ब्लॉग क्या होता है ? : ब्लॉगिंग कैसे करते है? : Blog Meaning in Hindi

ब्लॉग क्या होता है | Blog Meaning In Hindi | बहुत लोग ब्लॉग्गिंग में अपना कर्रिएर बना रहे है। बहुत लोगो के मन में ये सवाल आता है। आज हम इसके बारे में बात करेंगे, | What Is Blog In Hindi जिसके बारे में हम विस्तारपूर्वक चर्चा करंगे।

ब्लॉग क्या होता है – वर्तमान समय में ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से हर रोज दुनिया भर में गूगल पर बहुत से सर्च होती है। जिसमें कोई कोई व्यक्ति किसी भी तरह की जानकारी को जानने के लिए गूगल पर सर्च करता है। और खोजकर्ता की खोज के अनुसार गूगल के सर्च रिजल्ट में परिणाम देखते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है, इन सभी जानकारी को कौन और कैसे लिखता है?

आज इस लेख के माध्यम से ब्लॉग क्या होता है?, इसे कैसे बनाया जाता है?, और इसके क्या फायदे हैं? इन सब के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे, जिससे कि आपको ब्लॉक क्या होता है? के बारे में समझने में आसानी होगी। और आपके मन में ब्लॉक क्या है से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे। जिससे कि आप अपना ब्लॉग बनाकर दुनिया के सामने अपने विचार या फिर किसी भी प्रकार की जानकारी को साझा कर सकते हैं। और साथ ही ब्लॉग के द्वारा ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं।

ब्लॉग क्या होता है – Blog Meaning in Hindi 

एक ब्लॉग एक ऑनलाइन जर्नल या सूचनात्मक वेबसाइट है। जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में जानकारी प्रदर्शित करती है, ब्लॉग एक ब्लॉगर के लिए डायरी की तरह होता है। जिसमे एक ब्लॉगर ओनर अपने विचार या किसी भी प्रकार की जानकारी को पब्लिक के लिए लिखता है। जिसमें नवीनतम पोस्ट सबसे पहले सबसे ऊपर दिखाई देती हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां लेखक या लेखकों का समूह किसी एक विषय पर अपने विचार साझा करता है।

जब कोई भी व्यक्ति इंटरनेट पर किसी भी चीज के के बारे में जानकारी लिखता या सांझा करता है। और उस चीज जानकारी लोगो तक पहुंचाता है। तो इस हम उसे एक ब्लॉग कहते है। जैसे कि, स्पोर्ट्स के बारे में लिखना, किसी टेक्निकल विषय के बारे में लिखना, या किसी हैल्थ टिप्स के बारे में लिखना इतियादी। ये सारा काम एक ब्लॉग के अंदर ही आता है। और ब्लॉग आप किसी भी भाषा में लिख सकते है। अब आपको इसका उत्तर मिल गया होगा। की ब्लॉग क्या होता है?

blogging kya hai

जब कोई व्यक्ति किसी ब्लॉग को सुचारु रूप से चलता है। और उसमे नियमित रूपसे कार्य करता जो एक सफल ब्लॉग क लिए जरुरी होते है। तब उस व्यक्ति को ब्लॉगर कहा जाता है। ब्लॉगर अपने ब्लॉग का मालिक (ओनर) होता है।

ब्लॉगिंग क्या है – Blogging Meaning in Hindi

ब्लॉग क्या होता है ? BLOGGING कैसे करते है ? जब हम किसी ब्लॉग को चलाते है। तो ब्लॉग के लिए रूप से बहुत सा काम होता है। जो ब्लॉग को सुचारू रूप से चलाने के लिए करना पड़ता है। जैसे रेगुलर पोस्ट या आर्टिकल लिखना, अपने ब्लॉग की डिजाइनिंग करना।

और ब्लॉग को गूगल के अनुसार ऑप्टिमाइज़ करना , डोमेन खरीदना होस्टिंग खरीदना , पोस्ट लिखने के बाद उस पोस्ट का seo करना। ताकि वो पोस्ट गूगल पर रैंक हो सके। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो के search में वो पोस्ट या जानकारी आ सके। इन सब चीज़ों को manage करना होता है। इसको ही ब्लॉगिंग कहते है।

