फ्री ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाए 2022 : [How To Make Blog/Website In Hindi]

फ्री ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाए | Free Blog Kaise Banaye | Blogspot in Hindi | Blog Meaning In Hindi | 

फ्री ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाए – आज के समय में इंटरनेट पूरी दुनिया में अपने सवालों के जवाब खोजने के लिए सबसे अच्छा माध्यम है। क्योंकि कुछ दशकों से इंटरनेट का यूज पूरी दुनिया में बहुत तेजी से हुआ है। अक्सर बहुत से लोग इंटरनेट पर बहुत सी चीजें हो जाते हैं। जोकि हर व्यक्ति के लिए अलग अलग हो सकती हैं। आज के दौर में इंटरनेट पर काफी हद तक यह भी सर्च करते हैं। कि ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा कैसे कमाया जाए।

ब्लॉग क्या होता है ? – [What Is Blog In Hindi]

एक ब्लॉग एक ऑनलाइन जर्नल या सूचनात्मक वेबसाइट है जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में जानकारी प्रदर्शित करती है, जिसमें नवीनतम पोस्ट सबसे पहले सबसे ऊपर दिखाई देती हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां लेखक या लेखकों का समूह किसी एक विषय पर अपने विचार साझा करता है। ब्लॉग एक तरह की किसी व्यक्ति विशेष या किसी समूह की पर्सनल डायरी की तरह होता है।

वेबसाइट क्या होती है ? – [What Is Website In Hindi]

एक वेबसाइट सार्वजनिक रूप से सुलभ, परस्पर जुड़े वेब पेजों का एक संग्रह है जो एक ही डोमेन नाम साझा करते हैं। विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति के लिए वेबसाइटें किसी व्यक्ति, समूह, व्यवसाय या संगठन द्वारा बनाई और रखरखाव की जा सकती हैं। सभी सार्वजनिक रूप से सुलभ वेबसाइटें मिलकर वर्ल्ड वाइड वेब का निर्माण करती हैं। जो किसी प्रकार की जानकरी या फिर किसी तरह की सर्विस यूजर को प्रदान करती है।

Free Blog Kaise Banaye 

जब हम अपने किसी विचार या किसी तरह की जानकारी को इंटरनेट पर लिख कर लोगो के साथ साँझा करते है। ब्लॉग एक तरह की आपकी प्रोफेशनल डायरी होती है। जिसमे हम अपने विचार और जरुरी जानकारी संजो कर रखते है। तो हम इसको एक ब्लॉग कह सकते है।

हर किसी का मकसद ब्लॉग बनाने का अलग अलग हो सकता है। क्युकी कुछ लोग पैसे के लिए ब्लॉग बनाते है। और कुछ लोग अपनी पसंद से ब्लॉग बनाते है। क्यूंकि उनको किसी भी चीज़ के बारे में लिखना अच्छा लगता है। और उनका पैशन होता है।

क्योंकि पढ़े लिखे युवाओं के लिए ऑनलाइन पैसा कमाना एक अच्छा माध्यम है। क्योंकि यह तरीका आप अपने जीवन में कैरियर के तौर पर अपना सकते हैं। यूं तो इंटरनेट पर ऑनलाइन कमाई के बहुत से माध्यम है। लेकिन कुछ माध्यम बहुत ही ज्यादा फेमस और आपके सफल होने पर बहुत लंबी अवधि का आपको अच्छी कमाई दे सकते हैं।

जिससे कि आप अपने जीवन में आर्थिक स्तर और सपनों को पूरा कर सकते हैं। तो आज हम इसी क्षेत्र में एक अच्छे ऑनलाइन कमाई के रास्ते के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसको दुनिया में ब्लॉगिंग के नाम से जाना जाता है।

लेकिन यह एक सीखने और करने का विषय है। कभी आप इस क्षेत्र में सफल हो पाएंगे। और साथ में आपको कुछ समय के लिए धैर्य रखना होगा। जब तक आपका ब्लॉग या वेबसाइट सफल नहीं हो जाते, तो आज हम सीखते हैं।

कि Blog Kaise Banaye ब्लॉगिंग क्षेत्र में ब्लॉग क्या है? और ब्लॉग कैसे बनाएं? तो चलिए आज हम उसके बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। जोकि हमारी कोशिश रहेगी, यह जानकारी हर नए ब्लॉगर के लिए एक उपयोगी उपयोगी साबित होगी।

