरी है।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye
Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blogging Kya Hai – (ब्लॉग्गिंग) ब्लॉग क्या है? 

ब्लॉग क्या होता है? जब हम किसी भी चीज के बारे में इंटरनेट पर पड़ते है। और search engine से हमें अपनी जरूरत के हिसाब से जो रिजल्ट देखने को मिलते है। वो ब्लॉग ही होते है जो किसी ना किसी व्यक्ति द्वारा लिखे होते है। जिन से पढ़ कर हम जानकारी प्राप्त करते है। और दूसरी तरफ जब हम किसी चीज के बारे में इंटरनेट पर उस जानकारी को स्थापित करते है। वो भी ब्लॉग कहलाता है। आपको एक सवाल का जवाब मिल गया होगा कि ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉगिंग क्या होती है? जब हम अपने ब्लॉग लिखने की प्रक्रिया को सुचारु रूप से नियमित करते है। नियमित ब्लॉग पोस्ट लिखना और उसका SEO करना और अपने ब्लॉग में कुछ ना कुछ नया Update करना और अपने ब्लॉग से सेटअप करना ये ही ब्लॉगिंग कहलाती है। इसे ही ब्लॉगिंग कहते है। सरल भाषा में ब्लॉग कि देखरेख करना या उसको लोगो तक पहुंचना को ही ब्लॉगिंग कहते है।

 ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत से रास्ते है। जिन पर हम विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके , ब्लॉग्गिंग से आप जितना चाहे पैसे निकाल सकते है। जिसकी कोई लिमिट नहीं है। बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग से हर महीने लाखों और करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। बस ये आपकी मेहनतऔर लगन के ऊपर निर्भर करता है। आप के ब्लॉग या वेबसाइट पर यूजर ट्रैफिक के आधार पर आप ब्लॉग्गिंग के पैसे कमा सकते है। अगर आप के ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं होगा तो आप ब्लॉग्गिंग से पैसे नहीं कमा सकते है। ब्लॉग पर ट्रैफिक लेन के लिए आपको वो सब काम करने होंगे, जिस से आपका ब्लॉग रैंक हो सके और ब्लॉग पर ट्रैफिक आ सके।

जैसे की डेली ब्लॉग को अपडेट करना होगा। आपको रेगुलर ब्लॉग पोस्ट अपडेट और लिखने होंगे। अपने ब्लॉग पर on पेज सो करना होगा को बैकलिंक की श्रेणी में रखा गया है। आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छी हाई डोमेन रेटिंग वाली वेबसाइट से बैकलिंक बनाने होंगे। जिससे की आपके ब्लॉग की डोमेन ऑथोर्टी बढ़ सके। जिस से कि आपका ब्लॉग गगोल में रैंक हो सके। और आप अच्छी और ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त कर सके। जिस से कि आप ब्लॉग्गिंग से पासी कमा सकें।

  • अपना स्वयं का होस्ट किया हुआ ब्लॉग सेट करें
  • बढ़िया कंटेंट प्रकाशित करना शुरू करें
  • अपनी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बनाएं
  • विज्ञापन बेचकर पैसा कमाना शुरू करें
  • अपने खुद के उत्पादों या सेवाओं को बेचकर पैसा कमाएं
  • एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमाना

गूगल एडसेंस की ऐड लगा कर पैसे कमाए 

Google AdSense एक शुरुआत के लिए ब्लॉग के साथ पैसे कमाने का सबसे तेज़ और आसान तरीका है। AdSense के द्वारा आप अपनी वेबसाइट पर Google Ads प्रदर्शित कर सकते हैं और जब कोई विज़िटर उन विज्ञापनों पर क्लिक करता है तो आपको विज्ञापन लागत का एक प्रतिशत मिलता है। आप गूगल के इन विज्ञापनों को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर भी दिखा सकते हैं।