ब्लॉग का उद्देश्य क्या है – Purpose a Blog Meaning In Hindi

ब्लॉगिंग करना के मुख्य 2 ही कारण हो सकते है। पहला शौंक के तौर पर और दूसरा पैसे कमाने के लिए।

व्यक्तिगत उपयोग के लिए ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं जिसको लोग अपने हॉबी के लिए लिखते है | जिस से वह ब्लॉगर अपने विचार या किसी प्रकार की जानकारी को लोगो के बीच साझा कर सकें. और व्यापार ब्लॉगिंग के लिए केवल कुछ ही मजबूत कारण हैं। व्यवसाय, परियोजनाओं, या किसी अन्य चीज़ के लिए ब्लॉगिंग जो आपके लिए पैसा ला सकती है, का एक बहुत ही सीधा उद्देश्य है – अपनी वेबसाइट को Google SERPs में उच्च रैंक देना, यानी अपनी ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्प रिजल्ट में टॉप पोजीशन में दिखाना है।

एक व्यवसाय के रूप में, आप अपने उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए उपभोक्ताओं पर भरोसा करते हैं। एक नए व्यवसाय के रूप में, आप संभावित उपभोक्ताओं तक पहुंचने और उनका ध्यान आकर्षित करने में मदद करने के लिए ब्लॉगिंग पर भरोसा करते हैं। ब्लॉगिंग के बिना, आपकी वेबसाइट अदृश्य रहेगी, जबकि ब्लॉग चलाना आपको खोजने योग्य और प्रतिस्पर्धी बनाता है।

तो, ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपको संबंधित दर्शकों से जोड़ना है। दूसरा है अपने ट्रैफ़िक को बढ़ावा देना और अपनी वेबसाइट पर गुणवत्तापूर्ण लीड भेजना। जिस से की आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा, उतना ही आपका ब्लॉग इंटरनेट की दुनिआ में पॉपुलर होगा। और आप अपने ब्लॉग को किसी अड़ नेटवर्क प्रोग्राम से जोड़ कर लाखों रूपए हर महीना कमा सकते है।

Blog कितने प्रकार के प्रकार होते है – Types of Blog in Hindi

BLOG आमतौर पर 2 ही प्रकार की होती है।

  • Personal Blog
  • Professional Blog

Personal Blog क्या होता है?

ये ब्लॉगिंग वो होती है। जब कोई व्यक्ति अपनी knowledge या skill को अपने शौंक के तौर पर इंटरनेट पर लिखता है। ये उसका शौंक या hobby होती है। जिसको लोग टाइम पास के तौर पर करते है। ये ब्लॉग बिना किसी लक्ष्य के करते है।

Professional Blog क्या होता है?

इस blogging में व्यक्ति अपना लक्ष्य निर्धारित कर के करते है। इस ब्लॉगिंग का उद्देश्य पैसा कमाना या किसी व्यक्ति अपनी company को grow करना होता है। जिस से ज्यादा से ज्यादा worldwide visitor को अपने ब्लॉग पर ला सके। जिस से उसकी कमाई हो सके। इसको शुरू करने के पीछे कोई ना कोई उद्देश्य होता है। बहुत से लोग professional ब्लॉगिंग करके लाखों रुपए हर महीने कमाता है।

जो कि बिना किसी निवेश के होता है। बस समय और लगन चाहिए। इस ब्लॉगिंग में को करने के लिए हर वो करना पड़ता है। जो professional ब्लॉगिंग के लिए जरूरी होता है। जैसा डोमेन लेना ,ब्लॉग का seo करना, ब्लॉग को नियमित रूप से सुचारू रखना और daily post लिखना आदि।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है ?