Blog Kaise Banaye – [How To Make A Blog In Hindi]

blog kaise banaye

वैसे तो ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए बहुत से प्लेटफार्म इंटरनेट पर उपलब्ध है। लेकिन इनमें से सिर्फ दो ही प्लेटफार्म प्रसिद्ध है। जिनसे हम ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं। और उन पर अपना काम करते हैं। ब्लॉगिंग क्षेत्र में 75% ब्लॉगर या वेबसाइट क्रिएटर इन दो ही प्लेटफार्म का यूज करते हैं।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये ? – [How To Make Blog On Blogger In Hindi]

ब्लॉग बनाने के लिए एक तो गूगल की तरफ से फ्री ब्लॉगर पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं। इसमें आपको वेब होस्टिंग खरीदने की जरुरत नहीं होती। आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर कितना भी ट्रैफिक आये आपको कभी भी होस्टिंग की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

क्यूंकि ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट है। जिसमे आपको अनलिमिटेड होस्टिंग फ्री मिलती है। और ब्लॉगर पर आप Blogspot डोमेन जो की ब्लॉगर की तरफ से फ्री में मिलता है। आप उस ब्लागस्पाट डोमेन से भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है। या आप सिर्फ एक कस्टम डोमेन अपने niche के मुताबिक खरीद कर उसे भी ब्लॉगर के साथ कनेक्ट कर सकते है।

free blog kaise banaye

आप फ्री के प्लेटफार्म ब्लॉगर जो कि एक गूगल का प्रोडक्ट है। और इस पर ब्लॉग बनाना या वेबसाइट बनाना बिल्कुल फ्री होता है। जिसमें किसी भी तरह का कोई भी निवेश करने की जरूरत नहीं। अगर फिर भी आपको एक कस्टम डोमेन के साथ अपने ब्लॉग या वेबसाइट की शुरुआत करनी है।

free blog kaise banaye

तो ब्लॉगर पर मुश्किल से आपका पूरे साल का 400 से ₹600 तक का खर्च आ सकता है। और यह पूरे 1 साल का खर्च होगा आप ब्लॉगर के फ़्री सब डोमेन को भी यूज कर सकते हैं। जोकि example.blogspot.com होगा।

अपने ब्लॉग का अच्छा विषय चुने 

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना विषय चुनना है। जिसके बारे में आप को पूर्ण ज्ञान हो, जिसके बारे में आप दुनिया को अपना अनुभव लिखकर बता सकें, हमेशा अपना पसंदीदा और अनुभव वाला विषय ही चुने। क्योंकि जिस फील्ड के आप प्रोफेशनल हो, आपको पूरी जानकारी हो। इसी विषय के बारे में आप लोगों को बता सकते हैं। कि यह क्या चीज है? इसका क्या फायदे हैं? उसके क्या नुकसान है? इसको करने से क्या होगा? इत्यादि।

विषय चुनने के बाद आपको ब्लॉगर पर अपनी एक ओरिजिनल ईमेल आईडी से रजिस्टर्ड करना है। उसके बाद आपने अपने विषय के अनुसार अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर टाइटल जुड़ना है। जोकि आप ही के ब्लॉगर द्वारा प्रसारित किए हुए को भी ले सकते हैं। या फिर फ्री के ब्लॉगर में अपना कोई कस्टम डोमेन भी लगा सकते हैं। जैसे कि .com, .in, .net,  .org इत्यादि

blogger

 

Blogger पर रजिस्टर्ड होने के बाद अपने ब्लॉक की या वेबसाइट पूरी सेटिंग करें। जोकि seo के के अनुसार हो, जिससे भी आपके ब्लॉग को किसी भी सर्च इंजन में रैंक करने के लिए मुश्किल का सामना ना करना पड़े।

सबसे पहले आप फ्री Blogspot या फिर किसी कस्टम डोमेन के साथ ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग create करें। आपके ब्लॉग या वेबसाइट के होमपेज डिजाइन को अच्छा बनाये। क्योंकि ब्लॉगर की तरफ से आपको डिफॉल्ट तौर पर एक नॉर्मल लुक वाली टेंपलेट दी जाती है। जो की सभी नए ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक जैसी होती है।