AdSense एक विज्ञापन नेटवर्क है जो आपकी वेबसाइट पर भागीदार (व्यवसाय) विज्ञापन रखता है। इसे सेट अप करना आसान है। बस आपको इतना करना है कि गूगल एडसेंस से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को अप्रूवल मिलने के बाद से आपको दिए गए कुछ कोड को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में पेस्ट करना है, जहां आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाना चाहते हैं। फिर Google उन विज्ञापनदाताओं के विज्ञापन दिखाएगा जो आपकी वेबसाइट की सामग्री से मेल खाते हैं ताकि आदर्श रूप से आपके वेबसाइट विज़िटर प्रासंगिक विज्ञापन देखें।

google adsense se paise kaise kamaye

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

गूगल एडसेंस एक ब्लॉगिंग के क्षेत्र में पैसा कमाने का अच्छा विकल्प है। और बहुत ही प्रसिद्ध तरीका है। जब आप अपने ब्लॉग पर मेहनत से ब्लॉग पोस्ट लिखते है। और जब आपके ब्लॉग पर 20-30 पोस्ट लिखे जा चुके होते है। तब आप गूगल एडसेंस की लिए अप्लाई करते है। उसके बाद गूगल AdSense की टीम आपके ब्लॉग को review करेगी। अगर आपका ब्लॉग गूगल एडसेंस की सारी शर्तों पर खरा उतरता है।

तब आप को गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है। जिस से आप अपने ब्लॉग पर पर गूगल एडसेंस की एड लगा सकते हो। जिस से आपकी कमाई होने लगती है। परन्तु कमाई के लिए आप के ब्लॉग पर visitor traffic भी आना चाहिए अर्थात लोग आपके ब्लॉग पर जाएंगे और उसको पड़ेगा तभी तो वो एड देख पाएंगे। एड को क्लिक या देखने का पैसा आपको मिलेगा। एडसेंस से सफल ब्लॉगर महीने में लाखों रुपए कमा रहे है। Blogging एक मेहनत का काम है इसके कभी भी 10 या 15 दिन में पैसे नहीं आने लगते इस में समय लगता है। अगर आप लगातार मेहनत करते हो तो एक दिन आप भी एडसेंस से लाखों में रुपए कमा सकते है। और अपनी जरूरतों और सपनों को पूरा कर सकते है।

 एफिलिएट मार्केटिंग से कैसे कमाए

ब्लॉग या ब्लॉगिंग से पैसा कमाने की बात आए तो, Affilliate Marketing दूसरे स्थान पर आती है। ये एक ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का अच्छा विकल्प है। एफिलिएट मार्केटिंग में लगे रहने का एक बड़ा फायदा यह है कि इस तकनीक का इस्तेमाल लिंक्डइन, मीडियम, स्क्वरस्पेस या विक्स जैसे किसी भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है। आपको बस अपने अनुशंसित उत्पाद का अद्वितीय सहबद्ध लिंक साझा करना होगा। हर बार जब कोई व्यक्ति उत्पाद खरीदता है, तो आप बिक्री मूल्य पर एक बड़ा कमीशन कमा सकते हैं। प्रति बिक्री अर्जित संबद्ध कमीशन 5% से 30% के बीच कहीं भी हो सकता है। एफिलिएट मार्केट से ब्लॉग के द्वारा पैसा कमाने के लिए आप को किसी एफिलिएट कम्पनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होता है।

Affilliate marketing se paise kaise kamaye

जैसे कि, अमेजॉन, फ्लिप्कार्ट, eBay इतियादी जब कम्पनी का एफिलिएट प्रोग्राम के लिए आपका ब्लॉग या साइट अप्रूव्ड हो जाता है। तब आप अपने ब्लॉग या पोस्ट पर उस कंपनी के product Affilliate link लगा सकते है। जब भी कोई USER आपके ब्लॉग या पोस्ट के द्वारा उस प्रोडक्ट को खरीदेगा। तब आपके खाते में उस प्रोडक्ट की कमीशन  भेजी जाएगी। जो कि कमीशन निर्धारित की होती है। कम्पनी के द्वारा इस से आप अपने ब्लॉग से लाखों रुपए तक कमा सकते है।

होस्टिंग और टूल एफिलिएट से पैसा कमाए 

आज ब्लॉगिंग के दौर में आज हर यावा ब्लॉगिंग को अपना कैरियर बनाना चाहता है। ब्लॉगिंग को सफल बनाने के लिए कुछ टूल और होस्टिंग की जरूरत होती है। अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग के Field में आते है। ये टूल और होस्टिंग Paid होती है। बहुत सी Company’s इनका एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है।

web-hosting-affiliate-program(1)