ब्लॉग और वेबसाइट के बीच कुछ थोड़ा बहुत अंतर् है। जिसको हम आपको बताएँगे।
बहुत से लोग अभी भी ब्लॉग और वेबसाइट के अर्थ को समझने में असमर्थ है। क्या ब्लॉग और वेबसाइट में कोई अंतर है। ब्लॉग क्या है और वेबसाइट क्या है? आज दोनों के बीच अंतर करना और भी चुनौतीपूर्ण है।

ब्लॉग

ब्लॉग को लगातार अपडेट की आवश्यकता होती है। इसके अच्छे उदाहरणों में एक खाद्य ब्लॉग शामिल है जिसमें भोजन व्यंजनों को साझा करना या उनके उद्योग समाचारों के बारे में लिखने वाली कंपनी शामिल है।

ब्लॉग पाठक जुड़ाव को भी बढ़ावा देते हैं। पाठकों के पास कॉमेंट करने और अपनी विभिन्न चिंताओं और विचारों को समुदाय तक पहुंचाने का मौका है। ब्लॉग मालिक नियमित रूप से अपनी साइट को नए ब्लॉग पोस्ट के साथ अपडेट करते हैं।

वेबसाइट

वेबसाइट एक तरह की इनफार्मेशन या किसी सर्विसेज को रिप्रेजेंट करने वाला प्लेटफार्म होता है। जो किसी न किसी प्रकार की सर्विसेज यूजर को प्रदान करती है। वेबसाइट को का मकसद भी पब्लिक यूजर तक किसी न किसी इनफार्मेशन को पहुँचाना होता है।

Professional ब्लॉग के लिए क्या करें

आज के दौर में बहुत से लोगो ने ब्लॉगिंग को अपना carrier बना चुके है। यहां तक कि बहुत लोगो ने इसके लिए अपनी सरकारी नौकरी तक को दांव पर लगा दिया। क्यूंकि आज वो लोग ब्लॉगिंग से 1 लाख 5 लाख तक हर महीने कमाते है।

और कुछ टॉप ब्लॉगर ऐसे भी है। को ब्लॉगिंग से 25 से 40 लाख महीने का कमाए है। और आज डिजिटल युग में ब्लॉगिंग में कैरियर बनाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। तो आज हम डिटेल में समझेंगे, कि professional ब्लॉगिंग कर के कैसे सफल हो सकते है?

कोई रातों रात आमीर बन ने कि मशीन नहीं है। इसके बहुत ही मेहनत और लगन से काम करने की जरूरत होती है। ब्लॉगिंग एक धैर्य पूर्ण काम है। इसमें समय लगता है। तो अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आना चाहते है। तो अपनी कड़ी मेहनत और समय के साथ आए और साथ साथ हर पहलू को बारीकी से सीखे।

Blogging कैसे करें

यूं तो आज ब्लॉगिंग के लिए बहुत से प्लेटफॉर्म है। पर आज हम मुख्य 2 फेमस Platform के बारे में चर्चा करेंगे।

  • GOOGLE BLOGGER
  • WORDPRESS

Blogger Platform से ब्लॉग कैसे बनाये

Blogger Platform Professional ब्लॉगिंग के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। ये Google की तरफ से एक free सर्विस है। जिसको हम ब्लॉगिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इस में हम को सिर्फ एक कोई भी डोमेन साइट से एक अपने ब्लॉग के Niches के हिसाब से कोई डोमेन खरीदना होगा। वैसे ब्लॉगर आपको free एक subdomain भी देता है। जैसे कि example.Blogspot.com

आपको professional ब्लॉगिंग के लिए आपको एक ब्रांड डोमेन ही लेना चाहिए। जो केवल 300 से 400 रूपए में 1 साल के लिए मिल जाता है। बस आपका काम शुरू हो जाता है। ब्लॉगर प्लेटफॉर्म में वेब होस्टिंग की कोई जरूरत नहीं होती। आपके कितनी भी ट्रैफिक ब्लॉग पर हो तो ब्लॉगर सब ट्रैफिक free of cost नियंत्रित कर लेता है। यहां आपको वेब होस्टिंग बिलकुल free मिलती है। जो कि गूगल की होती है।

लेकिन ब्लॉगर free होने के साथ बहुत ही कम फीचर्स होते है। जिसको चलाना न्यू ब्लॉगर के लिए थोड़ा मुश्किल होता है। क्यूंकि उसके सारा काम खुद करना पड़ता है। ब्लॉगर में किसी काम के लिए कोई plugin नहीं होता।

