एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स 2021 | BEST 7 ANDROID MOBILE TRICKS 2021

BEST 7 एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स 2021

एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स आज हर इंसान की जरूरत बन चुका है। आज दुनिया में मेरे हिसाब से कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा। जो एंड्रॉयड मोबाइल का प्रयोग नहीं करता, बस कुछ ही लोगो को ही छोड़ कर। एंड्रॉयड मोबाइल में बहुत से इसे फीचर होते है। जिनके बारे में हमें पता ही नहीं होता। कि को किस freature का कब और और कैसे इस्तेमाल होता है। ये फीचर हमारी लाइफ में मोबाइल को उस करने को आसान बनाते है, और अपने मोबाइल की सिक्योरिटी बड़ा सकते है।

तो चलिए आज हम एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स की 7 ऐसी ही TRICK के बारे में जानेंगे | एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स

Android Mobile ( SOS ) feature – BEST एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स

बहुत से लोगो को एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स के SOS feature के बारे बहुत ही कम जानते है। की ये फीचर क्या है? और कैसे use करेंये? एक emergency SOS call होता है। जब भी आप कभी मुसीबत में हो तो इस में आप किसी भी अपने relative का नंबर एड कर सकते है। जब आप power button को 5 बार प्रेस करेंगे। तो ऑटोमैटिक आप के एड किए हुए relative के नंबर पर नोटिफिकेशन जाएगा। जिसमें आप की लास्ट call history होंगी और साथ में ट्रैक की हुई आप की लोकेशन का भी पता लग जाएंगे। जो कि आप को खोजने में मददगार साबित होगा। ये फीचर अलग अलग कम्पनी के मोबाइल में अलग अलग जगह होता है। जिसको आपने खोजना है, emergency SOS लेकिन आज हम mi redme के इस फीचर के बारे में जानेंगे।

Mi के मोबाइल में ये फीचर सिस्टम अपडेट में दिखती देगा। emergency SoS उस पर क्लिक करें, उसमे आपको एक नंबर एड करने का ऑप्शन दिखाई देगा। अब आपको अपने किसी खास relative का नंबर एड करना है। और SOS function को enable कर देना है। जब भी आप पॉवर बटन को 5 बार प्रेस करेंगे। तो एड किए नंबर पर आप की calling और location की हिस्ट्री पहुंच जाएगी। जिसको आप के relative track कर सकते है।

2 internet data को किसी app के background से ऑफ कैसे करें?

बहुत बार देखा गया है। कि आप के घर में बच्चे है। तो उनके हाथ कभी कभी आप का मोबाइल लग जाता है। और बच्चे हमेशा YouTube को खोलते है। और लग जाते है अपनी पसंद की चीज देखने में जिस से आप के मोबाइल का सारा इंटरनेट डाटा ख़तम हो जाता है। और मोबाइल चलाने की बच्चे बहुत ज्यादा जिद्द भी करते है। या आपका कोई दोस्त आपका मोबाइल लेकर YouTube देखने लग जाए, वो भी hd quality में तब आपके मोबाइल का डाटा बहुत तेज़ी से ख़तम होता है।
तो आज हम इस मुश्किल से बचने का तरीका बताएंगे। BEST एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स

आप को करना ये है। कि अपने मोबाइल की सेटिंग ओपन करे। वाहन पर connection & sharing का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करना है। अब आप के सामने ऑप्शन आएगा data usege का अब आपको उस पर क्लिक करना। फाइनली आपके सामने आप को मोबाइल के सारे ऐप आ जायेगे। अब आप को जिस भी ऐप का डाटा बंद करना हो तो उस ऐप पर क्लिक करें।

और उस ऐप की डाटा सेटिंग को ऑफ कर दे, ये सेटिंग करने के बाद आपका डाटा on भी रहेगा। तो भी वो ऐप नहीं चलेगा।

Note –

ये सेटिंग redme के mobile के लिए है। आप के पास अगर कोई दूसरा एंड्रॉयड मोबाइल होगा। उसकी सेटिंग की जगह अलग हो सकती है। तो आप उसे खोज सकते है।

3 Paid app को अपने एंड्रॉयड मोबाइल में फ्री में कैसे डाउनलोड करें?

हमे जब भी किसी काम के लिए किसी app की जरूरत होती है। तो हम जल्दी से playstore में जाते है। उस ऐप को डाउनलोड करते है। लेकिन playstore में कई free की ऐप के साथ साथ paid app भी होती है। जिनको डाउनलोड करने के पैसे देने पड़ते है। और ये नुकसान दायक होता है। क्यूंकि किसी भी ऐप की performance को ऐप डाउनलोड करने के बाद ही चैक कर पाएंगे। कि ये ऐप ठीक से काम कर रही है।

या नहीं और डाउनलोड करने के लिए आपको पहले पैसे देने होंगे। लेकिन आज हम बताएंगे। BEST एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स

कि आप किसी paid app को free में कैसे डाउनलोड करें। आप को करना ये है कि आप को अपने मोबाइल में कोई भी browser open करना है उस में search करना है।

Moddroid .Com

आपके सामने एक वेबसाइट ओपन होगी। जिस पर हर तरह कि paid app को free में download करने की लिस्ट आ जाएगी।
जिस भी paid app को हम playstor से डाउनलोड करने वाले थे। उसी ऐप को इस वेबसाइट से free में डाउनलोड कर सकते है।

 

KINEMASTER VIDEO EDITOR KA LOGO KAISE HATEYE

4 अपने मोबाइल में किसी भी फोटो और वीडियो को कैसे छुपाए?