अपने ब्लॉग का डिज़ाइन बनाये

अब आपको अपने हिसाब से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का डिजाइन तैयार करना होगा। उसके लिए आपको अपनी वेबसाइट में किसी अच्छे responsive template को प्रयोग करना है। हमेशा लाइट वेट और responsive template ही प्रयोग करें। क्योंकि रेस्पॉन्सिव टेंप्लेट आपकी यूज़र के डिवाइस के हिसाब से अपने आप एडजस्ट हो जाता है।

blogger template

अपने ब्लॉग में टेंप्लेट अपलोड करने के बाद अब बारी आती है। उसके लेआउट को डिजाइन करने की, क्योंकि हर टेंप्लेट एक अपना डिजाइन होता है। लेकिन आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में क्या चीज यूजर को कैसे और कहां दिखाना चाहते हो। यह आपको टेंप्लेट के लेआउट सेक्शन में जाकर चेंज और ऐड करना पड़ेगा। जिससे कि आपकी ब्लॉग या वेबसाइट का एक अच्छा इंप्रेशन user के लिए जाएगा।

और यूजर अगर आप की वेबसाइट पर जाता है। तो वहां से किसी भी चीज को देखनी है। पढ़ने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसलिए आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का डिजाइन अपने हिसाब से तैयार करें, और यह चयनित करें। यह आपको हर चीज अपने ब्लॉक के बारे में एक प्रॉपर जगह पर सेट करनी है। जिससे कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट देखने में और पढ़ने में अच्छा हो।

अपने ब्लॉग में अच्छी पोस्ट लिखे

अब आपका ब्लॉगर पर ब्लॉग या वेबसाइट बिल्कुल तैयार है। अब आपको अपनी niche के मुताबिक आर्टिकल लिखने हैं। और पब्लिश करने हैं। आपको रेगुलर ली आर्टिकल को पब्लिश करना है। और क्वालिटी पोस्ट लिखनी है जिसमें किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी को अच्छे से देना है। ताकि आपके आर्टिकल को पढ़ने वाला यूज़र उस जानकारी से लाभ प्राप्त कर सकें।

blogger

उसके बाद जब आपके ब्लॉग पर 10 से 15 पोस्ट पब्लिश हो जाएं। उसके बाद आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉक को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट जरूर करना है। और साथ ही अपने ब्लॉक के साइटमैप को जरूर गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना है। जिससे कि गूगल को आपकी साइट को रैंक कराने और क्रॉल करने में कोई मुश्किल ना हो।

तो दोस्तों, यहां आपने फ्री के गूगल के ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाएं के बारे में जाना है। ब्लॉगर पर आप फ्री में एक अच्छा जानकारी वाला ब्लॉग बना कर के अच्छे पैसे बना सकते है। इसमें सिर्फ आपको ब्लॉक बनाने के बारे में बताया गया है। अगर आपको नए ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं? या ब्लॉग का seo कैसे करें? तो नीचे दी गई पोस्ट जरूर पढ़ें।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये ? – [How To Make Blog On WordPress In Hindi]

दूसरे नंबर पर आप WordPress पर आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। किस में शुरू के दिनों में आपको कुछ पैसे अपनी जेब से इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। आज हम इन दोनों ही तरीकों के बारे में आपको बताएंगे। कि आप ब्लॉग कैसे बनाएं?

सबसे पहले वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए हमें एक वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। तो सबसे पहले किसी भी अच्छी कंपनी की वेब होस्टिंग खरीदें। जोकि ऑनलाइन खरीदी जा सकती है। मार्केट में बहुत सी अच्छी कंपनियां है।

blog kaise banaye
blog kaise banaye

जोकि बहुत कम दाम में आपको होस्टिंग प्रोवाइड करते हैं। शुरुआत में सिर्फ आप शेयर्ड होस्टिंग वाला प्लान चुन सकते हैं। क्योंकि शुरू में आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं होता। जिसको शेयर्ड होस्टिंग बड़े आराम से हैंडल कर सकती है। और इसके साथ ही शेयर्ड होस्टिंग सस्ती होती है। जो हर नए ब्लॉगर के लिए खरीदना उनके बजट के अंदर होता है।

वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक कस्टम डोमेन जरूर खरीदना होगा। क्योंकि वर्ल्ड प्रेस पर कोई भी फ्री का domain नहीं मिलता है। आप किसी भी अच्छे डोमेन प्रोवाइडर से अपना एक अपने विषय के अनुसार नाम चुनकर  कस्टम डोमेन खरीद ले।

Connect Domain With Web Hosting

जो की आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत सी अच्छी कंपनियां है। जो पूरे साल के लिए 400 से ₹600 के बीच में आपको डोमेन दे देते हैं। अब आपको डोमेन को आपकी वेब होस्टिंग के साथ कनेक्ट करना है। जोकि आप वेब होस्टिंग खरीदने पर सबसे पहले स्टेप में करेंगे। उसके बाद जब आप वह web hosting खरीद चुके होते हैं। तब आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर अपने वेब होस्टिंग के पैनल में लॉगिन करना है। वहां से आपको सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन में जाना है। और वहां से वर्डप्रेस इंस्टॉल कर लेना है।

फ्री ब्लॉग और वेबसाइट

 

अब आपको इंस्टॉल कर लेने के बाद गूगल के सर्च बार में अपने डोमेन का नाम उदहारण के तौर पर (https://example.com/wp-admin) टाइप करना है

अब आपके सामने WordPress dashboard आएगा। जहां से आप अपने वर्डप्रेस मैं लॉगइन करेंगे। लॉग इन करने के बाद आप अपने वर्डप्रेस में ब्लॉग पोस्ट लिख सकेंगे। और अपने पूरे ब्लॉग के कार्य को इसी dashboard की मदद से कंट्रोल कर पाएंगे।

वर्डप्रेस लॉगिन करने के बाद अब बारी आती है। आपके ब्लॉग या वेबसाइट के डिजाइन की आपको अपने पसंद के अनुसार अपने ब्लॉग या वेबसाइट का डिजाइन त्यार करना है। जिसके की आपका ब्लॉग एक प्रोफेसनल look में दिख सके।

उसके लिए आपको वर्डप्रेस के Appearance ऑप्शन में क्लिक करना है। और theme पे क्लिक करके आपको एक अच्छी सी लाइट और responsive theme को अपने ब्लॉग पर सेट करना है।

ब्लॉग के डिजाइन को कस्टमाइज करें

जैसे कि आपको अपने ब्लॉग में क्या चीज़ दिखानी है। और कहां पर दिखानी है। ये सब थीम कस्टमाइज के ऑप्शन में जा कर करना है। बस अब आपको अपने ब्लॉग के डिजाइन पूरा करने के बाद आपका ब्लॉग त्यार है। यूं तो ब्लॉग को सफल बनाने के लिए अभी इससे भी आगे बहुत से काम होते हैं। जिसकी चर्चा हम दूसरे आर्टिकल में करेंगे। आज हमने सिर्फ इसमें आपको ब्लॉक कैसे बनाएं इसके बारे में बताया है।

WORDPRESS BLOG DESIGN

आपके ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए अब 10 से 15 पोस्ट लिखने के बाद आपको अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना है। और साथ ही साइटमैप भी एड करे। गूगल search कंसोल में वर्डप्रेस में आप ये काम एक प्लगइन से बड़ी आसानी से कर सकते है। प्लगइन का नाम है google site kit आप किस प्लगइन से बड़ी आसानी से और बहुत ही जल्दी आप अपनी साइट को गूगल सर्च कंसोल और गूगल एनालिटिक्स और यहां तक गूगल ऐडसेंस के साथ भी जोड़ सकते हैं।

CALCULATION

तो दोस्तों आज हम आपको दोनों प्लेटफार्म पर सिर्फ ब्लॉग कैसे बनाएं? इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। हमने पूरी कोशिश की है। आपको ब्लॉग कैसे बनाएं इसके बारे में जानकारी देने की। अगर फिर भी आपका कोई blog kaise banaye से रिलेटेड कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स में हो सकते हैं।

आपको नए ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लेकर आए या ब्लॉग और पोस्ट का ON PAGE SEO कैसे करें? तो नीचे दिए गए पोस्ट जरूर पढ़ें।

 

error: Content is protected !!