WordPress से ब्लॉग कैसे बनाये

वर्डप्रेस एक professional ब्लॉग्गिंग के लिए आज के जमाने में बहुत ही चर्चित प्लेटफॉर्म है। जो आज बड़े ब्लॉगर है। वो सब wordpress का ही इस्तेमाल करते है। वर्डप्रेस एक ब्लॉगिंग या वेबसाइट बनाने का एक बेहतरीन टूल है।

जिसपे हम लिखने या साइट creating का काम करते है। वर्डप्रेस पर काम करना आसान होता है। क्यूंकि इसके बहुत ही फीचर मिलते है और बहुत काम plugin से अपने आप हो जाता है। WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए 2 चीज़ों की जरूर होती है।

Domain Name 

डोमेन आपके ब्लॉग का नाम या ब्रांड होता है। जिस से लोग आपके ब्लॉग को पहचानते है। इंटरनेट पर बहुत सी डोमेन साइट है। जैसे exampl.com, .in इन साइट्स से  आप 300 से 400 रुपए में 1 साल के लिए डोमेन खरीद सकत है।

BLOG KYA HOTA HAI

और बाद में इन साइट्स से renew करवा सकते है। आदि इन साइट से आप डोमेन नाम खरीद सकते है। ये साइट एक दम असली है। आप बिना किसी डर से डोमेन यहां से के सकते है।

2 Web Hosting + WordPress

WordPress पर किसी ब्लॉग या साइट को चलाने के लिए वेब होस्टिंग एक बहुत जरूरी चीज है। इंटरनेट एक दुनिया है। इस में अपने ब्लॉग या वेबसाइट के डाटा को स्टोर करने के लिए जो जगह की जरूरत होती है। उसे ही वेब होस्टिंग कहते है। वेब होस्टिंग आप 400 से 500 रुपए हर महीने के हिसाब से ले सकते है।

BLOGGING KYA HAI

कुछ अच्छी साइट्स से आप होस्टिंग के सकते है। जिनके नाम इस प्रकार है।

इन दो चीज़ों को खरीदने के बाद अपना WordPress ब्लॉग या वेबसाइट अपनी होस्टिंग में होस्ट करिए। और अपने डोमेन नाम के साथ जोड़े और काम पर लग जाए। और अपने ब्लॉग को सेटअप करने के बाद  कुछ जानकारी लिखना शुरू करिए और अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश करिए।

ब्लॉग या वेबसाइट होस्ट करने के बाद बारी आती है। ब्लॉग या वेबसाइट के look अर्थात सेटअप करने की  अपनी पसंद और अपने niches की हिसाब से एक अच्छी theme लगा कर अपने ब्लॉग या साइट्स को एक professional look में सेटअप करें।  उसने category बनाए अपने ब्लॉग में pages create करें।

ये सब काम करने के बाद आपको अपने ब्लॉग तो वेबसाइट पर उसके बारे में लिखना है। जिसकी आपको पूरी जानकारी हो आप किसी भी चीज के बारे में लिख सकते है। जिस में आप निपुण हो। और अपने ब्लॉग या वेबसाइट off page/on page seo जरूर करें। जिस से आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल ने रैंक हो सके। जिस से के ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देख सके और पड़ सके और आपकी कमाई हो सके।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है परन्तु आज हम मुख्य 3 तरीके बताएंगे।

1 GOOGLE ADSENSE

Google AdSense ब्लॉग या वबसाइट से पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा विकल्प है। आज बहुत से ब्लॉगर सिर्फ गूगल AdSense से लाखों रुपए कमा रहे है। जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर कुछ visitor आने लगते है। या 25 से 30 यूनिक आर्टिकल या पोस्ट लिख लेते है। तब आप गूगल एडसेंस के लिए Apply कर सकते है। उसके बाद गूगल की टीम आपके ब्लॉग या वेबसाइट के verification करेगी। अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल की पॉलिसी से सतर पर खरा उतरता है।

तो आपको goggle एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है। ये आपको एक गूगल की तरफ से भेजे गए एक email में बता दिया जाएगा। उसके बाद अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आप गूगल की एड लगा सकते हो। जब भी कोई visitor आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आएगा और एड देखेगा या क्लिक करेंगे। तब उस एड के आपको पैसे मिलेंगे।