अकसर देख गया है। कि आपके मोबाइल में बहुत सी फोटो और वीडियो फ़ाइल होती है। जो कि आपके लिए जरूरी और गोपनीय भी हो सकती है। लेकिन कुछ लोगों का मोबाइल उनके दोस्त या घर के भी उस करते है। और माना भी नहीं कर सकते की क्या देखना है? क्या नहीं देखना है? और आप उनके सामने अपने मोबाइल का galary लॉक भी enable नहीं कर सकते।

तो चलिए, आज हम इस चीज का भी आपको सॉल्यूशन दे देते है। और वो भी बिना किसी app को डाउनलोड किए बिना।
आप को करना ये है। आप को अपने मोबाइल फाइल वाले फोल्डर में जाना है। और वहां फोटो या वीडियो के फोल्डर को खोजना है। उस में उन वीडियो या फोटो को सेलेक्ट करें, जिन को आप किसी को दिखाना नहीं चाहते।

उस वीडियो या फोटो पर क्लिक करें, जब आप के सामने वो वीडियो खुलेगी। तो उपर के ऑप्शन पर क्लिक करें, वहां पर काफी ऑप्शन आयेगे। आप को file rename पर क्लिक करना है। और अपनी वीडियो या फोटो के लास्ट फॉर्मेट को change कर देना है। उस के फॉर्मेट की जगह आप को txt लिख देना है। वो फाइल एक crupt फाइल बन जाएगी और वायरस मोड़ में खुलेगी। इसको जब चाहे दोबारा ठीक कर सकते है। फॉर्मेट change कर के बड़ी ही आसानी से।

5 एक ही फोन में 2 नंबर के साथ अलग WhatsApp चलाना – BEST एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स

आज के टाइम में डॅाकमेंट और वीडियो फोटो को शेयर करने का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। WhatsApp जो कि हर किसी के एंड्रॉयड मोबाइल में installed होता है। पर कभी आपने एक WhatsApp पहले से इंस्टॉल होने पर दूसरा WhatsApp download करने की कोशिश की है। जब भी आप दूसरा WhatsApp playstor से डाउनलोड करने जाओगे तब आपको डाउनलोड को ऑप्शन नहीं दिखेगा। सिर्फ अपडेट करने का ऑप्शन दिखेगा।
तो चलिए आज जानते है। कि एक ही फोन में 2 WhatsApp कैसे चलाए? इस के लिए आप को अपने मोबाइल की सेटिंग ओपन करनी है। और आपके सामने ऑप्शन आएगा।

Apps & Notification

इस पर क्लिक करना है उसके बाद ऑप्शन आएगा।

App clone का इस पर क्लिक करें।

अब आपको WhatsApp के आइकन के सामने enable का trigger दिखेगा। उस को anable कर दें।

आप के फोन की स्क्रीन पर अब 2 WhatsApp दिखेंगे। दूसरे WhatsApp में दूसरे किसी नंबर से रजिस्टर्ड कर लें और आनंद उठाएं।

Note –

ये सेटिंग vivo के मोबाइल के अनुसार है। दूसरे मोबाइल में ऑप्शन अलग जगह हो सकते है। पर होंगे जरूर आप खोज सकते है।

6 अपने ANDROID MOBILE में स्क्रीन PINNING को कैसे ENABLE करें?

जब भी आपके पास कोई आपका फ्रेंड या घर का कोई मेंबर आपका मोबाइल मांग लेता है। कि उस कोई काम करना है। टैब आप चाहेंगे, कि जवाब भी क्या दूं। लेकिन अंदर ही अंदर आप ये सोचेंगे, की ये मेरे फोन के साथ ज्यादा छेड़छाड़ ना करें।

इस condition में आप अपने मोबाइल का screen pinning option enable कर के दे सकते है। जिस से वो एक ही ऐप पर काम करेगा और उस से बाहर आकर दूसरी ऐप या गैलरी पर नहीं जाएगा।

इसके लिए आपको अपने mobile की सेटिंग में जाना है। और उपर search में टाइप करना है। app pinning और उस पर जा कर क्लिक करें। और उसे enable कर दें। उसके बाद अपने फोन के multitask में move करना है। और वो ऐप खोल के दे दे। जिस पे उसको काम करना है। अब वो सिर्फ उसी ऐप पर काम करेगा और जब उसका काम हो जाएगा। तो अपना फ़ोन वापिस ले कर उस पहली वाली सेटिंग में ले कर आए।
उसके लिए multitask botoon और back botton को इक्कठे प्रेस करें। वो पहले वाले normal मोड में आ जाएगा।

7 अपने फोन की OUTGOING CALLING को ब्लॉक करने की ट्रिक – BEST एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स

कई बार देख गया है। कि कई ऐसे बंदे होते है। जिसको जब किसी का फोन फस जाए। तो वो बहुत ही ज्यादा लोगो को कॉल करने की कोशिश करते है। जो सब को बहुत बुरा लगता है। तो आप एक ऐसी ट्रिक लगा के अपने फोन कि outgoing call को ब्लॉक कर सकते है। उसके लिए आपको dialing में सिर्फ *#31# को dial करना है। तो आपकी सारी outgoing call block हो जाएगी। और जब वो फोन मांगने वाला person वाला से चला जाए, तो वापिस dialing me आना है, और उस बार सिर्फ #31# dial करना है। और आपकी outgoing call unblock हो जाएगी।

तो साथियों उम्मीद करते है। ये जानकारी एंड्रॉयड मोबाइल ट्रिक्स आप को पसंद आएगी। अगर आपका कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!