जिस से वे अपनी सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगो को बेच सके और ज्यादा मुनाफा कमा सके। इसी लिए ब्लॉगर इन services के बारे में अपने ब्लॉग या पोस्ट पर लिंक डालते है। जब कोई यूजर इन्हें खरीदता है। आपके ब्लॉग या पोस्ट के लिंक से तब भी आप को कमीशन मिलता है। जिस से आप एक अच्छा इनकम बना सकते है।

इन्फो प्रोडक्ट्स बेच कर पैसे कमाए

यह भारत में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का एक और लोकप्रिय तरीका है। यदि सोशल मीडिया से कोई मौजूदा दर्शक या ईमेल सूची का अनुसरण कर रहा है, तो आप अपने सूचना उत्पादों को डिजाइन करने और बेचने पर विचार कर सकते हैं। एक कोर्स या एक ईबुक एक सूचना उत्पाद का एक उदाहरण है। यदि एक उचित प्रणाली मौजूद है, तो सही लोगों को प्राप्त करना और अपने उत्पादों को सही समय पर पिच करना कोई कठिन काम नहीं है।

स्पोंसर्ड पोस्ट से पैसे कमाए

जब आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आते है। तब आप दुनिया के लिए अनजान होते है। धीरे धीरे आप मेहनत करके के आप आपने ब्लॉग या साइट को रैंक करवा लेते हो, तो आपका ब्लॉग एक ब्रांड के रूप में उभर कर आता है। जिस से आपके ब्लॉग को Blogging  फील्ड में एक ब्रांड रूप में पहचाना जाता है।

EARN MONEY FROM SPONSORED POST

दुनिया आपके ब्लॉग पर जानकारी हासिल करने के लिए आती है अर्थात पढ़ने के लिए आती है। उस समय आप को बहुत सी कंपनियां आप से संपर्क करती है। जिस से की वो कंपिनयां आप के ब्लॉग या साइट पर अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में एक पोस्ट लिखवाती है। ताकि इनकी पोस्ट के जरिए लोगो तक उनकी services पहुंच सके इसके बदले आप को एक अच्छा खासा पैसा दिया जाता है।

डायरेक्ट एड से पैसा कमाए?

आप अपने ब्लॉग को सफल बनाएं। जिस से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग या साइट पर आ सके उसके बाद आप डायरेक्ट किसी कम्पनी या विज्ञापदाताओं के एड अपने ब्लॉग पर लगा सकते है। जिसे से उस एड के लगाने के आप को पैसे दिए जाते है ये भी ब्लॉग से पैसे कमाने के अच्छा जरिया है। प्रत्यक्ष विज्ञापन आपके ब्लॉग से पैसे कमाने का एक और शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक स्थापित ब्लॉग है, तो आप अपनी साइट पर अपने विज्ञापन डालने के लिए सीधे ब्रांडों से जुड़ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप ऐसा करने के लिए एजेंसियों के साथ साझेदारी कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर एड से पैसा कमाए?

आज का युग एक डिजिटल युग बन चुका है। आज के डिजिटल युग में अनेकों सॉफ्टवेयर और ऐप्स बन रहे है। जिनका उपयोग आज जरूरत बन चुका है। बहुत सी कंपनियां आज लाखों सॉफ्टवेयर और ऐप्स को परखने के लिए बाज़ार में उतारती है।

SOFTWARE

ताकि उन सॉफ्टवेयर और ऐप्स के फीचर्स में किसी कमी का पता लग सके और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपने सॉफ्टवेयर और ऐप्स को पहुंचा सके। ये कंपनियां ब्रांड साइट या ब्लॉग को अपने प्रोडक्ट की प्रमोशन के लिए एड लगाने के लिए कहती है। ब्लॉग पर उस एड लगाने के आपको पैसे दिए जाते है।

Ebook से पैसे कमाए?

बहुत से लोग अपनी स्किल को एक बुक के रूप में प्रदान करते है। जिस को E-BOOK कहा जाता है और बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर E-BOOK सर्विस को बेचते है। जिस से वो एक अच्छा पैसा कमाते है।

E-BOOK SE PAISE KAMAYE

CALCULATION

हम उम्मीद करते है। कि ये हमारे द्वारा लिखा गया लेख आपके के लिए उपयोगी साबित होगा। जिस में हमने BLOGGING SE PAISE KAISE KAMAYE (ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए) |  के हर सवाल का जवाब देने के लिए पूरी तरह से पूरी कोशिश की है।

 

error: Content is protected !!