2 Affiliate Marketing –

Afilliate Marketing एक तरह commission का काम होता है। इसमें आप अलग अलग कम्पनी के Affiliate प्रोग्राम को join करते है। जिस niches पर आप लिखते है। जो कि प्रोग्राम बिलकुल free join होता है। इसमें आप किसी कंपनी के product के बारे में लिखते है या बताते है। जब भी कोई visitor आपके ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से उस प्रोडक्ट को खरीदता है। तब आपको उस product की कीमत से कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है। जो कम्पनी के द्वारा निर्धारित की होती है। इसको ही Affiliate मार्केटिंग कहते है। ये ब्लॉग या वेबसाइट से कमाई का अच्छा जरिया है।

3 Guest Post

जब आपका ब्लॉग या वेबसाइट एक पॉपुलर हो जाता है। अर्थात एक ब्रांड बन जाता है। तब कुछ कम्पनी आप से contact कर के आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर अपनी कोई पोस्ट लिखने के लिए बोलती है। जिसके आपको अच्छे खासे पैसे भी दिए जाते है। guest post एक popular तरीका है। ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने का

प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए क्या करें

  • एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए सब से पहले आपका नियमित होना बहुत जरूरी है। और लगन मेहनत भी जरूरी है। आपका एक लक्ष्य निर्धारित होना चाहिए। कि आपको कब और कब तक क्या हासिल करना है। ये सारे लक्ष्य आपके दिमाग में होने चाहिए।
  • नियमित तौर पर पोस्ट या आर्टिकल लिखना आपको हर चीज के बारे में research करने की लोग गूगल पर क्या खोज रहें है।
  • ज्यादा से ज्यादा उसके बारे में अच्छा आर्टिकल लिखें और एक यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखे।

blog kya hota hai

  • अपने ब्लॉग या वेबसाइट ONPAGE/OFFPAGE SEO पर ज्यादा ध्यान दें।  क्यूंकि SEO एक ऐसा तरीका है। जिससे हम अपनी पोस्ट या ब्लॉग को गूगल ने जल्दी से रैंक करा सकते है। जिस से ज्यादा से ज्यादा visitor आपके ब्लॉग पर आ सके, ताकि आपकी कमाई हो सके।
  • कभी भी किसी दूसरी वेबसाइट या ब्लॉग का आर्टिकल copy past ना करें। इस से आप कभी भी एक professional ब्लॉगर नहीं बन सकते। और ये एक गलत आदत भी साबित होती है। क्यूंकि आप किसी की मेहनत पर पानी फेर रहे होंगे, और उस से गूगल आपको कुछ टाइम बाद रैंक नहीं करेगा।
  • दुनियादारी के बारे में हमेशा अपडेट रहें। ज्यादा से ज्यादा किताबे पड़े। ताकि आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के नए से नए ideas आएं। हर तरफ से कुछ ना कुछ ज्ञान प्राप्त करने की कोशिश करें।
  • और अंत में फिर वही बात की मेहनत और लगन के साथ ब्लगिंग के कैरियर में काम करें। और पैसे के लिए धैर्य बनाए रखे।
  • सबसे पहला आपका लक्ष्य अपने ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक करने और उसमे अच्छी अच्छी जानकारियां देने का होना चाहिए।
  • जब लोगो को आपकी जानकारी अच्छी लगेगी और उसने लिए उपयोगी साबित होगी। तो ब्लॉगिंग में तब आप सफल होंगे और अच्छा खासा पैसा भी बनायेगे।

CALCULATION

अब आपको इसका उत्तर मिल गया होगा। की ब्लॉग क्या होता है ? BLOGGING कैसे करते है ? हम उम्मीद कर सकते है। कि ये लेख आपके लिए ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। ब्लॉग क्या होता है?  हम ने आपने ब्लॉगिंग से संबधित बहुत से सवाल जैसे कि, ब्लॉग क्या है? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? ब्लॉग्गिंग क्या है? । ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए? आदि के जवाब दे दिया है। अगर आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा। तो आप कॉमेंट भी कर के बताए। जिससे हम आपके लिए अच्छे से अच्छे जानकारी भरे पोस्ट लिख सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!